Move to Jagran APP

Bihar Chunav 2020: CM नीतीश ने किया मंत्रिमंडल भंग करने का फैसला, राज्‍यपाल से मिलकर दिया इस्‍तीफा

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कैबिनेट की बैठक में विधानसभा भंग करने का फैसला किया है। इसके बाद उन्‍होंने राज्‍यपाल से मिलकर इस्‍तीफा दिया। आगे 15 नवंबर को एनडीए की बैठक में उन्‍हें फिर से नेता चुन लिया जाएगा। फिर वे नई सरकार के गठन का दावा पेश करेंगे।

By Shubh NpathakEdited By: Published: Fri, 13 Nov 2020 06:26 AM (IST)Updated: Sat, 14 Nov 2020 07:09 AM (IST)
Bihar Chunav 2020: CM नीतीश ने किया मंत्रिमंडल भंग करने का फैसला, राज्‍यपाल से मिलकर दिया इस्‍तीफा
बिहार चुनाव: राज्‍यपाल फागू चौहान को इस्‍तीफा सौंपते मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार। तस्‍वीर राजभवन के सौजन्‍य से।

पटना,  राज्य ब्यूरो। Bihar Chunav Government Formation 2020: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने शुक्रवार को राष्‍ट्रीय जनतंत्रिक गठबंधन (NDA) के विधायकों की अनौपचारिक बैठक की। बैठक के बाद विधायकों ने बताया कि अब एनडीए विधायक दल की औपचारिक बैठक 15 नवंबर को होगी। शुक्रवार को कैबिनेट की बैठक (Cabinet Meeting) में वर्तमान विधानसभा (Bihar Assembly) भंग करने का निर्णय लिया गया। फिर, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सायं 4:45 बजे राज्‍यपाल से मिलकर अपना इस्तीफा सौंप दिया। अब आगे एनडीए विधायक दल की औपचारिक बैठक में नेता चुने जाने के बाद नीतीश कुमार सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

loksabha election banner

एनडीए विधायक दल की औपचारिक बैठक 15 को

विदित  हो कि नई सरकार के गठन को ले एनडीए की कवायद शुक्रवार को आरंभ हो गई है। मुख्यमंत्री आवास (CM House) में शुक्रवार को एनडीए विधायकों की अनौपचारिक बैठक बुलायी गयी। बैठक में सभी घटक दलों के विधायकों के साथ-साथ उन दलों के प्रदेश अध्यक्ष भी मौजूद रहे। बैठक में एनडीए विधायक दल की औपचारिक बैठक की तारीख 15 नवंबर तय की गई। औपचारिक बैठक में सभी दलों के प्रदेश अध्यक्ष एनडीए के नेता को अपना समर्थन पत्र सौैंपेंगे।

राज्‍यपाल से मिलकर आज सौंप देंगे इस्‍तीफा

शुक्रवार को कैबिनेट की बैठक में वर्तमान विधानसभा भंग करने का फैसला लिया गया। इसके बाद मुख्यमंत्री ने शाम 4:45 बजे अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप दिया। इस दौरान उन्‍होंने राज्‍यपाल से अगली सरकार बनाने के संबंध में चर्चा भी की। मुख्‍यमंत्री राज्‍यपाल से मिलकर वासप अपने आवास जा चुके हैं।

16 या 18 नवंबर को नई सरकार का शपथ ग्रहण

नीतीश कुमार एनडीए विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद औपचारिक रूप से सरकार बनाने का दावा करेंगे। इसके आधार पर राज्‍यपाल उन्‍हें इसके लिए आमंत्रित करेंगे। हालांकि, राज्‍यपाल उन्‍हें सरकार बनाने के लिए पहले भी बुलावा दे सकते हैं। आगे वे 16 या 18 नवंबर को शपथ ग्रहण कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.