Move to Jagran APP

Higher FD Interest Rate Scheme: कोरोना वैक्सीन लगवाइए और बैंक फिक्स डिपॉजिट पर ज्यादा ब्याज पाइए ...जानिए योजना

Higher FD Interest Rate Schemeबिहार में कोरोना वैक्सीन लगवाने को प्रोत्‍साहन देने के लिए बैंक भी अपनी फिक्स डिपॉजिट योजनाओं के साथ आगे आए हैं। अब वैक्‍सीन लेने वालों को बैंक अपनी खास स्‍कीम के तहत ज्यादा ब्याज देंगे। क्‍या है योजना जानिए।

By Amit AlokEdited By: Published: Wed, 23 Jun 2021 10:22 AM (IST)Updated: Wed, 23 Jun 2021 12:22 PM (IST)
Higher FD Interest Rate Scheme: कोरोना वैक्सीन लगवाइए और बैंक फिक्स डिपॉजिट पर ज्यादा ब्याज पाइए ...जानिए योजना
कोरोना वैक्सीन लगवाइए और बैंक फिक्स डिपॉजिट पर ज्यादा ब्याज पाइए। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

पटना, ऑनलाइन डेस्‍क। Higher FD Interest Rate Scheme कोरोनावायरस संक्रमण (CoronaVirus Infection) से बचाव के लिए वैक्सीन (Corona Vaccine) लेना जरूरी है। इसके लिए बिहार में 21 जून से मेगा अभियान की शुरुआत कर छह महीने में छह करोड़ लोगों के टीकाकरण (Vaccination) का लक्ष्य रखा गया है। इसके अलावा आम लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करने के लिए भी कई प्रयास किए जा रहे हैं। बैंकों ने भी लोगों को प्रेरित करने के लिए वैक्सीन लेने के बाद फिक्स डिपॉजिट पर अधिक ब्याज देने की घोषणा की है। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (Central Bank of India) ने 'इम्यून इंडिया डिपॉजिट स्‍कीम' (Immune India Deposit Scheme) शुरू की है तो यूको बैंक (Uco Bank) ने भी वैक्‍सीन लेने वाले ग्राहकों के लिए 'युकोवैक्सी 999' (Ucovacci 999) नामक योजना की घोषणा की है ।

loksabha election banner

फिक्‍स डिपॉजिट की क्‍या हैं योजनाएं, जानिए

अब जानते हैं इन योजनाओं के बारे में। सेंट्रल बैंक ने कोरोनावायरस वैक्‍सीन का एक या दो डाेज ले चुके ग्राहकों के लिए 'इम्यून इंडिया डिपॉजिट स्‍कीम' नाम से फिक्‍स डिपॉजिट (Fix Deposit) की योजना की घोषणा की है। यह 1111 दिनों में मेच्योर होने वाली फिक्स डिपॉजिट है। इसके अंतर्गत बैंक पहले से तय ब्‍याज से 0.25 फीसद अधिक देगा। वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizens) को बैंक 0.75 फीसद अधिक ब्याज देगा। अब यूको बैंक के ऑफर को भी जान लें। यूको बैंक ने 'युकोवैक्सी 999' नाम से 999 दिनों की फिक्‍स डिपॉजिट स्‍कीम की घोषणा की है। इसके तहत बैंक ग्राहकों को 0.30 फीसद अधिक ब्याज देगा।

फटाफट लीजिए वैक्‍सीन और पाइए लाभ

तो देर किसा बात की। वैक्‍सीन लेकर फटाफट बैंक की योजनाओं का लाभ लीजिए। संभव है कि आने वाले दिनों में अन्‍य बैंक भी ऐसी योजनाओं को लेकर आगे आएं। इस बीच बिहार सरकार ने वैक्सिनेशन की गति तेज करने के लिए मेगा अभियान शुरू कर चुकी है। इसके तहत छह महीनो में छह करोड़ लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.