Move to Jagran APP

Bihar Crime RoundUp: 15 साल से फरार पूर्व विधायक भेजे गए जेल, वाहन से लाखों रुपये जब्‍त किए गए कैश

Bihar Crime RoundUp आचार संहिता उल्लंघन मामले में 15 सालों से फरार चल रहे थे पूर्व विधायक। वाहन चेंकिंग के दौरान आरा सिवान सुपौल सहरसा व पूर्णिया से लाखों रुपये जब्‍त। सुपौल में नाबालिग से दुष्‍कर्म। बिहार व यूपी के कई मामलों में आरोपित पूर्व नक्सली कैमूर से गिरफ्तार।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Sat, 10 Oct 2020 09:25 AM (IST)Updated: Sat, 10 Oct 2020 09:25 AM (IST)
Bihar Crime RoundUp: 15 साल से फरार पूर्व विधायक भेजे गए जेल, वाहन से लाखों रुपये जब्‍त किए गए कैश
बिहार में हत्‍या, लूट , दुष्‍कर्म आदि अपराधों की सांकेतिक तस्‍वीर।

पटना, जागरण टीम। Bihar Crime RoundUp: बेगूसराय जिले के बछवाड़ा विधानसभा क्षेत्र से महागठबंधन के प्रत्याशी अवधेश कुमार राय को शुक्रवार को अनुमंडल व्यवहार न्यायालय दलसिंहसराय के एसीजीएम-3 विवेक विशाल ने न्यायिक हिरासत में लेकर मंडल कारा रोसड़ा भेज दिया। मालूम हो कि वे बछवाड़ा के पूर्व विधायक सह सीपीआइ के जिला सचिव भी हैं।

loksabha election banner

विदित हो कि उन पर वर्ष 2005 में विधानसभा चुनाव में आचार संहिता उल्लंघन का मामला समस्तीपुर जिला के विद्यापति नगर थाने में थाने में मामला दर्ज हुआ था। उक्त मामले में वे विगत 15 वर्षों से फरार चल रहे थे।

  सिवान में कार से साढ़े चार लाख रुपये जब्त

सिवान जिले के हसनपुरा के समीप स्टेट हाईवे-73 पर शुक्रवार को वाहन जांच के दौरान टीम ने एक मारुति कार की डिकी में रखे बैग से चार लाख 53 हजार 750 रुपये जब्त किए हैं।  कार में मौजूद लोगों के पास बरामद रुपये से संबंधित कोई कागजात नहीं था। इसके चलते उडऩदस्ता दल के दंडाधिकारी सह सीओ युगेश दास, बसंतपुर थाने के एसआइ शैलेंद्र राय ने कार सवार तीन लोग व चालक को हिरासत में लेकर थाना लाए।

सीओ ने बताया कि मारुफगंज पटना सिटी के राकेश कुमार के पास से 3 लाख 53 हजार 750 रुपये तथा राज विजय कुमार के पास से एक लाख रुपये बरामद किया गया। राकेश कुमार एवं राज विजय कुमार ने बताया कि वे सिवान से किराना का बकाया वसूल कर लौट रहे थे।

 वाहन जांच के दौरान पूर्णिया, सुपौल व सहरसा से 49.63 लाख बरामद

  विधानसभा चुनाव के मद्देनजर विभिन्न जिलों में चलाए जा रहे वाहन जांच अभियान के दौरान पुलिस ने पूर्णिया, सुपौल व सहरसा से 49.63 लाख रुपये बरामद किए। इनमें पूर्णिया से सबसे अधिक 40 लाख, सुपौल से 8.47 लाख तथा सहरसा से 1.16 लाख रुपये की बरामदगी हुई। इस दौरान सुपौल की पुलिस ने पटना के एक व्यक्ति के पास से उसकी लाइसेंसी पिस्टल व सात गोलियां भी बरामद की हैं। प्रशासनिक अधिकारियों ने जब्त नकदी संबंधित जिले के कोषागार में जमा करा दिए हैं। जबकि पिस्टल व गोलियों को सुपौल के मालेखाने में सुरक्षित रख दिया गया है।

