Move to Jagran APP

बिहार बोर्ड की इंटर परीक्षा में दिखेंगे बदलाव; क्‍या करना है और क्‍या नहीं, अभी से ही जान लें परीक्षार्थी

Bihar Board 12th Exam Update बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) की इंटर यानी बारहवीं की सैद्धांतिक परीक्षा एक फरवरी से शुरू हो जाएगी। प्रायोगिक परीक्षा पहले ही संपन्‍न हो चुकी है। परीक्षा केन्द्र में प्रवेश करते ही कैमरे के दायरे में होंगे परीक्षार्थी

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sun, 23 Jan 2022 07:23 AM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 07:23 AM (IST)
बिहार बोर्ड की इंटर परीक्षा में दिखेंगे बदलाव; क्‍या करना है और क्‍या नहीं, अभी से ही जान लें परीक्षार्थी
Bihar Board Inter Exam: बिहार बोर्ड की इंटर परीक्षा एक फरवरी से। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। BSEB, Bihar Board Inter 12th Board Exam: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) की इंटर यानी बारहवीं की सैद्धांतिक परीक्षा एक फरवरी से शुरू हो जाएगी। प्रायोगिक परीक्षा पहले ही संपन्‍न हो चुकी है। बिहार में घटते कोरोना संक्रमण को देखते हुए अब परीक्षा के टलने की कोई गुंजाइश नहीं दिख रही है। बदली परिस्थितियों में परीक्षा बोर्ड ने कई तरह के बदलाव किए हैं। इस परीक्षा में कैमरों से परीक्षार्थियों पर नजर रखी जाएगी। परीक्षा के गेट पर ही परीक्षार्थी कैमरे के दायरे में आ जाएंगे। परीक्षा केन्द्र के अन्दर भी कैमरे की व्यवस्था होगी।

loksabha election banner

15 मिनट प्रश्न पत्र पढऩे के लिए मिलेगा समय

इंटर के परीक्षार्थियों को 15 मिनट समय प्रश्न पत्र पढऩे को मिलेगा। परीक्षा तीन घंटे की होगी। प्रथम पाली में सुबह 9.20 तक परीक्षार्थी परीक्षा केन्द्रों में प्रवेश कर जाएंगे। 9.30 से परीक्षा शुरू हो जाएगा, सबसे पहले परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र दिया जाएगा। वे 15 मिनट तक प्रश्न पत्र का अध्ययन कर सकते हैं। उसके बाद उत्तर पत्र प्रदान किया जाएगा, जिस पर उत्तर लिखना प्रारंभ कर देंगे।

पहले एक घंटे के अन्दर बाहर जाने की इजाजत नहीं

बोर्ड ने सभी परीक्षा केन्द्र प्रभारियों, वीक्षकों एवं परीक्षार्थियों को निर्देश दिया है कि परीक्षा शुरू होने के पहले एक घंटे तक किसी भी परीक्षार्थी को केन्द्र से बाहर जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी। बोर्ड ने यह भी स्पष्ट किया है कि एक बार उत्तर पुस्तिका जमा करने के बाद किसी परीक्षार्थी को लौटाई नहीं जाएगी।

मोबाइल या किसी इलेक्ट्रानिक गजट ले जाने की अनुमति नहीं

बोर्ड ने परीक्षा केन्द्र प्रभारियों को सख्त निर्देश दिया कि प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर ऐसी व्यवस्था करें ताकि कोई भी परीक्षार्थी परीक्षा केन्द्र के अन्दर मोबाइल या अन्य इलेक्ट्रानिक गजट नहीं ले जा सके। परीक्षा में किसी प्रकार का कदाचार करने पर परीक्षार्थी को निष्कासित कर दिया जाएगा। 

परीक्षा केन्द्रों पर होगा कोरोना गाइडलाइन का पालन

परीक्षा केन्द्रों पर कोरोना गाइडलाइन का पालन किया जाएगा। परीक्षा शुरू होने से पहले ही केन्द्र को सैनिटाइज किया जाएगा। परीक्षा केन्द्र के अन्दर भी समुचित मात्रा में मास्क एवं सैनिटाइजर की व्यवस्था होगी। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर परीक्षार्थियों की कुल संख्या से पांच प्रतिशत अधिक मास्क की व्यवस्था की जाएगी। एक बेंच पर दो ही परीक्षार्थी को बैठने की व्यवस्था की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.