Move to Jagran APP

Bihar CoronaVirus Update: कोरोना की नई लहर रोकने को सरकार अलर्ट, पूर्व मंत्री सीपी ठाकुर व एमपी ललन सिंह मिले पॉजिटिव

Bihar CoronaVirus Update बिहार में अभी तक कोरोना के 2.29 लाख मामले मिल चुके हैं। राज्‍य में कोरोना की नई लहर को रोकने को लेकर सरकार अलर्ट हो गई है। इस बीच दो बड़े नेता सीपी ठाकुर व ललन सिंह भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

By Amit AlokEdited By: Published: Sat, 21 Nov 2020 09:00 AM (IST)Updated: Sat, 21 Nov 2020 02:57 PM (IST)
Bihar CoronaVirus Update: कोरोना की नई लहर रोकने को सरकार अलर्ट, पूर्व मंत्री सीपी ठाकुर व एमपी ललन सिंह मिले पॉजिटिव
सीपी ठाकुर एवं ललन सिंह। फाइल तस्‍वीरें।

पटना, जेएनएन। Bihar CoronaVirus Updates बिहार में कोरोना संक्रमण (CoronaVirus Infection) की स्थिति में सुधार तो है, लेकिन नए मामले भी लगातार मिल रहे हैं। बीते 24 घंटे की बात करें तो 495 नए मरीज मिले हैं। हालांकि, इसी अवधि में 661 मरीज स्वस्थ भी हुए हैं। इसके साथ बिहार में कोरोना (CoronaVirus) के सक्रिय मामले (Active Cases) 5603 रह गए हैं। राज्‍य में कोरोना की नई लहर रोकने का लेकर सरकार पहले से अलर्ट हो गई है। पटना में कोरोना संक्रमितों की पहचान का अभियान शुरू कर दिया गया है। इस बीच पूर्व केंद्रीय मंत्री व भारतीय जनता पार्टी (BJP) के वरिष्‍ठ नेता डॉ. सीपी ठाकुर (Dr. CP Thakur) तथा जनता दल यूनाइटेड (JDU) के सांसद राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह (Lalan Singh) भी कोरोना संक्रमित (Corona Positive) मिले हैं। उनका इलाज पटना के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (AIIMS Patna) में चल रहा है।

loksabha election banner

बिहार में कोरोना की नई लहर की आशंका

प्रदेश में छठ महापर्व के दौरान बचाव के उपायों की धज्जियां उड़ाईं गईं। इसे देखते हुए एक बार फिर कोरोना की नई लहर की आशंका है। हालांकि, सरकार पहले से ही सतर्क है। स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना जांच अभियान शुरू करने के निर्देश मिल चुके हैं। इसमें बाहर से आए लोगों के संपर्क में आए लोगों और किराना, फल व सब्जी मंडियों में खासकर जांच अभियान चलाने का निर्देश दिया गया है।

बाहर से आए लोगों की हो रही कोरोना जांच

सिविल सर्जन डॉ. विभा कुमारी सिंह ने बताया कि छठ पर्व मनाने के लिए बड़ी संख्या में लोग दिल्ली-मुंबई व अन्य प्रदेशों से आए हैं। इनमें से अधिकांश लोगों ने अभी तक कोरोना की जांच नहीं कराई है। इसे देखते हुए सभी चिकित्सा पदाधिकारियों से आशा व अन्य स्वास्थ्यकर्मियों से मिली जानकारी के अनुसार बाहर से आए लोगों की कोरोना जांच सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा पर्व के दौरान जितने लोग बाहर से आए लोगों के संपर्क में आए होंगे, उनकी भी रैपिड जांच कराई जा रही है। कोई छूट नहीं जाए इसलिए रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट और बस अड्डों में टीम तैनात कर वापस जा रहे लोगों की कोरोना जांच की जा रही है। यदि किसी की रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो उसके संपर्क में आए अन्य लोगों की जांच की जाएगी।

आपाधापी नहीं होने देने चाहती सरकार

दिल्ली में थोड़ी सी लापरवाही के कारण कोरोना के बेकाबू होने से चौकन्ना स्वास्थ्य विभाग कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता है। अधिकारियों ने शाम के अर्घ्‍य के दौरान घाटों पर उमड़ी भीड़ और उस दौरान मास्क और शारीरिक दूरी नियम की जमकर हुई अनदेखी के बाद ये फैसला लिया है।

बिहार में अभी तक मिले 2.29 लाख मरीज

विदित हो कि बिहार में अभी तक कोरोना के कुल 229969 मामले मिल चुके हैं, जिनमें 223153 मरीज स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। कोरोना से मौत का आंकड़ा भी 1212 हो चुका है। वर्तमान में कुल 5603 मरीज इलाजरत हैं। मरीज तो मिल रहे हैं, लेकिन राज्‍य में कोरोना से स्‍वस्‍थ होने की 97.04 फीसद की दर उम्‍मीद जगाती है। सक्रिय मामले भी लगातार घट रहे हैं।

पटना में सर्वाधिक संक्रमण, सर्वाधिक मौतें

जिलों की बात करें तो राजधानी पटना सर्वाधिक कोरोना संक्रमित पाया गया है। पटना में अभी तक 40265 मरीज मिले हैं, जिनमें 38175 स्‍वस्‍थ भी हो चुके हैं। सर्वाधिक 308 मौतें भी पटना में हीं हुईं हैं। राज्‍य में पटना अकेला जिला है, जहां मौत का आंकड़ा तीन अंकों में है।

सीपी ठाकुर व ललन सिंह भी मिले पॉजिटिव

इस बीच बड़ी खबर यह है कि राज्‍य के दो बड़े नेता कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। बीजेपी नेता डॉ. सीपी ठाकुर गुरुवार को कोरोना संक्रमण के बाद पटना एम्स में भर्ती किए गए। उन्हें ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया है। जेडीयू सांसद ललन सिंह भी पटना एम्‍स में भर्ती हैं। उनकी हालत में सुधार हो रहा है। एम्स के डॉक्टरों के अनुसार उनके फेफड़ों में संक्रमण पाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.