Move to Jagran APP

पटना के आइजीआइएमएस में कोविड मरीजों के लिए बढ़े बेड, तीन और अस्‍पताल भी हुए शुरू

Bihar Coronavirus Update News बिहार की राजधानी पटना में कोरोना मरीजों के उपचार के लिए सुविधाएं बढ़ने लगी हैं। पटना के प्रमुख अस्पताल इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस में कोरोना मरीजों के लिए सोमवार को 120 बेड और बढ़ा दिए गए।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Tue, 04 May 2021 08:40 AM (IST)Updated: Tue, 04 May 2021 08:40 AM (IST)
पटना के आइजीआइएमएस में कोविड मरीजों के लिए बढ़े बेड, तीन और अस्‍पताल भी हुए शुरू
बिहटा में ईएसआइसी अस्‍पताल में हो रहा कोविड मरीजों का इलाज। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Coronavirus Update News: बिहार की राजधानी पटना में कोरोना मरीजों के उपचार के लिए सुविधाएं बढ़ने लगी हैं। पटना के प्रमुख अस्पताल इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस में कोरोना मरीजों के लिए सोमवार को 120 बेड और बढ़ा दिए गए। इसकी कितनी जरूरत थी, इसे इस बात से समझिए कि बेड बढ़ने के पांच घंटे में ही लगभग 90 बेड फुल हो गए। इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य विभाग की ओर से राजेंद्र नगर स्थित आंख अस्पताल में 115 बेड तथा इएसआइसी अस्पताल बिहटा में 100 बेड का आइसोलेशन वार्ड शुरू हो गया है। दूसरी तरफ, राजेंद्रनगर स्थित पाटलिपुत्र स्‍पोर्ट्स कॉम्‍पलेक्‍स में भी आज से कोविड केयर सेंटर शुरू हो जाएगा।

loksabha election banner

आइजीआइएमएस में 270 बेड पर हो रहा कोविड मरीजों का उपचार

अब आइजीआइएमएस में 270 बेड पर मरीजों का उपचार आरंभ हो गया है। यहां 50 आइसीयू बेड के साथ-साथ 70 एचडीयू तथा 30 वेंटीलेटर युक्त बेड है। जिला प्रशासन से मरीजों की ऑक्सीजन व्यवस्था निर्बाध रखने के लिए 1000 सिलिंडर की मांग की गई है। प्रशासन की ओर से 670 ऑक्सीजन सिलिंडर आपूर्ति की व्यवस्था की गई हे।

कोविड वार्ड शुरू होते ही आने लगे मरीज

इधर, राजेंद्र नगर आंख अस्पताल में पहले दिन रात आठ बजे तक ही चार मरीज एवं ईएसआइसी अस्पताल बिहटा में 27 मरीज भर्ती हुए। सिविल सर्जन डॉ. विभा कुमारी सिंह ने बताया कि दोनों जगहों पर ऑक्सीजन व प्राथमिक उपचार के लिए डॉक्टर व पारा मेडिकल कर्मचारियों की प्रतिनियुक्ति की गई हे। यहां मरीजों के ऑक्सीजन लेवल 94 से 88 रहने पर भर्ती लिया जा सकता है। इससे अधिक सीवियर होने पर मरीज को दूसरे अस्पतालों में शिफट किया जाएगा।

अस्पतालों को भी हो रही दवाओं की कमी

कोरोना पॉजिटिव मरीजों के लिए आरंभ हुई अस्पतालों में कई दवाओं के लिए प्रबंधनों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आइजीआइएमएस प्रबंधन के अनुसार मरीजों को उपचार में उपयोग में आने वाले स्ट्रायड इंजेक्शन, डॉक्सीसाइकलिन एवं एंटी एलर्जी टैबलेट आदि की खरीदारी की जा रही है। लेकिन, मांग के अनुरूप आपूर्ति नहीं होने से परेशानी का सामना करना पड़ रहा हे।

स्‍पोर्ट्स कॉम्‍पलेक्‍स में भी होगा इलाज

पटना के जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह और एसएसपी उपेंद्र शर्मा ने पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कामप्लेक्स में कोविड केयर अस्पताल सोमवार की शाम तक लोकार्पण करने होने की बात कही है। रविवार को दोनों अधिकारियों ने मौका मुआयना के बाद उक्त बात की जानकारी दी है। बताया गया कि यहां 112 कोरोना मरीजों के इलाज कही व्यवस्था की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.