Move to Jagran APP

Bihar Crime News: गुवाहाटी राजधानी से तीन करोड़ रुपये के सोना के साथ पकड़े गए दो तस्‍कर

गुवाहाटी राजधानी से 3 करोड़ के सोना के साथ दो गिरफ्तार दोनों कमर में विशेष रूप से बनाए गए चौड़े बेल्ट में सोना का बिस्किट रखे थे ट्रेन के वीवीआईपी समझे जाने वाले एसी प्रथम श्रेणी में कर रहे थे यात्रा

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Tue, 09 Feb 2021 09:13 AM (IST)Updated: Tue, 09 Feb 2021 11:12 AM (IST)
पटना के पाटलिपुत्र जंक्‍शन पर सोने के पकड़े गए तस्‍कर। जागरण

पटना, जागरण संवाददाता। Gold Smuggling in Patna: असम-बंगाल से दिल्‍ली और मुंबई तक सोना तस्‍करी करने वाले गिरोह को बिहार और पटना का रूट खास पसंद आ रहा है। इसका पता हाल के दिनों में पटना में पकड़े गए सोना तस्‍करों के जरिये चल रहा है। गुवाहाटी राजधानी एक्‍सप्रेस सोना तस्‍करों के लिए पसंदीदा ट्रेन बन गई है। मंगलवार को बिहार की राजधानी पटना के पाटलिपुत्र जंक्‍शन पर छह किलो सोना के साथ तस्‍कर को पकड़ा गया है। ऐसे कई मामले पिछले छह माह में पाटलिपुत्र जंक्‍शन पर सामने आ चुके हैं। मिली जानकारी के अनुसार दो तस्‍करों को ट्रेन में जांच के दौरान गिरफ्तार किया गया है। यह कार्रवाई गुप्‍त सूचना के आधार पर की गई है।

loksabha election banner

आरपीएफ और डीआरआई ने की कार्रवाई

आरपीएफ व डीआरआई की संयुक्त कार्रवाई में सोमवार की देर रात पाटलिपुत्र स्टेशन पर गुवाहाटी से नई दिल्ली जा रही 02423 राजधानी के एक्सप्रेस से 6 किलो सोना के साथ दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। दोनों से पूछताछ जारी है। दोनों डिब्रूगढ़ से सोना लेकर दिल्ली जा रहे थे। दिल्ली से उन्हें मुंबई जाना था। पकड़े जाने पर दोनों तस्करों ने आरपीएफ व डीआरआई को फर्जी कागजात दिखा भरमाने की कोशिश भी की थी।

जांच के लिए अधिक देर तक रोकी गई ट्रेन

इस संबंध में आरपीएफ इंस्पेक्टर पीके वर्णवाल ने बताया कि डीआरआई को सूचना मिली थी कि गुवाहाटी से नई दिल्ली जा रही राजधानी एक्‍सप्रेस के एसी प्रथम श्रेणी में दो यात्रियों द्वारा सोने की बड़ी खेप ले जाया जा  रहा है। आरपीएफ की ओर से रेल प्रबंधन को लिखित व टेलीफोनिक सूचना देकर 10 मिनट अधिक ट्रेन का ठहराव देने का अनुरोध किया। तत्काल टीम गठित कर आरपीएफ ने प्लेटफाॅर्म संख्या दो पर आ रही ट्रेन के एसी प्रथम श्रेणी के कोच को चारों तरफ से घेर लिया गया।

बेल्‍ट के अंदर छिपाकर रखे थे सोने के बिस्‍कुट

एच1 कोच के बर्थ संख्या 12 एवं 24 पर यात्रा कर  रहे महाराष्ट्र के विक्रम अर्जुन मिशल एवं नवनाथ शिवाजी के सामान की तलाशी ली गई। सामान में कुछ भी नहीं मिला। शुरू में इनके द्वारा सुरक्षाकर्मियों को मदद नहीं किया जा रहा था। बाद में जब थोड़ी सख्ती की गई और उनके शरीर की तलाशी ली गई तो कमर में लगाए गए विशेष बेल्ट पर संदेह हुुआ। जब इसकी जांच की गई तो इससे चार बिस्किट मिला। दोनों के पास से दो बिस्किट, प्रत्येक का वजन डेढ़-डेढ़ किलो था, जब्त कर लिया गया।

चार महीने के अंदर असम की ट्रेनों में छह बार मिला तस्‍करी का सोना

पकड़े दोनों तस्करों द्वारा फर्जी कागजात भी प्रस्तुत किया गया जिसकी जांच की जा रही है। जेएमबी बुलियंस एचबी रोड माजिद गली फैंसी बाजार गुवाहाटी 781001 का कागजात दिखाया गया। जब इस कागजात पर नजर डाला गया तो इस पर उसी दिन का तारीख लिखी मिली, जिस दिन सुबह में ही दोनों ट्रेन पर बैठ चुके थे। डीआरआई की तरफ से राकेश रंजन उनके कागजात की जांच कर रही है। विदित हो कि इसके पहले भी इसी गुवाहाटी राजधानी एक्सप्रेस से तीन-तीन बार एवं नार्थ ईस्ट एक्सप्रेस से दो-दो बार सोने की बड़ी खेप पिछले चार महीने के अंदर बरामद किया जा चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.