Move to Jagran APP

Bihar Board BSEB 12th exam 2020: आज भी वायरल हुआ केमिस्ट्री का प्रश्नपत्र, निकला फर्जी

Bihar Board BSEB 12th exam 2020 परीक्षा के दूसरे दिन भी पहली पाली में रसायन शास्त्र का प्रश्नपत्र वायरल होने की खबर मिली। परीक्षा खत्म होने पर पता चला कि प्रश्नपत्र गलत है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Tue, 04 Feb 2020 11:17 AM (IST)Updated: Tue, 04 Feb 2020 08:14 PM (IST)
Bihar Board BSEB 12th exam 2020: आज भी वायरल हुआ केमिस्ट्री का प्रश्नपत्र, निकला फर्जी
Bihar Board BSEB 12th exam 2020: आज भी वायरल हुआ केमिस्ट्री का प्रश्नपत्र, निकला फर्जी

पटना, जेएनएन। Bihar Board BSEB 12th exam 202: इंटरमीडिएट परीक्षा के दूसरे दिन भी पहली पाली में रसायन शास्त्र का प्रश्नपत्र वायरल होने की खबर से फिर से हड़कंप मची रही। परीक्षा के दौरान वायरल प्रश्नपत्र की पुष्टि नहीं हो सकी, वहीं पहली पाली की परीक्षा 12:45 बजे समाप्त हुई तो जब इसका मिलान किया गया तो प्रश्नपत्र फर्जी निकला। अब दूसरे पाली की परीक्षा शुरू हो चुकी है।

loksabha election banner

बता दें कि परीक्षा के पहले दिन भी दोनों पालियों में प्रश्नपत्र वायरल होने की खबर से हड़कंप मची रही, लेकिन परीक्षा समाप्त होने के बाद जब प्रश्नपत्रों का मिलान किया गया तो पता चला कि प्रश्नपत्र गलत थे। वहीं, परीक्षा में कदाचार की खबरें भी सामने आईं थीं, जिसमें पहले दिन की परीक्षा में 50 परीक्षार्थी निष्कासित किये गये थे।

कदाचार और नकल के आरोप में सबसे ज्यादा निष्कासन औरंगाबाद और गया जिला से है। औरंगाबाद से 13 और गया से 10 परीक्षार्थी को निष्कासित किया गया। तीसरे स्थान पर नवादा और नालंदा जिला से सात-सात परीक्षार्थी को निष्कासित किया गया।

बिहार बोर्ड की इंटर की परीक्षा के में पहली बार ऑब्जेक्टिव प्रश्नों की संख्या में से 20 प्रतिशत अतिरिक्त प्रश्न पूछे गए। 100 अंकों के प्रश्नपत्र में कुल 60 प्रश्न ऑब्जेक्टिव रहे, जिसमें से 50 का उत्तर विद्यार्थियों को देना था। वहीं 70 अंकों की परीक्षा में 42 प्रश्न ऑब्जेक्टिव पूछे गए, जिसमें 35 का उत्तर देना अनिवार्य था।

बोर्ड की तरफ से किया गया यह प्रयास और परीक्षा का यह नया पैटर्न विद्यार्थियों को पसंद आया है। इसके साथ पहली बार बोर्ड परीक्षा में परीक्षार्थियों की फोटो लगी हुई कॉपी भी मिली।

बता दें कि परीक्षा में नकल और धोखाधड़ी को रोकने के लिए बिहार बोर्ड ने इस साल कई उपाय किए हैं। सभी परीक्षा केंद्र सीसीटीवी निगरानी में रखे गए हैं और प्रत्येक में 500 छात्रों के लिए एक वीडियोग्राफर भी परीक्षाकेंद्र में मौजूद रहेगा। उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र में और हॉल में प्रवेश करने से पहले दो बार चेक किया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.