Move to Jagran APP

Bihar Board Matric/Inter Date Sheet: बिहार बोर्ड ने मैट्रिक व इंटर परीक्षाओं के शेड्यूल किए जारी, जानें किस दिन कौन सा पेपर

Bihar Board Matric/Inter Date Sheet मैट्रिक की परीक्षा भी रोजाना दो पालियों में होगी लेकिन दोनों पालियों में अलग-अलग छात्र-छात्राओं के लिए एक ही विषय की परीक्षा कराई जाएगी। यानी कि आधे परीक्षार्थी पहली पाली में तो आधे दूसरी पाली की परीक्षा में शामिल होंगे।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sat, 20 Nov 2021 10:10 AM (IST)Updated: Sat, 20 Nov 2021 10:50 AM (IST)
Bihar Board Matric/Inter Date Sheet: बिहार बोर्ड ने मैट्रिक व इंटर परीक्षाओं के शेड्यूल किए जारी, जानें किस दिन कौन सा पेपर
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने जारी किया मैट्रिक और इंटर परीक्षा का कार्यक्रम। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण टीम। Bihar Board Matric/Inter Exam Date Sheet: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने वर्ष 2022 के लिए मैट्रिक और इंटर परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया है। मैट्रिक की परीक्षा अगले वर्ष 17 से 24 फरवरी के बीच संपन्‍न होगी, वहीं इंटर की परीक्षा पहली फरवरी से 14 फरवरी के बीच संपन्‍न कराई जाएगी। इंटर की परीक्षा हर रोज दो पालियों में संपन्‍न कराई जाएगी। मैट्रिक की परीक्षा भी रोजाना दो पालियों में होगी, लेकिन दोनों पालियों में अलग-अलग छात्र-छात्राओं के लिए एक ही विषय की परीक्षा कराई जाएगी। यानी कि आधे परीक्षार्थी पहली पाली में तो आधे दूसरी पाली की परीक्षा में शामिल होंगे। यहां आप दोनों ही परीक्षाओं की विस्‍तृत डेटशीट देख सकेंगे।

loksabha election banner

बिहार बोर्ड हर वर्ष की तरह इस बार भी पहले इंटर यानी बारहवीं की वार्षिक परीक्षा आयोजित करेगा। इंटर की परीक्षा खत्‍म होते ही मैट्रिक की परीक्षा शुरू हो जाएगी। पहले दिन 17 फरवरी को गणित, 18 को विज्ञान, 19 को सामाजिक विज्ञान, 20 को अंग्रेजी, 22 को मातृभाषा और 23 फरवरी को द्वितीय भारतीय भाषा की परीक्षा होगी।

मैट्रिक परीक्षा के तहत आखिरी दिन 24 फरवरी दिन गुरुवार को ऐच्छिक विषय की परीक्षा ली जाएगी। दृष्टि बाधित छात्र-छात्राओं के लिए विज्ञान के स्‍थान पर संगीत एवं गणित के स्‍थान पर गृह विज्ञान की परीक्षा क्रमश: 17 और 18 फरवरी को ली जाएगी। दृष्टि बाधित छात्रों के लिए ऐच्छिक विषय की प्रायोगिक परीक्षा 20 से 22 जनवरी तक ली जाएगी। पहली पाली की परीक्षा रोजाना सुबह 9.30 बजे से लेकर दोपहर 12.15 बजे तक होगी, वहीं द्व‍ितीय पाली के लिए दोपहर 1.45 बजे से लेकर शाम 5.00 बजे तक ली जाएगी।

इंटर की परीक्षा पहली फरवरी से शुरू होगी। हर रोज दो प‍ालियों में अलग-अलग विषयों की परीक्षा होगी। पहली पाली सुबह 9.45 से दोपहर 12.45 बजे तक जबकि दूसरी पाली दोपहर 1.45 से शाम 5.00 बजे तक होगी। पहले दिन पहली पाली में कला और विज्ञान दोनों ही संकायों के परीक्षार्थी गणित विषय की परीक्षा देंगे। वहीं दूसरी पाली में एक फरवरी को कला संकाय के लिए हिंदी और वोकेशनल के लिए हिंदी की परीक्षा ली जाएगी।

इंटर परीक्षा के आखिरी दिन 14 फरवरी को वाणिज्‍य के छात्र उर्दू, मैथिली, संस्‍कृत, प्राकृत, मगही, भोजपुरी, अरबी, परसियन, पाली और बंगला में से किसी एक विषय की परीक्षा पहली पाली में देंगे। इंटर कला के लिए भी इन्‍हीं विषयों की परीक्षा पहली पाली में होगी। दूसरी पाली में केवल वोकेशनल कोर्स के छात्र-छात्रा शामिल होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.