जानकारी के अनुसार, शुक्रवार की दोपहर में पूर्णिया के थाना चौक पर वाहन जांच के दौरान एक स्कॉर्पियो पर सवार मनोज कुमार से पुलिस ने 40 लाख रुपये बरामद किए। स्थानीय केनगर निवासी मनोज कुमार ने पुलिस को बताया कि वह कटिहार में ठेकेदार हैं और वहां रैक प्वाइंट पर उनका काम चलता है। वे बैंक से रुपये निकालकर मजदूरों को पेमेंट करने कटिहार जा रहे थे। लेकिन पुलिस ने उनके पास इतने रुपये ले जाने के संबंध में कोई वैध आदेश पत्र न होने से पूरी राशि जब्त कर ली।

 उधर सहरसा के सौरबाजार थाना क्षेत्र के विजयपुर चौक पर गुरुवार की शाम को वाहन चेकिंग के दौरान पुलिस ने मोटरसाइकिल की डिक्की से एक लाख सोलह हजार रुपये बरामद किए। थाना अध्यक्ष जयशंकर प्रसाद ने बताया कि पतरघट प्रखंड के गोलमा के ज्योतिन्द्र कुमार कपड़े की दुकान चलाते हैं। बरामद रुपये के बारे में पुख्ता जानकारी नहीं देने पर राशि जब्त कर ली गई।

जबकि सुपौल जिले के किशनपुर थाना क्षेत्र के चांदपीपर टॉल प्लाजा के निकट गुरुवार की रात्रि वाहन जांच के दौरान पुलिस ने पांच लोगों से आठ लाख सैंतालीस हजार रुपए बरामद किए। इस दौरान पुलिस ने एक लाइसेंसी पिस्टल एवं सात गोलियां भी बरामद की हैं। एक एनपी बोर की यह पिस्टल पटना के राजीव नगर मोहल्ले के रोड नंबर 15जी के राजीव रंजन के पास से बरामद की गई। थानाध्यक्ष सुमन कुमार ने बताया कि पटना के राजीव रंजन के पास हथियार लेकर आने-जाने का वैध आदेश नहीं था।

आरा में कार से 20 लाख रुपये बरामद, दो हिरासत में

  विधानसभा चुनाव को लेकर आरा-सासाराम मुख्य मार्ग पर चरपोखरी चेक पोस्ट के समीप से शुक्रवार की रात पुलिस ने चेकिंग के दौरान एक वैगनआर कार से करीब 20 लाख रुपये नकद बरामद किया। साथ ही दो लोगों को हिरासत में लिया गया है, जिनसे पूछताछ चल रही है। पुलिस पूछताछ के जरिए पैसे के स्रोत के बारे में पता लगा रही है।

शुरुआती पूछताछ में बालू कंपनी से जुड़ी रकम बताई जा रही है। पुलिस के अनुसार जिलास्तर पर गठित कमेटी एवं इनकम टैक्स विभाग को सूचित कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि एक वैगनआर कार पर सवार दो लोग थैले में नोटों के बंडल लेकर कोईलवर से रोहतास की ओर जा रहे थे। इस दौरान रात आठ बजे के करीब चरपोखरी चेकपोस्ट पर तैनात सुरक्षाकर्मियों ने जब कार की तलाशी शुरू की तो अलग-अलग थैला में छिपाकर रखा करीब बीस लाख रुपये बरामद किए गए। कार पर सवार आरा के गोपाली चौक निवासी सन्नी कुमार गुप्ता एवं राजन कुमार को हिरासत में ले लिया गया। जिनसे अभी पूछताछ चल रही है। पुलिस के अनुसार, पहले तो चेकिंग के दौरान थैला में धोती बताया गया लेकिन, जांच की गई तो नोटों का बंडल बरामद किया गया।

