Move to Jagran APP

Bihar Board 12th Result 2021: इस साल गिर गया पास फीसद, पिछले साल 80 फीसद से अधिक परीक्षार्थी रहे थे सफल

Bihar Board 12th Result 2021 बिहार बोर्ड ने शुक्रवार को इंटर परीक्षा 2021 का रिजल्‍ट जारी कर दिया। पिछले साल के लिहाज से देखें तो इस बार रिजल्‍ट में गिरावट आई है। इसका क्‍या हो सकता है कारण जानिए एक्‍सपर्ट क्‍या कह रहे हैं।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Fri, 26 Mar 2021 12:49 PM (IST)Updated: Fri, 26 Mar 2021 11:01 PM (IST)
Bihar Board 12th Result 2021: इस साल गिर गया पास फीसद, पिछले साल 80 फीसद से अधिक परीक्षार्थी रहे थे सफल
जानिए इस साल इंटर रिजल्‍ट को लेकर कैसी हैं सभावनाएं। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, बिहार ऑनलाइन डेस्‍क। BSEB, Bihar Board 12th Result 2021: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) ने 2021 की इंटर परीक्षा का रिजल्‍ट शुक्रवार को जारी कर दिया। पिछले साल के लिहाज से देखें तो इस बार रिजल्‍ट जारी करने में दो दिनों की देरी हुई है। पिछले साल की परीक्षा में करीब 80.44 फीसद परीक्षार्थी सफल रहे थे। प‍िछले साल रिजल्‍ट के वक्‍त कोरोना संक्रमण (CoronaVirus Infection) के मामले आने शुरू हो गए थे। हालांकि, परीक्षा के दौरान कोरोना जैसी बात नहीं थी। इस बार का रिजल्‍ट इस मायने में खास है कि कोरोना के कारण यह शैक्षणिक सत्र (Academic Session) बुरी तरह प्रभावित हुआ था। ऐसे में आश्‍चर्य नहीं कि इस बार का रिजल्‍ट फीसद (Decline in Result Percentage) कुछ गिरा है। साल 2021 में 78.04 फीसद परीक्षार्थी सफल रहे हैं।

loksabha election banner

लगातार बेहतर हो रहा रिजल्‍ट इस साल गिरा

बीते कुछ सालों से बिहार बोर्ड का रिजल्‍ट लगातार बेहतर होता रहा था। 2020 में 80.44 तो इसके पहले 2019 में 79.76 फीसद छात्र-छात्राओं ने सफलता प्राप्‍त की थी। जबकि, इस साल यह 78.04 फीसद रहा है।

कोरोना के कारण इस साल प्रभावित हो गया रिजल्‍ट

पिछला ट्रेंड देखते हुए माना जा रहा था कि इस साल रिजल्‍ट 80 फीसद के आसपास रहने की उम्‍मीद की जा रही थी। परीक्षा के पैटर्न को सुगम इसके लिए परीक्षा समिति ने परीक्षा के पैटर्न में कई बदलाव किए। इसमें वस्‍तुनिष्‍ठ सवालों की संख्‍या बढ़ाना शामिल है। साथ ही मूल्‍यांकन में भी अंक देने की प्रणाली को पहले के मुकाबले उदार बनाया गया। इसके बाद अब छात्र-छात्राओं को उनके प्रदर्शन का पूरा फायदा अंक तालिका में मिलता है। उम्‍मीद जताई जा रही थी कि इससे रिजल्‍ट का फीसद बढ़ेगा। लेकिन यह गिर गया। पूरे सत्र के दौरान कोरोना संक्रमण के कारण ऑफलाइन पढ़ाई बाधित रही। इसका असर रिजल्‍ट पर पड़ा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.