Move to Jagran APP

Medical Jobs: बिहार में 1290 एमबीबीएस डाक्‍टरों की बहाली शुरू, फार्मेसी कालेजों में शिक्षकों की भर्ती

Bihar MBBS Doctors Recruitment 2021 बिहार में एमबीबीएस पास छात्रों की डाक्‍टर के पद पर नियुक्ति के लिए स्वास्थ्य विभाग ने आनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। मई में 2580 फ्लोटिंग पदों पर ग्रामीण इलाकों में नए एमबीबीएस पास छात्रों की नियुक्ति का निर्णय लिया था।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Fri, 10 Sep 2021 07:47 AM (IST)Updated: Fri, 10 Sep 2021 08:15 AM (IST)
Medical Jobs: बिहार में 1290 एमबीबीएस डाक्‍टरों की बहाली शुरू, फार्मेसी कालेजों में शिक्षकों की भर्ती
बिहार में डाक्‍टर बहाली की कवायद तेज। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Doctor Recruitment Process: कोरोना की तीसरी लहर के खतरे के बीच बिहार सरकार ग्रामीण इलाके में स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं को बेहतर बनाने में जुट गई है। राज्‍य के मेडिकल कालेज से एमबीबीएस पास छात्रों की ग्रामीण क्षेत्रों में संविदा के आधार पर दो साल की नियुक्ति के लिए स्वास्थ्य विभाग ने आनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। मई में 2580 फ्लोटिंग पदों पर ग्रामीण इलाकों में नए एमबीबीएस पास छात्रों की नियुक्ति का निर्णय लिया था। डाक्टरों को अनिवार्य रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में नियोजन किया जाना है। पहले चरण में 1290 पदों के लिए 15 सितंबर से आनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। इन पदों पर आवेदन के लिए यहां आपको पूरी जानकारी मिलेगी। इधर, राज्‍य के चार फार्मेसी कालेजों में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

loksabha election banner

पीजी में नामांकन कराने में मिलेगा वेटेज

एमबीबीएस कोर्स पास छात्र-छात्राओं की सामान्य चिकित्सा पदाधिकारी के पद पर नियुक्ति दी जाएगी। प्रत्येक महीने 65 हजार रुपये मानदेय दिया जाएगा। दो साल की सेवा देने के बाद उन्हें पीजी में नामांकन में वेटेज का लाभ मिलेगा। इसके अतिरिक्त जो चिकित्सक बचे रह जाएंगे, वे नियमित नियुक्ति के माध्यम से सरकारी सेवा में आ सकते हैं। नियोजन में राज्य सरकार द्वारा तय आरक्षण का पालन किया जाएगा।

एमबीबीएस में प्राप्‍त अंक के आधार पर होगा चयन

अभ्यर्थियों को डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन के वक्त सभी प्रमाण पत्रों की स्वअभिप्रमाणित प्रति अनिवार्य रूप से देनी होगी। डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आयोजन व तिथि एवं स्थल से संबंधित सूचना बाद में दी जाएगी। एमबीबीएस में प्राप्त अंक चयन का आधार होगा। आवेदन स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट www.state.bihar.gov.in/health पर जाकर करना होगा।  

अतिथि फार्मेसी शिक्षकों की नियुक्ति के लिए वाक इन काउंसिलिंग

राज्य में नए निर्मित चार राजकीय फार्मेसी संस्थानों में अतिथि फार्मेसी शिक्षकों की नियुक्ति का पैनल तैयार किया जाएगा। इसके लिए 13 सितंबर को राजकीय फार्मेसी संस्थान अगमकुआं में वाक इन काउंसिलिंग का आयोजन किया जाएगा। नए संस्थानों में राजकीय फार्मेसी संस्थान पावापुरी, बांका, रोहतास और महाराजगंज, सिवान शामिल हैं। यहां सहायक प्राध्यापक के पदों पर मानदेय प्रति क्लास दिया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार मानदेय एक हजार रुपये है। अधिकतम मानदेय 35 हजार रुपये प्रति माह होगा। अभ्यर्थी की शैक्षणिक योग्यता बी-फार्मा प्रथम श्रेणी तथा एम फार्मा प्रथम श्रेणी पीसीआइ से निर्धारित विषय क्षेत्र में होना आवश्यक है। अभ्यर्थी के लिए अगस्त 2020 को न्यूनतम 23 साल एवं अधिकतम 37 साल निर्धारित की गई है। सरकार द्वारा निर्धारित आरक्षण के प्रविधान भी लागू होंगे।

आवेदन पत्र के साथ सभी सर्टिफिकेट को लगाना आवश्यक है। बी-फार्म के प्राप्तांक पर 30 अंक, एम फार्म पर 20 अंक, स्नातकोत्तर डिग्री के लिए 10 अंक, बिहार सरकार के अधीन संचालित किसी भी फार्मेसी संस्थान में काम करने वाले फार्मेसी शिक्षक को प्रत्येक वर्ष के कार्य अनुभव के लिए पांच अंक, अधिकतम 25 अंक, तथा साक्षात्कार के लिए 15 अंक दिए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.