Move to Jagran APP

Bihar Chunav 2020: बूथों पर पहुंचने के मामले में वोटरों का मिजाज सभी चरणों में एक सा रहा

Bihar Chunav 2020 मतदान केंद्रों पर सुबह नौ से 11 बजे तक तीनों चरणों में 19 प्रतिशत तक मतदान हुए । 11 से एक बजे तक तीनों चरणों में 33 से 34 प्रतिशत के बीच रहा वोटिंग हुई । एक से तीन बजे के बीच भी एक जैसा मतदान हुआ

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Sun, 08 Nov 2020 04:50 PM (IST)Updated: Sun, 08 Nov 2020 04:50 PM (IST)
Bihar Chunav 2020: बूथों पर पहुंचने के मामले में वोटरों का मिजाज सभी चरणों में एक सा रहा
विधान सभा चुनाव के दौरान मतदान के लिए बूथों पर पहुंचे लोग, फाइल फोटो ।

पटना, राज्य ब्यूरो । बूथों पर मतदाताओं के पहुंचने का मिजाज पूरे बिहार में लगभग एक सा रहा। चुनाव आयोग द्वारा दो-दो घंटे के अंतराल पर मतदान का जो आंकड़ा उपलब्ध कराया गया है उसमें यह स्पष्ट है कि वोटरों का मतदान के लिए बूथों पर पहुंचने का समय लगभग समान रहा तीनों चरणों में। दिन में कभी-कभी एक से दो प्रतिशत का अंतर दिखा।

loksabha election banner

सुबह नौ से 11 बजे के मामले में केवल एक प्रतिशत का अंतर रहा

सुबह नौ बजे से 11 बजे के बीच हुए मतदान पर गौर करें तो घंटेवार हुए मतदान में एक प्रतिशत का अंतर नजर आता है। पहले चरण में इस दो घंटे में मतदान का प्रतिशत 18.48 प्रतिशत रहा। वहीं दूसरे चरण में इस दो घंटे में 19.26 प्रतिशत मतदान हुआ और तीसरे चरण में 19.74 प्रतिशत मतदान हुए। इस हिसाब से अनुमान लगाया जा सकता है बूथों पर वोटरों पर पहुंचाने का समय पूरे प्रदेश में एक तरह का रहा।

11 से एक बजे के बीच भी समानता बनी रही

तीनों चरणों में हुए मतदान पर अगर गौर करें तो 11 से एक बजे के बीच वोटरों के बूथों पर आने की गति लगभग एक समान रही। पहले चरण में 11 बजे से एक बजे के बीच 33.10 प्रतिशत मतदान हुए, दूसरे चरण में 32.82 प्रतिशत और तीसरे चरण में 34.82 प्रतिशत। यानी पहले चरण और तीसरे चरण का मिजाज बिल्कुल ही करीब है। दूसरे चरण में इस समय में पहले और तीसरे चरण की तुलना में कुछ कम वोट पड़े।

एक बजे से तीन बजे का मामला भी एक सा रहा

दोपहर एक बजे शाम तीन बजे के बीच तीनों चरणों में हुई वोटिंग पर अगर गौर करें तो मामला यहां भी लगभग समान है। पहले चरण में इस समय तक 46.29 प्रतिशत वोट डाले चुके थे। दूसरे चरण वाले विधानसभा क्षेत्रों में 44.51 प्रतिशत और तीसरे चरण में 45.85 प्रतिशत।

शाम तीन बजे से पांच बजे के बीच तीसरे चरण में दो चरणों से अधिक तेजी

शाम तीन बजे से पांच बजे के बीच तीनों चरणों में हुई वोटिंग का अगर विश्लेषण करें तो तीसरे चरण में पहले और दूसरे चरण की तुलना में अधिक वोटिंग हुई। इस अवधि में पहले चरण और दूसरे चरण की वोटिंग लगभग सामान्य रही। पहले चरण में 51.91 तथा दूसरे चरण में 51.80 प्रतिशत मतदान हुआ। वहीं तीसरे चरण में इस अवधि में 54.06 प्रतिशत वोट पड़े।

सुबह नौ बजे तक की वोटिंग में अंतर दिखा तीनों चरणों में

सुबह की वोटिंग का प्रतिशत तीनों चरणों में थोड़ा अलग था। पहले चरण में सुबह नौ बजे तक 6.74 प्रतिशत, दूसरे चरण में 8.05 प्रतिशत और तीसरे चरण में 7.69 प्रतिशत वोट पड़े।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.