सुपौल में नाबालिग के साथ दुष्कर्म, दुष्कर्मी व एक महिला गिरफ्तार

सुपौल जिले के त्रिवेणीगंज थाना क्षेत्र में एक युवक द्वारा नाबालिग के साथ दुष्कर्म किए जाने का मामला प्रकाश में आया है। सात अक्टूबर को हुई इस घटना में आरोपित को एक महिला द्वारा सहयोग करने की बात भी सामने आई है। इस संबंध में पीडि़ता की मां ने त्रिवेणीगंज थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है। वहीं पुलिस ने आरोपित ब्रजमोहन कुमार और गुंजन देवी के खिलाफ कांड संख्या 296/20 दर्ज करने के बाद दोनों को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया है। पीडि़ता को मेडिकल जांच के लिए भेजा गया है।

पुलिस को दिए गए आवेदन में कहा गया है कि सात अक्टूबर की रात साढ़े नौ बजे खाना खाने के बाद वह अन्य बच्चों के साथ सोने चली गईं। उनकी 15 वर्षीया पुत्री दूसरे कमरे में सोई थी। रात करीब 12 बजे नींद खुलने पर बेटी के कमरे में झांक कर देखा तो वह कमरे में नहीं थी। उसे आसपास नहीं पाने पर उन्होंने घर के लोगों को जगा कर इसकी जानकारी दी। सभी लोग उसे खोजने लगे। एक घंटे बाद देखा कि वह रोती हुई आ रही थी। पूछने पर उसने बताया कि कुछ देर पढऩे के बाद जब वह कमरे की रोशनी बुझाकर सो रही थी तो पड़ोस की भाभी गुंजन देवी उसके कमरे के दरवाजे के पास धीरे से आवाज देकर उसे बुलाया और अपने साथ शौच के लिए चलने को कहा। घर से थोड़ी दूरी पर पड़ोसी ब्रजमोहन कुमार खड़ा था। इस दौरान गुंजन देवी चुपके से निकल गई। ब्रजमोहन ने उसे अपने घर चलने को कहा। उसके द्वारा इन्कार करने पर उसने कमर से पिस्तौल निकाल ली और जबरन अपने कमरे में ले गया। जहां उसने उसके साथ दुष्कर्म किया। इसके बाद उसे सड़क पर छोड़ कर चुपचाप घर जाने को कहा और किसी से यह बात नहीं बताने की धमकी दी।

पकड़ीदयाल में फाइनेंस कर्मी से 1.35 लाख लूटे

पूर्वी चंपारण जिले के पकड़ीदयाल प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत चैता पुल के समीप शुक्रवार को दिनदहाड़े अपराधियों ने एलएंडटी माइक्रो फाइनेंस कंपनी के कर्मचारी मुनमुन यादव से एक लाख 35 हजार रुपये लूट लिए। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मामले की जानकारी लेने के बाद अपराधियों के भागने की दिशा में छापेमारी शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार फाइनेंस कंपनी के कर्मचारी मुनमुन यादव रामबन मल्लाह टोली से विभिन्न समूहों से पैसा वसूल कर लौट रहा था। चैता पुल पर पहुंचने के दौरान सुनसान जगह देखकर बदमाशों ने उसे रोक लिया और कनपटी पर पिस्तौल रखकर उससे एक लाख 35 हजार आठ सौ रुपये लूट लिए। बदमाशों ने उसकी पैशन प्रो बाइक (रजिस्ट्रेशन नंबर बीआर05एस-5264) तथा सेलफोन भी लूट लिया और  शेखपुरवा रोड की तरफ भाग निकले। उसने उनके जाने के बाद शोर भी मचाया मगर जबतक लोग जुटते बदमाश फरार हो चुके थे। पुलिस इंस्पेक्टर बीएल मंडल ने बताया कि अपराधियों की पहचान एवं गिरफ्तारी के लिए छापेमारी शुरू कर दी गई है। विदित हो कि उक्त फाइनेंस कंपनी का कार्यालय पकड़ीदयाल के शेखपुरवा रोड में है। चुनाव को लेकर पुलिस जगह-जगह चेकपोस्ट बनाकर वाहनों की पड़ताल कर रही है, वहीं दिनदहाड़े लूट की घटनाएं हो रही हैं।

