Move to Jagran APP

Bihar Corona News Update: बिहार में कोरोना मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 8678, नये मिले 190 संक्रमित

Bihar Corona News Update बिहार में फिर मिले कोरोना के 190 नए मरीज। कोरोना का आंकड़ा 8678 पर पहुंच गया। इसमें से आज 189 मरीज ठीक हुए।

By Kajal KumariEdited By: Published: Fri, 26 Jun 2020 10:38 AM (IST)Updated: Sat, 27 Jun 2020 03:43 PM (IST)
Bihar Corona News Update: बिहार में कोरोना मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 8678, नये मिले 190 संक्रमित
Bihar Corona News Update: बिहार में कोरोना मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 8678, नये मिले 190 संक्रमित

जागरण टीम, पटना। बिहार में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। हालांकि, इस वायरस से संक्रमित मरीजों के स्वस्थ होने वाले की संख्या भी अच्छी-खासी है। प्रदेश में शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के और 190 मरीज मिले हैं, जबकि 24 घंटे में 189 संक्रमित स्वस्थ हुए हैं। 190 नए मरीज मिलने के बाद पॉजिटिव की संख्या 8,678 हो गई है। इनमें ठीक होने वाले 6,669 हैं। राज्य में अब एक्टिव केस 1,954 रह गए हैं। 

loksabha election banner

25 जिलों से मिले संक्रमित

स्वास्थ्य विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह ने बताया कि शुक्रवार को एक दिन में सर्वाधिक 7,906 सैंपल की जांच अररिया से 13, औरंगाबाद से तीन, बेगूसराय से आठ, भागलपुर से 18, दरभंगा से एक, गया से नौ, गोपालगंज से 14, जहानाबाद से एक, कटिहार से नौ, किशनगंज से दो, मुंगेर से 10, नालंदा से तीन, नवादा से 11, पटना से 23, पूर्णिया से तीन, समस्तीपुर से आठ, सारण से नौ, शेखपुरा से तीन और सिवान से एक संक्रमित हैं। इनके अलावा लखीसराय से दो, मधुबनी से 22, मुजफ्फरपुर से आठ, सहरसा से पांच, सुपौल से दो और पश्चिम चंपारण से दो पॉजिटिव मिले हैं। 

एक दिन में सर्वाधिक जांच 

लोकेश कुमार ने बताया कि शुक्रवार को एक दिन में सर्वाधिक 7,906 सैंपल की जांच की गई है। विगत चार महीने में राज्य में  1,89,643 सैंपल की जांच हो चुकी है। उसमें 8,678 कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। उन्होंने बताया कि अन्य राज्यों की तुलना में बिहार में मरीजों के ठीक होने की दर 77 प्रतिशत तक पहुंच गई है। 8,678 कोरोना मरीज में से अब तक 6,669 ठीक हुए हैं। 

दूल्हा हुआ पॉजिटिव, टल गई शादी

दनियावां प्रखंड की मछरियावां पंचायत के सात और दनियावां पंचायत के एक पॉजिटिव को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पहले पटना ले जाने के क्रम में स्वजन भड़क गए लेकिन पुलिस ने आकर स्थिति नियंत्रित की। सभी संक्रमित बाहर से आए थे। वहीं, मकसूदपुर निवासी एक युवक का गुरुवार को तिलक और 27 जून को शादी थी, दूल्हा संक्रमित हुआ तो तिलक और शादी भी अब टाल दी गई है। परिवार और वधू पक्ष के लोग दो दिन की मोहलत मांग रहे थे, लेकिन अधिकारियों ने समझाकर दूल्हे को एनएमसीएच में भर्ती करा दिया। 

कोरोना ने बदल दिया है शादी के रस्मो-रिवाज का तरीका

कोरोना संक्रमण के चलते जहां एक ओर लोगों की जीवनशैली में व्यापक परिवर्तन आया है, वहीं दूसरी ओर वैवाहिक आयोजनों की रूपरेखा और व्यवस्था भी इस वायरस की वजह से पूरी तरह से बदल गई है। कोरोना संक्रमण के साये में हो रही शादियां इन बदले रस्मो-रिवाज का साक्षी बनने को तैयार है। अब शादी के दौरान हल्दी-कुमकुम का टीका लगाने के पूर्व सभी को हाथ सैनिटाइजर से धोना होगा तो वहीं समधी मिलन में अब गुलाब जल के बदले सैनिटाइजर का छिड़काव  होगा।

वायरस के डर से बदल गया है शादी का कार्ड 

कोरोना वायरस को बढ़ने से रोकने के लिए सामाजिक दूरी की आवश्यकता को समझते हुए बिहटा निवासी सह भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य ने अपने भतीजा विशाल कुमार के बारात में शामिल होने के लिये शादी कार्ड पर सभी रिश्तेदार को मास्क और सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिये सख्त एहतियात बरतने की बात कही है।

मनेर थाना के समीप स्थित डॉ अरुण कुमार के पुत्र डॉक्टर कुंदन कुमार की 28 जून को शादी है। पेशे से चिकित्सक डॉक्टर अरुण कुमार ने अपने बेटे की शादी में आगत सभी अतिथियों को मास्क पहनकर आने का अनुरोध किया है। अरुण कुमार ने बताया कि शादी के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के साथ साथी संतरी पहरेदार मुख्य द्वार पर खड़े रहेंगे व सैनिटाइजर लेकर रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.