Move to Jagran APP

Bihar Flood: देर रात उफनती धारा में नाव का इंजन फेल, 37 लोगों के लिए नया जीवन लेकर आया NDRF

Bihar Flood गंडक नदी तटबंध तोड़कर बह रही है। बाढ़ से मची तबाही के बीच देर रात 37 लोगों को लेकर जा रही एक नाव का इंतन फेल हो गया। उन्‍हें एफडीआरएफ की टीम ने बचाया।

By Amit AlokEdited By: Published: Sun, 26 Jul 2020 12:30 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jul 2020 03:49 PM (IST)
Bihar Flood: देर रात उफनती धारा में नाव का इंजन फेल, 37 लोगों के लिए नया जीवन लेकर आया NDRF
Bihar Flood: देर रात उफनती धारा में नाव का इंजन फेल, 37 लोगों के लिए नया जीवन लेकर आया NDRF

पटना, एएनआइ। बिहार में नदियां उफान पर हैं। खास कर गंडक में पानी का भारी दबाव है। इस कारण नदी तटबंध तोड़कर हर जगह पसरती दिख रही है। बाढ़ प्रभावित इलाकों से लोगों का निकालने में राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन बल (NDRF) को लगाया गया है। एनडीआरएफ ने पूर्वी चंपारण के प्रभावित भवानीपुर (Bhawanipur) में देर रात नाव पर फंसे 37 लोगों को बचाया। एनडीआरएफ ने गोपालगंज में भी देर रात अचानक बाढ़ से घिर गए एक गांव से भी 31 ग्रामीणों की जान बचाई।

loksabha election banner

देर रात नाव का इंजन फेल, फंस गए 37 लोग

गंडक नदी का सौ साल पुराना चंपारण तटबंध टूट गया है। इससे पानी पूरे वेग के साथ गांवों व खेतों को लीलता जा रहा है। प्रभावित इलाकों के लाग ऊंची जगहों पर भाग रहे हैं। अचानके आए पानी के कारण पूर्वी चंपारण के भवानीपुर से 37 ग्रामीण एक मोटर चालित नाव से सुरक्षित जगह के लिए निकले, लेकिन इसी दौरान बीच मंझधार में नाव का इंजन फेल हो गया। देर रात उफनते पानी के बीच उनकी सांसें अटक गईं।

समय रहते पहुंचा एनडीआरएफ, बच गई जान

इसी दौरान नाव पर सवार किसी ग्रामीण ने प्रशासन को घटना की सूचना दी। इसके बाद हरकत में आई एनडीआएफ की टीम तत्‍काल वहां पहुंच गई। उसने नाव पर सवार लोगों को बचा लिया।

गोपालगंज में भी 31 लोगों को किया रेस्‍क्‍यू

उधर गंडक के दबाव के कारण गोपालगंज में भी कई जगह सारण तटबंध टूट गया है। इससे करीब छह सौ से अधिक गांवों सहित आसपास के इलाके पानी से घिर गए हैं। बाढ़ में घिरे लोगों को बचाने में एनडीआरएफ की टीम लगी हुई है। गोपालगंज के बैकुंठपुर प्रखंड में तटबंध टूटने के कारण अचानक पानी आ जाने से दर्जनों गांव जलमग्न हो गए। सूचना मिलने पर एनडीआरएफफ की टीम रात में ही वहां पहंच गई। एनडीआरएफ की टीम ने उप कमांडेंट कुलदीप कुमार गुप्ता के नेतृत्व में बैकुंठपुर के जलमग्न सांवलिया गांव में रात में रेस्क्यू ऑपेरशन चलाकर 31 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला। गांव में गंडक नदी का पानी अचानक भर जाने से वे लोग मकानों की छतों पर विषम परिस्थितियों में शरण लिए हुए थे।

यह भी देखें: 10 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित, हाईवे हुए बंद, राहत कार्य में जुटी एयर फोर्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.