Move to Jagran APP

Bihar Coaching Reopen Guidelines: बिहार में चार जनवरी के बाद खोले जाएंगे कोचिंग संस्‍थान, जानिए गाइडलाइन

Bihar Coaching Reopen Guidelines बिहार में कोरोना वायरस से बचाव की गाइडलाइन की शर्तों के साथ कोचिंग संस्‍थान खोले जाने वाले हैं। राज्‍य सरकार ने इस संबंध में बड़ा फैसला लिया है। क्‍या है मामला और होंगी कोचिंग संस्‍थान खोलने की शर्तें जानिए।

By Amit AlokEdited By: Published: Thu, 17 Dec 2020 04:47 PM (IST)Updated: Fri, 18 Dec 2020 10:59 PM (IST)
Bihar Coaching Reopen Guidelines: बिहार में चार जनवरी के बाद खोले जाएंगे कोचिंग संस्‍थान, जानिए गाइडलाइन
कोरोना काल में एक शिक्षण संस्‍थान में कक्षा का संचालन। फाइल तस्‍वीर।

पटना, बिहार ऑनलाइन डेस्‍क। Bihar Coaching Reopen Guidelines बिहार में चार जनवरी के बाद कोरोना संक्रमण से बचाव की गाइडलाइन के तहत शर्तों के साथ कोचिंग संस्‍थान खोले जाने वाले हैं। राज्‍य आपदा प्रबंधन विभाग की बैठक में शुक्रवार को शिक्षण संस्‍थाओं को चरणवार खाेलने का फैसला किया गया। इसके पहले शिक्षा विभाग प्रधान सचिव संजय कुमार के नेतृत्‍व में कोचिंग संस्‍थान खोलने के दूसरे राज्यों के मॉडल का अध्‍ययन किया गया। विदित हो कि उत्‍तर प्रदेश, हरियाणा व चंडीगढ़ में कोचिंग संस्थान खोलने की इजाजत दे दी गई है। अब बिहार में भी वहां की तरह ही शर्तों के साथ कोचिंग संस्‍थान खाेले जाने वाले हैं।

loksabha election banner

कोचिंग संचालकों ने की है संस्‍थान खोलने की मांग

विदित हो कि कोचिंग संचालकों ने सरकार से कोचिंग संस्‍थान खोलने की मांग की है। उन्होंने कोरोना संक्रमण से बचाव की गाइडलाइन के पालन के साथ कक्षा संचालन का आश्‍वासन भी दिया है। शिक्षा विभाग ने उनकी मांग व उनके आश्‍वासन पर विचार किया है।

दूसरे राज्‍यों में क्‍या हैं कोचिंग खोलने की शर्तें, जानिए

उत्‍तर प्रदेश में कक्षा नौ से ऊपर के कोचिंग संस्‍थान शर्तों के साथ खोले गए हैं। गाइडलाइन के मुताबिक एक हॉल में 40 बच्‍चों के बैच को बैछाया जा रहा है। एक बेंच पर केवल दो छात्र बैठाए जा रहे हैं। कोचिंग में प्रवेश करने पर हर छात्र के सैनिटाइजेशन की व्यवस्था की गई है। क्लास के दौरान भी बीच-बीच में हाथ सैनिटाइज करने का निर्देश दिया गया है। छात्रों को संस्‍थान में बिना मास्‍क के प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। हरियाणा व चंडीगढ़ में भी उपरोक्‍त गाइडलाइन का पालन किया जा रहा है।

कोचिंग संस्‍थान खोलने की संभावित गाइडलाइन

बिहार के शिक्षा विभाग ने कोचिंग संस्‍थान खोलने के लिए दूसरे राज्‍यों की गाइडलाइन का अध्‍ययन किया है। बिहार में कोचिंग संस्‍थान के संभावित गाइडलाइन क्‍या हो सकते हैं, आइए डालते हैं नजर...

  • कक्षा नौ से ऊपर के कोचिंग संस्‍थान खोले जा सकते हैं।
  • एक हॉल में 40 से कम बच्‍चों को ही बैठाया जा ने का नियम बनाया जा सकता है।
  • संस्‍थान में बिना मास्‍क के प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
  • परिसर व कक्षा में शारीरिक दूरी का पालन अनिवार्य किया जाएगा। एक बेंच पर केवल दो छात्र बैठाए जाएंगे।
  • कोचिंग में प्रवेश के दौरान छात्रों के सैनिटाइजेशन की व्यवस्था की जाएगी। क्लास के दौरान भी बीच-बीच में छात्रों के लिए सैनिटाइजेशन की व्‍यवस्‍था की जाएगी।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.