Move to Jagran APP

Bihar Chunav 2020 Govt Formation: गांधी मैदान में इस बार नहीं होगा शपथ ग्रहण समारोह, राजेंद्र मंडप में चल रही तैयारी

अब तक गांधी मैदान में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेते रहे हैैं नीतीश कुमार इस बार कोरोना संक्रमण की वजह से गांधी मैदान में शपथग्रहण समारोह नहीं हो रहा जानिए कहां होगा समारोह और क्‍या हो रही व्‍यवस्‍था

By Shubh NpathakEdited By: Published: Sun, 15 Nov 2020 02:11 PM (IST)Updated: Sun, 15 Nov 2020 07:44 PM (IST)
शपथ ग्रहण समारोह को लेकर तैयारियों में जुट गया है प्रशासन। जागरण

पटना, जेएनएन। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपने सहयोगियों के साथ इस बार पद और गोपनीयता की शपथ गांधी मैदान में नहीं लेंगे। राजभवन के राजेंद्र मंडप में शपथ ग्रहण की तैयारी चल रही है। इस बाबत यह कहा जा रहा कि कोरोना की वजह गांधी मैदान में शपथग्रहण समारोह नहीं होगा। वैसे इस संदर्भ में अभी तक कोई आधिकारिक वक्तव्य नहीं आया है।

loksabha election banner

लालू प्रसाद ने की थी राजभवन के बाहर शपथ लेने की शुरुआत

राजभवन के बाहर मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने की शुरूआत लालू प्रसाद ने की थी। उन्होंने गांधी मैदान के समीप स्थित जेपी गोलंबर के समीप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। इसके बाद 2010 और 2015 में नीतीश कुमार ने गांधी मैदान में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। जब 2015 में बिहार नीतीश कुमार के नेतृत्व में महागठबंधन को सफलता मिली तब उनके साथ तेजस्वी यादव ने भी गांधी मैदान में ही शपथ ली थी। वहीं जब नीतीश कुमार ने महागठबंधन से अपना नाता तोड़कर जुलाई 2017 में भाजपा के साथ मिलकर जब पुन: अपनी सरकार बनायी तब राजभवन स्थित राजेंद्र मंडप में उन्होंने शपथ ली थी।

भीड़ होने की संभावना काे देखते हुए बदला गया स्‍थल

यह कहा जा रहा कि अगर गांधी मैदान में शपथग्रहण समारोह होता है तो काफी भीड़ हो जाएगी। भीड़ को रोक पाना संभव नहीं होगा। यह कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन होगा। हाल के दिनों में पटना के कोरोना के केस बढ़े हैैं। राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह होने से वहां एक तय संख्या के हिसाब से लोगों को बुलाना संभव हो सकेगा और सोशल डिस्टेंसिंग का भी अनुपालन होगा। राजभवन में मुख्यमंत्री के शपथग्रहण को ले चल रही तैयारी के संबंध में यह बताया गया कि स्वभाविक रूप से तैयारी चल रही। शपथग्रहण कहां होगा यह मुख्यमंत्री के स्तर से राज्यपाल को बताया जाता है। अभी तक यह सूचना नहीं आयी है। इसके बाद भी अधिकारियों ने तैयारी के निर्देश दिए हैैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.