Move to Jagran APP

Bihar Chunav Results 2020: दीपावली बाद फिर से सीएम पद की शपथ लेंगे नीतीश कुमार, डिप्‍टी सीएम सुशील मोदी भी बना सकते हैं रिकॉर्ड

Bihar Chunav Results 2020 16 नवंबर से नए सरकार के गठन की प्रक्रिया शुरू होगी। मंत्रिमंडल में बड़ी संख्या में नए चेहरे दिखेंगे । 12 नवंबर काे सीईओ विधायकों की सूची राज्यपाल को सौंपेंगे । जानिए बिहार में नए सरकार के गठन की डिटेल ।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Wed, 11 Nov 2020 03:43 PM (IST)Updated: Wed, 11 Nov 2020 09:52 PM (IST)
Bihar Chunav Results 2020: दीपावली बाद फिर से सीएम पद की शपथ लेंगे नीतीश कुमार, डिप्‍टी सीएम सुशील मोदी भी बना सकते हैं रिकॉर्ड
बिहार के सीएम नीतीश कुमार की तस्‍वीर।

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Chunav Results 2020: विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद बिहार में अब नई सरकार के गठन की कवायद तेज हो गई है। नीतीश कुमार दीपावली के तुरंत बाद सीएम पद की शपथ ले सकते हैैं। 16- 18  नवंबर के बीच संभावना है कि वह मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। पिछली बार उन्होंने 20 नवंबर को शपथ लिया था। यह तय माना जा रहा कि इस बार भी मुख्यमंत्री का शपथग्रहण समारोह सार्वजनिक रूप से गांधी मैदान में होगा।

loksabha election banner

 विधानसभा चुनाव के नव निर्वाचित विधायकों की सूची निर्वाचन विभाग ने तैयार कर ली है। बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एचआर श्रीनिवास गुरुवार को राज्यपाल फागू चौहान को सूची सौंप देंगे। इसके बाद राज्यपाल बहुमत के आधार पर दलों को सरकार बनाने का न्यौता देंगे।

जारी है एनडीए में बातचीत का दौर

एनडीए के नेताओं में बातचीत का दौर जारी है। सारे बिंदुओं पर विमर्श किया जा रहा है। जदयू के राष्ट्रीय प्रवक्ता केसी त्यागी ने कहा है कि नीतीश कुमार के नेतृत्व में दीवाली बाद ही नई सरकार का गठन किया जा सकता है। नतीजे के बाद सुशील मोदी समेत भाजपा के कई वरिष्ठ नेताओं ने बिहार में राजग की नई सरकार के लिए नीतीश के नेतृत्व पर ही भरोसा जताया है। वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर तक है। इसके पहले नई सरकार का गठन जरूरी होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं गृहमंत्री अमित शाह ने नीतीश कुमार के नेतृत्व में राजग की जीत पर जनता का आभार जताया है। दोनों नेताओं ने चुनाव से पहले ही साफ कर दिया था कि सीटों की संख्या का कोई मसला नहीं होगा। राजग के सहयोगी दलों में किसी को कम या ज्यादा सीटें आ सकती हैं, मगर नेतृत्व नीतीश कुमार ही करेंगे।

सुशील मोदी उप मुख्यमंत्री हुए तो बनेगा रिकॉर्ड

सियासी गलियारे में इस बात की चर्चा है कि इस बार भी सुशील कुमार मोदी ही उप मुख्यमंत्री होंगे। ऐसा हुआ तो सबसे अधिक समय तक उप मुख्यमंत्री रहने का रिकार्ड भी सुशील मोदी के नाम पर दर्ज हो जाएगा। वह नीतीश कुमार की सरकार में वित्त मंत्री का कामकाज भी देखते रहे हैैं।

जदयू और भाजपा कोटे के कई मंत्री हो सकते हैैं रिपीट

ऐसी चर्चा है कि नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल में कई पुराने मंत्री रिपीट होंगे। मिथिलांचल ने एनडीए की जीत में बड़ी भूमिका निभायी है। ऐसी संभावना है कि भाजपा के विनोद नारायण झा औैर संजय झा पुन: राज्य मंत्रिमंडल का हिस्सा बन सकते हैैं। ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव व रुपौली से जीतीं गन्ना मंत्री बीमा भारती को भी जगह मिलनी तय मानी जा रही है। महेश्वर हजारी व नंदकिशोर यादव भी पुन: मंत्री होंगे यह भी तय है। खाद्य आपूर्ति मंत्री मदन सहनी भी जीतकर आ गए हैैं। कोसी से नरेंद्र नारायण यादव भी जीत गए हैैं। श्रवण कुमार को नए मंत्रिमंडल में जगह मिलेगी यह तय है।

इन मंत्रियों की जगह नए चेहरे की तलाश

जदयू कोटे से मंत्री रहे कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा, जयकुमार सिंह, खुर्शीद उर्फ फिरोज, रामसेवक सिंह, लक्ष्मेश्वर राय, बृजकिशोर बिंद, संतोष निराला और शैलेश कुमार चुनाव हार गए हैैं। श्याम रजक अब पार्टी में हैैं ही नहीं। मंत्री रहे कपिलदेव कामत का निधन हो गया है। भाजपा कोटे के मंत्री सुरेश शर्मा चुनाव हार गए हैैं। विनोद सिंह की मृत्यु हो गयी है। ऐसे में इनकी जगह मंत्रिमंडल में नए चेहरे दिखेंगे।

क्या होगी प्रक्रिया

संवैधानिक प्रक्रिया के मुताबिक नई सरकार के गठन के पहले पुरानी कैबिनेट को भंग करना जरूरी है। इस लिहाज से अगले एक-तीन दिनों में कैबिनेट की बैठक बुलाई जा सकती है, जिसमें वर्तमान सरकार को भंग करने की घोषणा की जा सकती है। उसके बाद राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप सकते हैं। निर्वाचन आयोग की ओर से गुरुवार को निर्वाचित विधायकों की सूची विधानसभा सचिव के पास भेजी जाएगी, जहां से विधानसभा के गठन की अनुमति के लिए राज्यपाल के पास जाएगा। अधिसूचना जारी होने के बाद सरकार बनाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

बता दें कि 243 सीटों पर मंगलवार को मतगणना संपन्न हो चुका है। सभी सीटों के परिणाम भी घोषित किए जा चुके हैं। एनडीए को बहुमत से अधिक आंकड़ा हासिल है। ऐसे में अब एनडीए को राजभवन से सरकार बनाने के लिए न्यौता का इंतजार है।

किस दल को मिली कितनी सीटें

राजद -75, भाजपा 74, जदयू 43, कांग्रेस 19, वामदल 16, एआइएमईएम पांच, वीआइपी चार,  हम चार, लोजपा एक, बसपा एक, निर्दलीय को एक सीट पर जीत मिली है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.