Move to Jagran APP

Bihar CoronaVirus Vaccination: PM मोदी से CM नीतीश ने की बात, जानिए टीकाकरण को लेकर खास बातें

Bihar CoronaVirus Vaccination कोरोनावायरस से बचाव के लिए देशव्‍यापी टीकाकरण अभियान 16 जनवरी से शुरू होने जा रहा है। टीकाकरण की तैयारियों को लेकर सोमवार को सीएम नीतीश कुमार ने पीएम मोदी से बात की थी। वैक्‍सीन की पहली खेप आज पटना पहुंंच रही है।

By Amit AlokEdited By: Published: Mon, 11 Jan 2021 04:18 PM (IST)Updated: Tue, 12 Jan 2021 04:02 PM (IST)
Bihar CoronaVirus Vaccination: PM मोदी से CM नीतीश ने की बात, जानिए टीकाकरण को लेकर खास बातें
मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। फाइल तस्‍वीरें।

पटना, जागरण टीम। Bihar CoronaVirus Vaccination Update कोरोना संक्रमण (CoronaVirus Infection) से बचाव के लिए देश में विश्‍व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान (Vaccination Drive) 16 जनवरी से शुरू होने जा रहा है। इसके लिए पांच लाख डोज वैक्‍सीन की पहली खेप मंगलवार को विशेष विमान से पटना पहुंच रही है। इसे लेकर पटना एयरपोर्ट को अलर्ट कर दिया गया है। इसके पहले देश के 33 राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों के 615 जिलों के 4,895 केद्रों पर टीकाकरण का ड्राई रन (Vaccination Dry Run) संपन्‍न हुआ था। इन्‍हीं केंद्रों पर कोरोनावायरस से बचाव के लिए टीका दिया जाएगा। टीकाकरण के इस बड़े अभियान पर अंतिम मुहर लगाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार की शाम बिहार सहित सभी संबंधित राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों के साथ बैठक कर चुके हैं।

loksabha election banner

पहले चरण में स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों का टीकाकरण

बिहार की बात करें तो टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग ने दो और आठ जनवरी को दो चरणों में ड्राई रन के माध्‍यम से अपनी तैयारियाें को परख लिया है। आगे पहले चरण में प्रदेश के तीन सौ केंद्रों पर रोजाना 30 हजार लोगों को टीका दिया जाएगा। पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण किया जाना है, जिसके लिए अब तक करीब 4.68 लाख स्वास्थ्यकर्मियों ने 'को-विन' पोर्टल पर रजिस्‍ट्रेशन कराया है। पहले चरण में कुल तीन करोड़ स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण किया जाएगा। इसके बाद अगस्‍त तक 50 साल से अधिक उम्र वालों तथा 50 वर्ष से कम उम्र वाले अधिक जोखिम वाले 27 करोड़ लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। बिहार में अभियान के तहत टीकाकरण मुफ्त है, लेकिन इसके लिए यह रजिस्‍ट्रेशन अनिवार्य है।

टीकाकरण के लिए बनाए गए तीन सौ केंद्र

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय के अनुसार टीकाकरण के लिए बनाए गए तीन सौ केंद्रों में नौ सरकारी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल, पांच प्राइवेट कॉलेज एवं अस्‍पताल, 36 निजी स्वास्थ्य संस्थान तथा अन्य सरकारी अस्पताल शामिल हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री के अनुसार टीकाकरण के लिए पटना सहित सभी जिलाें, प्रखंडों और शहरी क्षेत्रों में चिह्नित स्थलों पर प्रशिक्षित स्वास्थ्यकर्मियों को तैनात कर दिया गया है। टीकाकरण के लिए प्रत्येक केंद्र पर पांच सदस्यीय टीम की तैनाती की गई है, जो रोजाना सौ लोगों का टीकाकरण करेगी।

वैक्सीन भंडारण के लिए बनाए गए केंद्र

स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार वैक्सीन के भंडारण के लिए राज्य स्तर पर एक टीका औषधि भंडार केंद्र बनाया गया है। क्षेत्रीय स्तर पर ऐसे 10 केंद्र बनाए गए हैं। ऐसे  केंद्र जिला स्तर पर 38 और प्रखंड स्तर पर 630 हैं।

आज बिहार पहुंच रही वैक्‍सीन की पहली खेप

बिहार में कोरोनावायरस के टीका की पहली खेप मंगलवार को विशेष विमान से पहुंच रही है। बताया जा रहा है कि इसकी अगली खेप मकर संक्रांति के दिन 14 जनवरी को लाया जाएगा। पटना एयरपोर्ट पर आज आ रही पहली खेप को विशेष वाहन से नालंदा मेडिकल कॉलेज एवं अस्‍पताल में बनाए गए राज्य के टीका औषधि भंडार केंद्र में ले जाया जाएगा। सूत्र बताते हैं कि टीका को एयरपोर्ट से एनएमसीएच ले जाने का पूरा कार्यक्रम गोपनीय रखा गया है। माना जा रहा है कि टीका एयरपोर्ट से एनएमसीएच कॉरिडोर बनाकर रात के समय पहुंचाया जाएगा, जिसके लिए रूट मैप तैयार किया जा रहा है।

जानिए राज्‍य में कहां-कहां बनाए गए हैं टीकाकरण केंद्र

- राज्‍य के नौ सरकारी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल

- राज्‍य के पांच प्राइवेट मेडिकल कॉलेज एवं अस्‍पताल

- राज्‍य के 21 सदर अस्पताल

- राज्‍य के तीन रेफरल अस्पताल

- राज्‍य के 17 अनुमंडलीय अस्पताल

- राज्‍य के 208 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र

- बक्सर स्थित एक नर्सिंग स्कूल

- राज्‍य के 36 निजी स्‍वास्‍थ्‍य संस्थान

पटना के इन 16 केंद्रों पर होगा टीकाकरण

पटना की बात करें तो 16 केंद्रों पर टीकाकरण किया जाएगा। इनमें तीन निजी संस्थान और तीन मेडिकल कॉलेज एवं अस्‍पताल तथा 10 सरकारी स्वास्थ्य केंद्र शामिल हैं। ये केंद्र हैं...

- पटना मेडिकल कॉलेज एवं अस्‍पताल

- नालंदा मेडिकल कॉलेज एवं अस्‍पताल

- इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान

- पारस एचएमआरआइ अस्‍पताल

- रुबन अस्‍पताल

- पाटलिपुत्रा बिग अपोलो अस्‍पताल (अगमकुआं)

- गुरु गोविंद सिंह जिला अस्पताल (पटना सिटी)

- अनुमंडलीय अस्पताल मसौढ़ी

- दानापुर अनुमंडलीय अस्पताल

- बाढ़ अनुमंडलीय अस्पताल

- मनेर प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र

- बिहटा प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र

- फुलवारी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र

- धनरुआ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र

- फतुहा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र

- बख्तियारपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.