Move to Jagran APP

बिहार चुनाव: पराजय के बाद महागठबंधन में ठनी, RJD ने कहा- चुनाव के समय शिमला में पिकनिक मना रहे थे राहुल गांधी

Bihar Chunav 2020 बिहार विधानसभा चुनाव में महागठबंधन की पराजय के बाद आरजेडी व कांग्रेस के बीच सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है। दोनों दलों के बीच वार-पलटवार का दौर शुरू हो गया है। संबंधों में खटास आती दिख रही है।

By Amit AlokEdited By: Published: Sun, 15 Nov 2020 08:11 PM (IST)Updated: Mon, 16 Nov 2020 08:48 AM (IST)
बिहार चुनाव: पराजय के बाद महागठबंधन में ठनी, RJD ने कहा- चुनाव के समय शिमला में पिकनिक मना रहे थे राहुल गांधी
बिहार चुनाव: तेजस्‍वी यादव, राहुल गांधी एवं प्रियंका गांधी। फाइल तस्‍वीरें।

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Chunav 2020 बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) में पराजय के बाद विपक्षी महागठबंधन में वार-पलटवार के सुर उठने लगे हैं। महागठबंधन (Mahagathbandhan) के सहयोगी कांग्रेस (Congress) के खराब प्रदर्शन को लेकर राष्‍ट्रीय जनता दल आक्रमक हुआ तो कांग्रेस भी अब पलटवार की मुद्रा में आ गई है। इसके बाद आरजेडी नेता शिवानंद तिवारी ने सीधे कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी तथा प्रियंका गांधी को घेरे में लिया है। कहा है कि बिहार में चुनाव के वक्‍त राहुल गांधी बहन प्रियंका के घर शिमला में पिकनिक मना रहे थे। इस बीच बिहार कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अनिल कुमार शर्मा ने भी कहा है कि महागठबंधन (Grand Alliance) की सरकार नहीं बनने का दोष कांग्रेस के सिर मढ़ना उचित नहीं है। साल 2000, 2005 और 2010 में कांग्रेस के साथ गठबंधन नहीं था, तब राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) को पूर्ण बहुमत क्यों नहीं आया?

loksabha election banner

शिवानंद ने राहुल-प्रियंका पर साधा निशाना

आरजेडी नेता शिवानंद तिवारी ने कहा कि बिहार में विधानसभा चुनाव के वक्‍त राहुल गांधी अपनी बहन प्रियंका गांधी के घर शिमला में पिकनिक मना रहे थे। कांग्रेस जिस तरह से अपना कारोबार चला रही है, उससे भारतीय जनता पार्टी को मदद मिल रही है।

शिवानंद तिवारी ने आगे कहा कि कांग्रेस ने 70 प्रत्‍याशी खड़े किए, लेकिन 70 रैलियां भी नहीं कीं। राहुल गांधी केवल तीन दिन आए। प्रियंका गांधी तो आईं ही नहीं। जो बिहार के बारे में जानते नहीं थे, वे बिहार भेजे गए। यह सही नहीं था।

अब कांग्रेस ने शुरू कर दिए जवाबी हमले

बिहार में महागठबंधन की पराजय के साथ ही आरजेडी नेता शिवानंद तिवारी और वामदलों (Left Parties) ने बिहार में सरकार नहीं बनने के लिए कांग्रेस के खराब प्रदर्शन को कारण बताया था। तिवारी के साथ ही भारतीय कम्‍युनिस्ट पार्टी माले (CPI ML), भारतीय कम्‍युनिस्ट पार्टी (CPI) और मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्ट पार्टी (CPM) तक ने कांग्रेस को निशाने पर लिया था। उस वक्त कांग्रेस मौन रही पर अब पार्टी ने भी जवाबी हमले शुरू कर दिए हैं।

'विशेष वोट की राजनीति करता आरजेडी'

हमलों के जवाब में बिहार कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष अनिल शर्मा ने रविवार को तीन अलग-अलग ट्वीट (Tweet) किए। जिसमें उन्होंने कांग्रेस के प्रदर्शन पर सवाल उठाने वालों को जवाब दिया। अनिल शर्मा ने कहा कि आरजेडी एक विशेष वोट की राजनीति करता है। इसलिए आरंभ से ही इसे पूरे बिहारी समाज का लोकप्रिय समर्थन नहीं मिल पाता। महागठबंधन के नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) की एक सभा का उदाहरण देकर उन्होंने कहा कि आरजेडी को सवर्ण आरक्षण (Upper Caste Reservation) का विरोध करना और बाबू साहब को इंगित करते हुए एक वर्ग विशेष के खिलाफ सामाजिक विद्वेष की बात करने से चुनाव में भारी नुकसान हुआ।

आरजेडी को दी आत्‍मनिरीक्षण की सलाह

अनिल शर्मा ने सहयोगी आरजेडी को सलाह देते हुए कहा कि महागठबंधन की सरकार नहीं बन पाने के लिए कांग्रेस, अन्य पार्टी या जाति पर ठीकरा फोड़ने की बजाय आत्म निरीक्षण करना चाहिए और भविष्य में राज्य में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने के लिए बहुजन समाज पार्टी (BSP) जैसी रणनीति को बदलकर बहुजन समाज की बजाय सर्व समाज की राजनीति करनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.