Move to Jagran APP

बिहार में ऑक्‍सीजन की कमी से कोरोना मरीज परेशान, अब बचाव करने वाले सैनिटाइजर पर भी संकट

Bihar CoronaVirus News Update बिहार में ऑक्‍सीजन की कमी से कोरोनावायरस संक्रमण के मरीज पहले से परेशान हैं। अब कोरोना से बचाव करने वाले हैंड सैनिटाइजर पर भी संकट की आशंका है। कारण है- चीनी मिलों द्वारा इथनॉल की आपूर्ति नहीं किया जाना।

By Amit AlokEdited By: Published: Fri, 23 Apr 2021 12:01 PM (IST)Updated: Fri, 23 Apr 2021 12:01 PM (IST)
बिहार में ऑक्‍सीजन की कमी से कोरोना मरीज परेशान, अब बचाव करने वाले सैनिटाइजर पर भी संकट
चीनी मिलों से इथानॉल की आपूर्ति नहीं होने से सैनिटाइजर पर संकट की आशंका। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

पटना, स्‍टेट ब्‍यूरो। Bihar CoronaVirus News Update बिहार में कोरोनावायरस संक्रमितों के इलाज में ऑक्‍सीजन (Oxygen) की कमी से परेशानी हो रही है। अब संक्रमण से बचाव में प्रयुक्‍त सैनिटाइजर (Sanitizer) की कमी होने की भी आशंका गहराती दिख रही है। बिहार की चीनी मिलों (Sugar Mills in Bihar) ने इथनॉल (Ethanol) बनाने वाली कंपनियों को कच्चे माल की आपूर्ति फिलहाल रोक रखी है। इस कारण उन्‍हें सैनिटाइजर बनाने के लिए इथनॉल नहीं मिल रहा है। यह संकट उन कंपनियों का है जो चीनी मिल से छोआ (मोलैसिस) लेकर इथेनॉल तैयार करते हैं।

prime article banner

छोआ नहीं रहने के कारण तैयार ही नहीं हो रहा इथनॉल

सैनिटाइजर के लिए इथनॉल का इस्तेमाल कच्चे माल के रूप में किया जाता है। बीते 16 अप्रैल को मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग ने केंद्र सरकार के निर्देश के आलोक में हैंड सैनिटाइजर निर्माण के लिए इथनॉल उपलब्ध कराने का निर्देश जारी किया था। यह निर्देश मेसर्स एस्टर, मेडिसीन प्राइवेट लिमिटेड तथा सोनासती आर्गेनिक्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनियों को दिया गया था। इन कंपनियों ने इथनॉल उपलब्ध कराए भी थे। लेकिन छोआ नहीं रहने के कारण इथनॉल तैयार ही नहीं हो रहा है। इस कारण इथनॉल की आपूर्ति के लिए पेट्रोलियम कंपनियों से हुआ करार भी ठीक से प्रभावी नहीं हो पा रहा है।

चीनी मिलों के पास 475612 क्विंटल मोलैसिस उपलब्ध

इथनॉल तैयार करने वाली कंपनियों का कहना है कि नया संकट यह हो गया है कि चीनी मिल से उन्हें छोआ नहीं मिल रहा है। जबकि, आंकड़ा यह है बिहार स्थित सात सुगर मिल के पास चार लाख 75 हजार 612 क्विंटल मोलैसिस उपलब्ध है। इनमें सिधवलिया, हसनपुर, गोपालगंज, रीगा, लौरिया और सुगौली स्थित सुगर मिल शामिल हैं।

चीनी मिलों ने नई दर की घोषणा को ले रोकी आपूर्ति

चीनी मिल मालिकों द्वारा इथनॉल तैयार किए जाने को मोलैसिस नहीं दिए जाने की वजह यह है कि इसके लिए जल्द ही नई दर की घोषणा की जानी है। नई दर पुरानी से अधिक होगी। इस कारण मोलैसिस नहीं मिल रहा है। इससे कोरोना काल में सैनिटाइजर बनाने वाली कंपनियों को इथनॉल की आपूर्ति बंद हो गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK