Move to Jagran APP

Bihar Board Matric Result 2020: बिहार बोर्ड फिर रचेगा इतिहास, 20 मई के पहले जारी होगा मैट्रिक का रिजल्ट

Bihar Board Matric Result 2020 पिछले साल की ही तरह इस साल भी बिहार बोर्ड इतिहास रचने वाला है। मैट्रिक की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य अंतिम चरण में है। 20 मई से पहले रिजल्ट जारी होगा।

By Kajal KumariEdited By: Published: Tue, 12 May 2020 12:39 PM (IST)Updated: Tue, 12 May 2020 03:04 PM (IST)
Bihar Board Matric Result 2020: बिहार बोर्ड फिर रचेगा इतिहास, 20 मई के पहले जारी होगा मैट्रिक का रिजल्ट
Bihar Board Matric Result 2020: बिहार बोर्ड फिर रचेगा इतिहास, 20 मई के पहले जारी होगा मैट्रिक का रिजल्ट

पटना, जेएनएन। Bihar Board Matric Result 2020: बिहार बोर्ड इस साल भी इतिहास रचने को तैयार है। इस साल भी बोर्ड सबसे पहले मैट्रिक की परीक्षा का रिजल्ट जारी कर देगा। आधिकारिक सूत्रों से मिली जानाकरी के मुताबिक मैट्रिक की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य अपने अंतिम चर में है। जानकारी के मुताबिक 97 प्रतिशत कॉपियों का मूल्यांकन कार्य पूरा हो चुका है। ऐसे में बोर्ड 20 मई से पहले ही मैट्रिक की परीक्षा का रिजल्ट जारी कर सकता है।

loksabha election banner

इस तरह अब मैट्रिक परीक्षार्थियों का इंतजार खत्म होने वाला है। बता दें कि पिछले साल भी बिहार बोर्ड ने सबसे पहले रिजल्ट जारी कर इतिहास  रच दिया था। जानकारी के मुताबिक लॉकडाउन के बीच पूरी एहतियात बरतते हुए मैट्रिक की कॉपियों का मूल्यांकन का काम 6 मई से शुरू हो गया था जो अब अपने अंतिम चरण में है। जानकारी के मुताबिक 97 प्रतिशत तक कॉपियों का मूल्यांकन का काम पूरा हो चुका है। ऐसे में बोर्ड ने पूरी तैयारी कर ली  है कि 20 मई से पहले ही रिजल्ट जारी किया जा सके।

बता दें कि इस साल मैट्रिक परीक्षा में कुल 15 लाख 29 हजार 393 परीक्षार्थी शामिल हुए थे जिसमें कुल 7 लाख 83 हजार 34 छात्राएं शामिल हुई थी और परीक्षा का आयोजन 17 फरवरी से 24 फरवरी तक विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया गया था। 

वहीं पिछले साल मैट्रिक परीक्षा में 80.73 प्रतिशत परीक्षार्थी सफल हुए थे जबकि वर्ष 2018 में 68.89 प्रतिशत परीक्षार्थी सफल हुए थे। इस बार लॉक डाउन की वजह से मूल्यांकन का कार्य बीच में ही स्थगित करना पड़ा था जबकि 25 मार्च तक ही मूल्यांकन पूरा करने का लक्ष्य था और अप्रैल प्रथम सप्ताह में रिजल्ट जारी करने की उम्मीद थी। लेकिन कोरोना वायरस के कारण चल रहे लॉकडाउन से कॉपियों का मूल्यांकन का काम बीच में ही रूक गया था।

मिली जानकारी के मुताबिक अगले 3 दिनों में मूल्यांकन कार्य खत्म होते ही टॉपर्स का वेरिफिकेशन का काम शुरू हो जाएगा। हालांकि लॉकडाउन की वजह से इस बार टॉपर्स को सशरीर बिहार बोर्ड कार्यालय नहीं बुलाया जाएगा बल्कि वीडियो कॉलिंग के जरिये टॉपर्स का वेरिफिकेशन किया जाएगा। वीडियो कॉलिंग के दौरान सभी विषयों के एक्सपर्ट टॉपर्स से सवालात करेंगे। इसको लेकर एक्सपर्ट की टीम का गठन भी कर लिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.