Move to Jagran APP

Bihar Board Matric Exam: मैट्रिक परीक्षा में नकल करते पकड़ाए तो हमेशा के लिए लगेगा प्रतिबंध

Bihar Board Exam guidelines बिहार बोर्ड के निर्देश के मुताबिक कदाचार के आरोपी परीक्षार्थी आगे की किसी परीक्षा में शामिल नहीं होंगे बिहार बोर्ड ने दिया सभी केंद्राधीक्षकों को निर्देश कदाचार में पकड़े गए छात्र की मोबाइल एप पर दर्ज होगी सूचना

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sun, 24 Jan 2021 07:57 AM (IST)Updated: Sun, 24 Jan 2021 09:56 AM (IST)
Bihar Board Matric Exam: मैट्रिक परीक्षा में नकल करते पकड़ाए तो हमेशा के लिए लगेगा प्रतिबंध
बिहार बोर्ड से परीक्षा देने वालों के लिए जरूरी है यह खबर। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Board Matric Exam: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) ने मैट्रिक (Matriculation Exam) के सभी केंद्राधीक्षकों को निर्देश दिया है कि अगर कोई परीक्षार्थी कदाचार (cheating in Matric Exam) के आरोप में परीक्षा से निष्कासित कर दिया जाता है तो वह आगे की किसी परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएगा। परीक्षार्थी का निष्कासन आदेश केंद्राधीक्षक द्वारा जारी किया जाएगा। परीक्षार्थी की उत्तर पुस्तिका तथा उपस्थिति पत्र पर ही निष्कासित लिखा जाएगा। परीक्षार्थियों के निष्कासन की सूचना मोबाइल एप (Bihar Board Moblie App) के माध्यम से परीक्षा समिति को भेजी जाएगी।

loksabha election banner

जिलाधिकारी की अनुशंसा पर रद की जा सकती परीक्षा

परीक्षा समिति द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार किसी परीक्षा केंद्र पर व्यापक पैमाने पर कदाचार की शिकायत मिलने पर जिलाधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी से अनुशंसा मिलने पर ही उस केंद्र की परीक्षा रद कर सकते हैं। जिला एवं सत्र न्यायाधीश भी परीक्षा रद करने की अनुशंसा कर सकते हैं।

सफेद पैकेट में रखी जाएंगी प्रथम पाली की उत्तर पुस्तिकाएं

बिहार बोर्ड ने सभी केंद्राधीक्षकों को निर्देश दिया है कि प्रथम पाली में उपयोग की जाने वाली उत्तर पुस्तिकाओं को परीक्षा के बाद सफेद पैकेट में रखा जाएगा। जबकि दूसरी पाली की उत्तर पुस्तिकाओं को लाल रंग के पैकेट में। पैकेट पर परीक्षा केंद्र का नाम, केंद्र का कोड, रौल कोड, विषय, विषय कोड, परीक्षा की तिथि आदि अंकित की जाएगी।

परीक्षा केंद्रों पर कोरोना गाइडलाइन का पालन होगा

बिहार बोर्ड ने परीक्षा केंद्रों पर कोरोना गाइडलाइन (Corona safety guideline) का पालन करने का निर्देश दिया है। इसके लिए परीक्षा केंद्रों पर शारीरिक दूरी (Physical Distancing) बनाकर रखी जाएगी। कतारबद्ध होकर ही परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र परिसर में प्रवेश करेंगे। किसी भी परीक्षा केंद्र पर भीड़ न हो इसका ख्याल रखा जाएगा। सभी परीक्षार्थियों को मास्क का प्रयोग करना होगा। जगह-जगह सैनिटाइजर (Alcohol based sanitizer)  की व्यवस्था होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.