Move to Jagran APP

Bihar Coronavirus: बाहर से आने वालों से रहें सावधान, कोरोना के नए मरीजों में सामने आई ये खास बात

Bihar Coronavirus Update News बिहार में बाहर से आने वालों में कोरोना के गंभीर लक्षण एम्स में भर्ती पटना के तीनों मरीज हाल में आए थे दूसरे राज्यों से 26 अन्य उपचाराधीन संक्रमितों में से आधे से अधिक की ट्रेवल हिस्ट्री

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Wed, 01 Dec 2021 01:24 PM (IST)Updated: Wed, 01 Dec 2021 01:24 PM (IST)
Bihar Coronavirus: बाहर से आने वालों से रहें सावधान, कोरोना के नए मरीजों में सामने आई ये खास बात
बिहार में कोरोना वायरस के नए संक्रमण को देखते हुए सख्‍ती तेज। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। पटना में पिछले दिनों में जो भी संक्रमित मिले हैं, उनकी या तो ट्रेवल हिस्ट्री थी या वे ऐसे लोगों के संपर्क में आए थे। एम्स पटना के कोरोना नोडल पदाधिकारी डा. संजीव कुमार के अनुसार कोरोना वार्ड में भर्ती तीनों मरीज हाल के दिनों में मुंबई, जयपुर और जम्मू व कश्मीर से लौटे थे। वहीं, जिले में कुल उपचाराधीन 26 संक्रमितों में आधे से अधिक इसी श्रेणी के हैं। दूसरी ओर, जिले के पटना जंक्शन, दानापुर और पाटलिपुत्र रेलवे स्टेशन पर कोरोना जांच की संख्या घटकर 500 के करीब रह गई है।

loksabha election banner

एयरपोर्ट में यात्रियों और टेंपो चालकों की जांच की तैयारी

स्वास्थ्य विभाग में मंगलवार को खतरनाक नए वैरियंट ओमीक्रोन के प्रदेश में दस्तक देते ही पहचान कर रोकथाम करने की रणनीति बनाई गई। इसके तहत एयरपोर्ट पर हर दिन आने वाले कुल यात्रियों में से पांच प्रतिशत की रैंडमली जांच की जाएगी। सिविल सर्जन डा. विभा कुमारी सिंह ने बताया कि इसके लिए एयरपोर्ट के अंदर और बाहर एक-एक काउंटर बनाया जाएगा। जिसके पास जांच रिपोर्ट नहीं होगी, उनसे आग्रह कर नमूना लिया जाएगा। यदि एंटीजन रिपोर्ट पाजिटिव आती है तो उन्हें आइसोलेशन में भेजा जाएगा।

विदेश से आए लोगों को ढूंढने में छूट रहे पसीने

केंद्र सरकार अबतक 316 लोगों की सूची सिविल सर्जन कार्यालय को दे चुकी है जो कि हाल में खतरनाक वैरियंट से प्रभावित देशों से लौटे हैं। स्वास्थ्य विभाग ने उनकी तलाश में दो टीमों को लगाया है। बावजूद इसके लोगों को चिह्नित कर नमूना लेने की गति काफी धीमी है। इसका कारण कई लोगों के मोबाइल नंबर का गलत होना या उनका फोन बंद आना बताया जा रहा है। वहीं कई लोग ऐसे हैं जिनका पता पटना का है लेकिन वे बाहर होने की बात कह रहे हैं। अधिकारियों का कहना है कि घर के पते के आधार पर उन्हें चिह्नित किया जा रहा है।

विदेश से लौटे 316 यात्रियों में 32 की जांच, 17 निगेटिव

केंद्र से मिली दो सूची के अनुसार जिले में अबतक 316 लोग विदेश से आए हैं। इसके विपरीत स्वास्थ्य विभाग ने अबतक 32 लोगों का नमूना लेकर जांच को भेजा है। हालांकि, अबतक जिन 17 लोगों की रिपोर्ट आई है, वे सभी निगेटिव हैं। अन्य लोगों की जल्द तलाश कर जांच कराने की बात स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कह रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.