Move to Jagran APP

Bihar Board 12th. Examination: आज BSEB जारी करेगा इंटरमीडिएट का प्रवेश पत्र, जानिए कैसे व कहां से करें प्राप्‍त

Bihar Board 12th. Examination बिहार बोर्ड आज इंटरमीडिएट की सैद्धांतिक परीक्षा का प्रवेश पत्र अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी करने जा रहा है। इंटरमीडिएट की सैद्धांतिक विषयों की परीक्षाएं एक से 16 फरवरी तक होने वाली है। पूरी जानकारी के पढ़ें यह खबर।

By Amit AlokEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 06:43 AM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 01:44 PM (IST)
Bihar Board 12th. Examination: आज BSEB जारी करेगा इंटरमीडिएट का प्रवेश पत्र, जानिए कैसे व कहां से करें प्राप्‍त
आज बिहार बोर्ड जारी करेगा इंटरमीडिएट परीक्षा का प्रवेश पत्र। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

पटना, जागरण संवाददाता। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) की ओर से शनिवार को इंटरमीडिएट (Intermediate) का प्रवेश पत्र (Admit Card) जारी किया जाएगा। प्रवेश पत्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट seniorsecondary.biharboardonline.com पर जारी किया जाएगा। इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। एक फरवरी से इंटरमीडिएट की सैद्धांतिक विषयों की परीक्षाएं (Theoritical Examinations) होने वाली हैं। वर्तमान में प्रायोगिक परीक्षाएं (Practical Examinations) चल रहीं हैं।

loksabha election banner

बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट से पाएं एडमिट कार्ड

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि इंटरमीडिएट की सैद्धांतिक विषयों की परीक्षाओं के लिए बोर्ड की ओर से 16 जनवरी को प्रवेश पत्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट seniorsecondary.biharboardonline.com पर जारी कर दिया जाएगा। प्रवेश पत्र वेबसाइट पर 31 जनवरी तक अपलोड रहेगा। इंटरमीडिएट स्कूल-कॉलेजों के प्राचार्य बोर्ड की वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर हस्ताक्षर व मुहर के साथ परीक्षार्थी को मुहैया कराएंगे। परीक्षार्थी खुद भी अपने यूजर आईडी एवं पासवर्ड से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

सैद्धांतिक विषयों की परीक्षाएं एक से 13 फरवरी तक

प्रवेश पत्र के आधार पर परीक्षार्थी एक फरवरी से इंटरमीडिएट की परीक्षा में शामिल होंगे। सैद्धांतिक विषयों की परीक्षाएं एक से 13 फरवरी तक चलेंगी। प्रवेश पत्र केवल सैद्धांतिक विषयों के लिए होगा। प्रायोगिक विषयों के लिए प्रवेश पत्र पहले ही जारी हो चुका है। परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। सौ अंकों की सैद्धांतिक परीक्षा में 50 अंक के प्रश्‍न वस्‍तुनिष्‍ठ रहेंगे। कुल सौ वस्‍तुनिष्‍ठ प्रश्‍न रहेंगे, जिनमें 50 के जवाब देने होंगे।

सेंटअप परीक्षा पास परीक्षार्थियों को ही प्रवेश पत्र

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने स्पष्ट किया कि यह प्रवेश पत्र केवल सेंटअप परीक्षा पास करने वाले परीक्षार्थियों को ही मुहैया कराया जाएगा। जिन परीक्षार्थियों ने सेंटअप परीक्षा नहीं दी है या जो पास नहीं हो सके हैं, उन्हें प्रवेश पत्र नहीं दिए जाएंगे।

प्राचार्यों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी

बोर्ड ने स्कूल-कॉलेजों के प्राचार्यों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर 0612-2230039 एवं 0612-2235161 भी जारी किए हैं। स्कूलों में प्रवेश पत्र वितरण करते समय समुचित सावधानी बरती जाएगी। स्कूल में मास्क लगाकर ही परीक्षार्थी प्रवेश पत्र लेने आएंगे। इसके लिए पर्याप्त संख्या में काउंटर लगाए जाएंगे। स्कूलों में सैनिटाइजर की समुचित व्यवस्था होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.