Move to Jagran APP

Bihar CoronaVirus Vaccine Update: वैक्सीन देने की कार्ययोजना तैयार, प्रखंडों तक बनाए जाएंगे टीका केंद्र

Bihar CoronaVirus Vaccine Update बिहार में कोरोना वैक्सीनेशन का काउंटडान आरंभ हो चुका है। इसकी कार्ययोजना तैयार की जा चुकी है। टीका देने के लिए प्रखंडों तक केंद्र बनाए जा रहे हैं। क्‍या है पूरी योजना जानिए इस खबर में।

By Amit AlokEdited By: Published: Fri, 18 Dec 2020 01:07 PM (IST)Updated: Fri, 18 Dec 2020 04:43 PM (IST)
Bihar CoronaVirus Vaccine Update: वैक्सीन देने की कार्ययोजना तैयार, प्रखंडों तक बनाए जाएंगे टीका केंद्र
बिहार में कोरोना वैक्सीन देने की कार्ययोजना तैयार। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

पटना, राज्य ब्यूरो। राज्य के तकरीबन पांच लाख स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंट लाइन कोरोना वॉरियर्स और 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों को कोरोना से बचाव का टीका देने की कार्य योजना करीब-करीब तैयार हो गई है। डॉक्टरों एवं अन्‍य स्वास्थ्यकर्मियों के साथ ही फ्रंट लाइन वॉरियर्स की बड़ी संख्या को देखते हुए राज्य स्वास्थ्य समिति ने जिला से लेकर प्रखंड तक सरकारी स्कूलों, पंचायत भवनों के साथ सामुदायिक भवनों को वैक्सीनेशन बूथ बनाने का फैसला किया है।

loksabha election banner

जिलों को निर्देश: भवन चयन कर भेजें सूची

स्वास्थ्य समिति की ओर से जिलों के सिविल सर्जन, स्वास्थ्य पदाधिकारियों के साथ ही प्रशासन को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने जिले, प्रखंड और पंचायत स्तर पर सरकारी भवनों को सूचीबद्ध कर इसकी जानकारी समिति को मुहैया कराएं, ताकि ऐसे भवनों में वैक्सीनेशन बूथ विकसित करने के लिए आवश्यक संसाधन जिलों को भेजे जा सकें। जिलों को निर्देश से 20 दिसंबर से भवनों का चयन प्रारंभ कर सरकार को 25 दिसंबर तक  वांछित जानकारी भेज दें। इन बूथों पर जिला के स्वास्थ्य कर्मियों और डॉक्टरों का वैक्सीनेशन होगा।

आर्मी व पुलिस कैंप में जाएंगे स्वास्थ्यकर्मी

डॉक्टरों, स्वास्थ्य कर्मियों के अलावा दूसरी पहले दौर में आर्मी के जवान, पुलिस जवानों के साथ ही 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों का टीकाकरण भी होगा। समिति के अनुसार पुलिस और आर्मी के जवानों की टीकाकरण के लिए बूथ में नहीं आना होगा। इन फ्रंट लाइन वॉरियर्स के टीकाकरण के लिए बकायदा आर्मी कैंप और पुलिस लाइन में स्वास्थ्य कर्मी कैंप लगाकर इनका टीकाकरण करेंगे।

निजी अस्पतालों में भी बनाए जाएंगे बूथ

राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने प्राइवेट अस्पतालों में भी टीकाकरण बूथ बनाने की अनुमति दे दी है। सूत्रों ने बताया कि सभी सिविल सर्जनों को निर्देश दिए गए हैं कि वे क्षेत्र के प्राइवेट अस्पतालों से बात करें और वहां टीकाकरण के लिए बूथ की व्यवस्था करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.