Move to Jagran APP

Bihar Coronavirus Update: पटना के सरकारी अस्‍पतालों में बेड तो बढ़े, फिर भी मरीजों की कतार

Bihar Coronavirus Update News बिहार के सरकारी अस्‍पतालों में कोरोना मरीजों की बढ़ती तादाद के सामने बेड काफी कम पड़ रहे हैं। हालात इतने खराब हैं कि सरकार ने पिछले दिनों पीएमसीएच एनएमसीएच एम्‍स और आइजीआइएमएस में बेड बढ़ाने के उपाय किए लेकिन यह उपाय भी बहुत प्रभावी नहीं हुआ।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Fri, 16 Apr 2021 11:27 AM (IST)Updated: Fri, 16 Apr 2021 11:27 AM (IST)
Bihar Coronavirus Update: पटना के सरकारी अस्‍पतालों में बेड तो बढ़े, फिर भी मरीजों की कतार
पटना के फुलवारीशरीफ स्थित एम्‍स में कोरोना मरीजों के लिए सभी बेड फुल। फाइल फोटो

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Coronavirus Update News: बिहार के सरकारी अस्‍पतालों में कोरोना मरीजों की बढ़ती तादाद के सामने बेड काफी कम पड़ रहे हैं। हालात इतने खराब हैं कि सरकार ने पिछले दिनों पीएमसीएच, एनएमसीएच, एम्‍स और आइजीआइएमएस में बेड बढ़ाने के उपाय किए, लेकिन यह उपाय भी बहुत प्रभावी नहीं हुआ। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में गुरुवार को बेड की कमी को देखते हुए एम्स में 180 बेड किया गया। दोपहर तीन बजे यह बेड बढ़ाया गया, शाम चार बजे तक में सभी 180 बेड फुल हो गए। यहां पहले से 125 मरीज भर्ती थे।

prime article banner

सामान्‍य वार्ड के बेड खाली होने के साथ कोरोना मरीजों के लिए हो रहे आरक्षि‍त

एम्स निदेशक डॉ. पीके सिंह ने बताया कि मरीजों की संख्या अचानक बढ़ी है। जितने बेड बढ़ाए जा रहे हैं, सभी तुरंत फुल हो जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि अस्पताल में सामान्य मरीजों का भी उपचार हो रहा है। ऐसे में धीरे-धीरे सामान्य वार्ड के मरीज के खाली होने के बाद कोरोना बेड बढ़ाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि अब अस्पताल में 250 बेड तक बढ़ाने की तैयारी की जा रही है। सामान्य भर्ती मरीजों के खाली होने के बाद बेड बढ़ाए जाएंगे।

आइजीआइएमएस के सभी बेड भी हुए फुल

इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (आइजीआइएमएस)  में गुरुवार से ही 45 बेड का आइसीयू सह एचडीयू वार्ड में कोविड के गंभीर मरीजों को भर्ती करने की सुविधा आरंभ हुई। दोपहर तीन बजे से मरीजों को यहां रखने की प्रक्रिया की गई। रात नौ बजते-बजते सभी बेड फुल हो गए। चिकित्सा अधीक्षक डॉ. मनीष मंडल ने बताया कि 45 बेड का आइसीयू आरंभ किया गया है। भर्ती आरंभ होने के पांच घंटे में ही लगभग सभी बेड फुल हो गए। उन्होंने बताया कि यहां भर्ती होने के लिए किसी सरकारी अस्पताल से रेफर मरीजों का ही एडमिशन प्रक्रिया होगी।

यह भी पढ़ें- Bihar Coronavirus ALERT: गया के ANMCH में नहीं हुआ इलाज तो भागकर आ गया घर, कुछ देर बाद ही मौत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.