बिहार व यूपी के कई मामलों में आरोपित पूर्व नक्सली गिरफ्तार

बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कैमूर में चलाए जा रहे छापेमारी अभियान के दौरान गुरुवार की देर शाम पुलिस ने एक पूर्व नक्सली को गिरफ्तार किया। वह बीते 11 सितंबर को कैमूर के अधौरा स्थित वन विभाग के दफ्तर में तोडफ़ोड़ व पुलिस पर जानलेवा हमला करने के मामले में आरोपित था। गिरफ्तार किया गया नक्सली अधौरा थाना क्षेत्र अंतर्गत झड़पा गांव निवासी विकास उरांव उर्फ बिहारी उरांव उर्फ मिहिका उरांव पिता ठेपा उरांव बताया जाता है। एसपी दिलनवाज अहमद ने बताया कि एएसपी (अभियान) के नेतृत्व में चले छापेमारी अभियान में विकास उरांव को गिरफ्तार किया गया।

बता दें कि 11 सितंबर को अधौरा में कैमूर मुक्ति मोर्चा संघ के लोगों द्वारा 400-500 महिला-पुरुषों को जुटाकर विभाग के विरुद्ध धरना-प्रदर्शन किया जा रहा था। इसी क्रम में भड़काऊ भाषण करते हुए अधौरा प्रखंड की मुख्य सड़क एवं सहायक मार्ग को अवरुद्ध कर वन विभाग व प्रखंड कार्यालय में घुस कर तोडफ़ोड़ करते हुए पुलिस व वन विभाग के कर्मियों पर जानलेवा हमला किया गया था। वहां फायङ्क्षरग भी की गई थी।

एसपी ने बताया कि गिरफ्तार किया गया पूर्व नक्सली उत्तर प्रदेश व बिहार में कई कांडों में शामिल रहा है। कैमूर के अधौरा तथा उत्तर प्रदेश के माची, राबर्टगंज, चोपन, पन्नुगंज एवं कोन आदि थानों में उसके विरुद्ध मामले दर्ज हैं।

समस्तीपुर के ताजपुर में सीएसपी संचालक की हत्या, 2.30 लाख लूटे

समस्तीपुर जिले के ताजपुर में बैंक से रुपये निकालकर ग्राहक सेवा केंद्र (सीएसपी) जा रहे सीएसपी संचालक से बाइक सवार बदमाशों ने दो लाख तीस हजार रुपये लूट लिए तथा गोली मारकर उनकी हत्या कर दी। वारदात शुक्रवार शाम ताजपुर थाना क्षेत्र के कस्बे आहर में हुई। पुलिस ने घटनास्थल से आठ खोखा बरामद किया है। सीएसपी संचालक की पहचान सोंगर निवासी जितेंद्र गिरि उर्फ ङ्क्षटकू के रूप में की गई है। टिंकू के शरीर पर पांच गोलियां लगी हैं। लूट के बाद हुई हत्या की इस घटना के विरोध में स्थानीय लोगों ने एनएच 28 के ताजपुर गांधी चौक व कोल्ड स्टोरेज चौक को जाम कर दिया वहीं अस्पताल में भी हंगामा किया।

जानकारी के अनुसार सिंडिकेट बैंक का ग्राहक संचालन केंद्र चलाने वाले सोंगर निवासी जितेंद्र गिरि उर्फ टिंकू रोजाना की तरह शुक्रवार को भी बैंक से पैसा निकालकर केंद्र की ओर जा रहे थे। अभी वे ताजपुर से बसही ङ्क्षभडी जाने वाली सड़क में कस्बे आहर बलुआही पोखर के पास पहुंचे ही थे कि पीछा कर रहे एक ही बाइक पर सवार तीन अपराधियों ने ओवरटेक कर उन्हें रोका। रोकते ही फायरिंग शुरू कर दी। तत्क्षण दो गोली उनके शरीर में लगी। इसके बाद वे बाइक छोड़कर भाग निकले। खदेड़कर अपराधियों ने उनके शरीर में तीन और गोली उतार दी तथा उनके पास रहे 2.30 लाख रुपये लूट लिए। गोली लगने से टिंकू वहीं ढेर हो गए। इस बीच ग्रामीणों ने अपराधियों पर ताबड़तोड़ ईंट-पत्थर बरसाना शुरू कर दिया। अपराधियों ने फिर से ग्र्रामीणों पर फायर झोंक दिया। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक दस राउंड से अधिक फायर की गई। घटनास्थल से आठ खोखा बरामद किया गया है। स्थानीय लोग सीएसपी संचालक को लेकर ताजपुर अस्पताल पहुंचे जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। घटना से आक्रोशित लोगों ने पुलिस के खिलाफ नारेबाजी की तथा अस्पताल में भी बवाल किया। एनएच पर आगजनी कर सड़क जाम करने से एनएच पर गाडिय़ों की लंबी कतार लग गई। सदर डीएसपी ने बताया कि अपराधियों की खोज की जा रही है। जल्द ही उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

