Move to Jagran APP

Bihar CoronaVirus News: पटना में दिन और रात 24 घंटे सातों दिन लगेगा कोरोना का टीका

Bihar Covid-19 Vaccination News 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों का टीकाकरण (Bihar Coronavirus News) करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने एक और पहल की है। अब 24 घंटे में आपके पास जब भी समय हो अपनी मर्जी की वैक्सीन ले सकेंगे।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sun, 06 Jun 2021 08:19 PM (IST)Updated: Sun, 06 Jun 2021 08:19 PM (IST)
Bihar CoronaVirus News: पटना में दिन और रात 24 घंटे सातों दिन लगेगा कोरोना का टीका
पटना के एक केंद्र पर टीका लगवाती युवती। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar CoronaVirus News: कोरोना की तीसरी लहर से पहले 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों का टीकाकरण (Bihar Coronavirus News) करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने एक और पहल की है। अब 24 घंटे में आपके पास जब भी समय हो, अपनी मर्जी की वैक्सीन ले सकेंगे। स्वास्थ्य विभाग परीक्षण के तौर पर राजधानी के हृदयस्थल आयकर गोलंबर स्थित होटल पाटलिपुत्र अशोक और कंकड़बाग में पाटलिपुत्र स्पोट््र्स काम्प्लेक्स में इसकी शुरुआत करने जा रहा है। मंगलवार से दोनों केंद्रों पर 24 घंटे टीकाकरण किया जाएगा। यहां 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोग को-वैक्सीन या कोविशील्ड कोई भी वैक्सीन ले सकेंगे। यहां पहली के साथ वैक्सीन की दूसरी डोज भी ली जा सकेगी। यह जानकारी सिविल सर्जन डॉ. विभा कुमारी सिंह ने रविवार को दी।

loksabha election banner

मंगलवार से लागू होगी नई व्‍यवस्‍था

सिविल सर्जन ने बताया कि इन दोनों केंद्रों में मंगलवार से टीकाकरण कार्य शुरू हो जाएगा। इसके लिए दोनों संस्थानों में अलग व्यवस्था की गई है। रविवार को दोनों जगह साफ-सफाई, सैनिटाइजेशन आदि कार्य करा दिए गए हैं। मंगलवार की सुबह से हर दिन वहां सैनिटाइजेशन कराया जाएगा। यहां आनलाइन व ऑन द स्पॉट दोनों तरह से रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। इसके लिए डाटा ऑपरेटर, एएनएम की प्रतिनियुक्ति के साथ वैक्सीन उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जा चुकी है।

  • होटल पाटिलपुत्र अशोक और स्पोट्र्स काम्प्लेक्स से होगी शुरुआत
  • 18 वर्ष से अधिक सभी लोगों को दोनों तरह की दी जाएगी वैक्सीन
  • 8 लाख 21 हजार 616 लोग शनिवार तक ले चुके थे पहली डोज
  • 3 लाख सात हजार 10 लोग शनिवार तक ले चुके थे दूसरी डोज

जानें क्यों पड़ी इसकी जरूरत 

केंद्र सरकार ने दिसंबर के पहले 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों के टीकाकरण का कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा है। ऐसे में 65 लाख आबादी वाले पटना जिले में 18 वर्ष से अधिक उम्र के करीब 50 लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज देना जटिल कार्य है। अब तक करीब सवा ग्यारह लाख डोज ही जिले में दी गई हैं। शनिवार तक 8 लाख 21 हजार 616  लोग पहली और तीन लाख सात हजार 10 लोग दूसरी डोज ले चुके थे।

शहरी क्षेत्र के लोगों की व्‍यस्‍तता को देख लिया निर्णय

सर्वे में पता चला कि शहरी क्षेत्र के लोग इसका कारण सुबह दस से शाम पांच बजे तक कार्यालय या रोजगार संबंधी व्यस्तता को बता रहे हैं। इसकी जानकारी होने के बाद जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर ङ्क्षसह ने सिविल सर्जन को कुछ ऐसे टीकाकरण केंद्र खोलने का निर्देश दिया जो कि सातों दिन 24 घंटे कार्यरत रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.