Move to Jagran APP

बिहार में अगले छह माह में छह करोड़ लोगों को लग जाएगा कोरोना का टीका, CM नीतीश ने दिया निर्देश

Bihar CoronaVirus Vaccination News टीकाकरण के लिए पंचायत व वार्ड स्तर पर माइक्रो लेवल प्लानिंग करें ताकि कोई भी टीका लगवाने से नहीं छूटे। लोगों को प्रेरित करें कि वे अपना टीका लगवाएं। अपने परिवार को टीका लगवाएं और पड़ोसी को भी टीका लगवाने के लिए प्रेरित करें।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Fri, 11 Jun 2021 09:53 PM (IST)Updated: Fri, 11 Jun 2021 09:53 PM (IST)
बिहार में अगले छह माह में छह करोड़ लोगों को लग जाएगा कोरोना का टीका, CM नीतीश ने दिया निर्देश
बिहार में छह करोड़ लोगों को टीका लगाने का लक्ष्‍य। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar CoronaVirus Vaccination News: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार की शाम स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक में यह लक्ष्य दिया कि अगले छह महीने में छह करोड़ लोगों का टीकाकरण कराना है। अब तक 1.16 करोड़ लोगों का टीकाकरण कराया जा चुका है। टीकाकरण के लिए पंचायत व वार्ड स्तर पर माइक्रो लेवल प्लानिंग करें, ताकि कोई भी टीका लगवाने से नहीं छूटे। लोगों को प्रेरित करें कि वे अपना टीका लगवाएं। अपने परिवार को टीका लगवाएं और पड़ोसी को भी टीका लगवाने के लिए प्रेरित करें।

loksabha election banner

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने की इस लक्ष्य पर चर्चा

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण की दर में गिरावट आई है, लेकिन कोरोना की जांच में औैर तेजी लाएं। लोग अब घर से बाहर निकलने लगे हैं, इसलिए कोरोना जांच जरूरी है। सभी को सचेत रहना है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सरकार हर जरूरी कदम उठा रही है। टेस्टिंग, ट्रीटमेंट और टीकाकरण का काम बेहतर ढंग से करते रहना है। सभी लोगों के टीकाकरण के लिए हम लोग प्रयत्नशील हैं। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को यह निर्देश दिया कि सभी सरकारी कर्मचारियों को अधिक से अधिक लोगों के टीकाकरण अभियान में शामिल करें। लोगों को टीका दिए जाने को ले लगातार अभियान चलता रहे। विभिन्न प्रकार के प्रचार माध्यमों से लोगों को जागरूक करें।

अब तक 1.16 करोड़ लोगों का हो चुका है टीकाकरण

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार की जनता ने काम करने का मौका दिया है। राज्य के सभी क्षेत्रों में विकास के काम हो रहे हैं। शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में विशेष ध्यान दिया गया है। शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर कार्य का ही परिणाम है पढऩे वाले बच्चे-बच्चियों की संख्या बढ़ रही है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में संरचनात्मक ढांचे के निर्माण के साथ-साथ कई बेहतर काम किए गए हैं। इसी का परिणाम है कि स्वास्थ्य केंद्रों पर इलाज कराने वाले लोगों की संख्या बढ़ी है। उद्देश्य यह है कि मजबूरी में इलाज के लिए किसी को बिहार से बाहर नहीं जाना पड़े।

पंचायत व वार्ड स्तर पर माइक्रो लेवल प्लानिंग करने का दिया निर्देश

समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने कोरोना संक्रमण की अद्यतन स्थिति, कोविड-19 टीकाकरण की अद्यतन स्थिति एवं टीकाकरण अभियान को लेकर एक प्रेजेंटेशन दिया। बैठक में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण, विकास आयुक्त आमिर सुबहानी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार व सचिव अनुपम कुमार मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.