Move to Jagran APP

Bihar Chunav 2020 RESULTS: 15 सीटें कम होने पर भी राजद ने नहीं छोड़़ी उम्‍मीद, भाजपा के अगले कदम का इंतजार

Bihar Chunav 2020 RESULTS कांटे की टक्‍कर में भले ही महागठबंधन भले ही बहुमत के जादुइ्र आंकड़े से 15 सीटें कम रह गई मगर राजद के रणनीतिकारों ने सरकार बनाने की उम्‍मीद नहीं छोड़ी है। कल राजद के विधायक दल की बैठक में बनेगी आगे की रणनीति।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Wed, 11 Nov 2020 10:24 PM (IST)Updated: Thu, 12 Nov 2020 07:07 AM (IST)
Bihar Chunav 2020 RESULTS: 15 सीटें कम होने पर भी राजद ने नहीं छोड़़ी उम्‍मीद, भाजपा के अगले कदम का इंतजार
नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव की तस्‍वीर ।

पटना, राज्य ब्यूरो। नतीजे में राजग (NDA) की तुलना में 15 सीटें कम रह जाने के बाद भी राजद (RJD) ने अभी उम्मीद नहीं छोड़ी है। अब उसे भाजपा (BJP) के अगले कदम का इंतजार है। राजद के रणनीतिकारों को लग रहा है कि नतीजे में राजग से पिछड़ जाने के बाद भी महागठबंधन (Grand Alliance)  की लड़ाई अभी खत्म नहीं हो गई है। सत्ता पाने के सपने अभी भी बरकरार हैं। भले ही दीवाली बाद राजग में नई सरकार के गठन (formation of new government) की प्रक्रिया शुरू हो सकती है, लेकिन राजद को लगता है कि सत्ता के लिए राजग में नई जंग की शुरुआत भी तभी से हो जाएगी।

loksabha election banner

नीतीश पर डाल रहे डोरे

राजद के वरिष्ठ नेता शिवानंद तिवारी का मानना है कि भाजपा नेताओं के व्यवहार को नीतीश जैसा स्वाभिमानी आदमी ज्यादा दिनों तक झेल नहीं सकता है। साथ ही सहयोगी दलों की मांगें भी परेशान कर सकती हैं। सियासत में संभावनाओं से इन्कार नहीं किया जा सकता है। राजद के प्रदेश प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी भी इसी लाइन को आगे बढ़ाते हैं। उन्होंने कहा कि आगे-आगे देखिए होता है क्या? ऊंट किसी भी करवट बैठ सकता है। राजग को मामूली बढ़त है। बहुमत से सिर्फ तीन सीट ज्यादा है, जो कभी भी कम हो सकता है।

राजद खेमे में चुप्पी

हालांकि चुनाव परिणामों से प्रारंभिक असंतुष्टि के बाद राजद खेमे में चुप्पी है। बुधवार को नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव दिनभर अपने आवासीय परिसर में ही रहे। उनकी सभी सातों बहनें पटना पहुंच चुकी हैं। भगिना-भगिनी और बहनोई भी आए हुए हैं। राबड़ी देवी का पूरा आवास परिसर इन दिनों भरा-पूरा है। तेजस्वी ने दिनभर अपनी बहनों और भगिना-भगिनी के साथ ही बिताया। इस दौरान नवनिर्वाचित विधायक भी आते-जाते रहे। शुभकामनाएं लेने-देने का सिलसिला भी चलता रहा। लालू परिवार को अभी इतने से ही सुकून है कि दोनों भाई अपनी-अपनी सीटों से आसानी से जीत गए। बुधवार को तेजस्वी से मिलने वालों में मनेर विधायक भाई वीरेंद्र, आलोक मेहता और प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह के पुत्र सुधाकर सिंह आदि थे।

आज विधायक दल की बैठक

नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने नए विधायकों की बैठक गुरुवार को बुलाई है। पूर्वाह्न 11 बजे से होने वाली इस बैठक को औपचारिक बताया गया है, लेकिन तेजस्वी इसमें आगे की रणनीति पर विचार-विमर्श करेंगे। विधानसभा में राजद सबसे बड़े दल के रूप में उभर कर आई है। इसलिए विपक्ष के रूप में भी उसकी भूमिका अहम होगी। पिछली बार भी राजद 80 विधायकों के साथ सबसे बड़ी पार्टी थी। विपक्ष की भूमिका निर्वहन अच्छे से की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.