रोहतास से वाहन चेकिंग में 1.28 लाख रुपये बरामद

पुलिस ने शुक्रवार को वाहन चेङ्क्षकग के दौरान एक बाइक की डिक्की से एक लाख 28 हजार रुपये बरामद किया। थानाध्यक्ष संजय कुमार सिन्हा ने बताया कि विधानसभा चुनाव को लेकर रोहतास-भोजपुर की सीमा पर पुलिस बल की तैनाती की गई है। इसी क्रम में पुलिस ने आनंद नगर निवासी योगेश नाथ तिवारी की बाइक की डिक्की से 1 लाख 28 हजार रुपये बरामद किया। बरामद रुपयों के बारे में पड़ताल की जा रही है। 

  मुजफ्फरपुर के सराय में हुई छापेमारी, मेडिसीन के कैंसिल ई-वे बिल पर ले जाई जा रही थी शराब

सेंट्रल जीएसटी (सीजीएसटी) की टीम ने शुक्रवार को मुजफ्फरपुर के सराय में एक शराब लदा ट्रक पकड़ा। चुनाव को लेकर टीम लगातार चेकिंग अभियान चला रही है। ट्रक को पटना लाया गया है। शराब की बोतलों की गिनती के बाद इसे एक्साइज विभाग को सौंप दिया जाएगा।

सीजीएसटी के मुख्य आयुक्त निशीत गोयल, आयुक्त जसोधन अरविंद वांगे तथा अपर आयुक्त धनजीत कुमार के निर्देश पर लगातार छापेमारी चल रही है। तीनों अधिकारियों को चुनाव आयोग ने नोडल अधिकारी बनाया है। शराब के साथ पकड़े गए ट्रक चालक के पास ई-वे बिल मेडिसीन का था और इस बिल को बाद में कैंसिल भी कर दिया गया था। 

मुजफ्फरपुर के गायघाट में अंडा दुकानदार की पीटकर हत्या

मुजफ्फरपुर जिले के गायघाट थाना क्षेत्र के बरुआरी में मारपीट कर अंडा दुकानदार की हत्या कर दी गई। इस संबंध में मृतक सरोज कुमार के भाई प्रमोद सिंह ने एसकेएमसीएच ओपी में फर्द बयान दर्ज कराया है।

बताया गया कि बरुआरी में सरोज अंडा की दुकान लगाता था। एक सप्ताह पूर्व अंडे की कीमत को लेकर गांव के ही विजशंकर सिंह से उसकी बहस हो गई। इसी बात को लेकर बाद में विजयशंकर सिंह, उदयशंकर सिंह, अजीत सिंह, रोहित कुमार व निशांत कुमार ने मिलकर सरोज को बुरी तरह से पीटकर अधमरा कर दिया। स्वजनों ने बेहोशी की अवस्था में उसे शहर के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया जहां इलाज के दौरान शुक्रवार को उसने दम तोड़ दिया। शव का एसकेएमसीएच में पोस्टमार्टम कराकर गांव लाया गया। शव पहुंचते ही परिवार में कोहराम मच गया।

 बताया गया कि सरोज अविवाहित था। शुक्रवार को ही उसका अंतिम संस्कार किया गया। घटना के बाद से दोनों पक्षों में तनाव बना हुआ है। थानाध्यक्ष नरेंद्र कुमार ने बताया कि हत्या की प्राथमिकी दर्ज कर आरोपितों की गिरफ्तारी को छापेमारी की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.