Move to Jagran APP

रामदेव एक योग गुरु जरूर पर योगी नहीं, बिहार बीजेपी अध्‍यक्ष ने IMA के साथ विवाद पर कही ये बात

Controversy between Baba Ramdev and IMA योग के प्रति उनके ज्ञान पर कोई सवाल नहीं उठा सकता। लेकिन योगी उसको कहते हैं जो अपने मस्तिष्क सहित सभी इंद्गियों पर काबू पा ले। योग जीवन में बहुत आवश्यक है क्योंकि यह आपको निरोग रखता है पर योग चिकित्सा पद्धति नहीं है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Wed, 26 May 2021 10:10 PM (IST)Updated: Wed, 26 May 2021 10:53 PM (IST)
रामदेव एक योग गुरु जरूर पर योगी नहीं, बिहार बीजेपी अध्‍यक्ष ने IMA के साथ विवाद पर कही ये बात
योग गुरु बाबा रामदेव की फाइल फोटो

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Politics: आइएमए और बाबा रामदेव के बीच चल रही तनातनी (Controversy between Baba Ramdev and IMA) पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल (Bihar BJP President Dr. Sanjay Jaisawal) ने बुधवार को बयान जारी कर दोनों को नसीहत की घुट्टी पिलाई। उन्होंने कहा कि कुछ दिनों से एक अजीब प्रतियोगिता देख रहा हूं। हर बेतुकी बात का जवाब देना कोई आवश्यक नहीं होता है। ज्यादा बोल कर आप किसी को जरूरत से ज्यादा तवज्जो देने लगते हैं। अभी आइएमए भी ऐसा ही कर रहा है। उन्‍होंने घुमा फिराकर बाबा रामदेव की योग की समझ पर भी सवाल खड़े कर दिए।

prime article banner

योगी वह जो अपनी सभी इंद्रियों पर काबू पा ले

बीजेपी के प्रदेश अध्‍यक्ष संजय जायसवाल ने लिखा बाबा रामदेव एक अच्छे योग गुरु जरूर हैं पर योगी नहीं हैं। योग के प्रति उनके ज्ञान पर कोई सवाल नहीं उठा सकता। लेकिन योगी उसको कहते हैं जो अपने मस्तिष्क सहित सभी इंद्गियों पर काबू पा ले। योग जीवन में बहुत आवश्यक है क्योंकि यह आपको निरोग रखता है पर योग चिकित्सा पद्धति नहीं है।

आयुर्वेद शुरू से सम्‍मानित रहा है

संजय जायसवाल ने कहा कि हजारों वर्षों से हमारे यहां इलाज के लिए चरक संहिता और सुश्रुत की शल्य क्रिया ही चलती थी, कोई योग गुरु नहीं चलते थे। आयुर्वेद शुरू से सम्मानित रहा है और सम्मानित है। एलोपैथ की भी अपनी खूबियां हैं। दोनों के बीच कोई तुलना नहीं होनी चाहिए। इससे कुछ हासिल नहीं होगा।

आइएमए से व्‍यर्थ की बहस से बचने की अपील

डॉ जायसवाल ने कहा कि मैं अपने आइएमए के सभी मित्रों से अपील करूंगा कि कृपया हम निरर्थक बातों में प्रतियोगिता कर अपने वर्षों की साधना को बर्बाद नहीं करें। उन सभी मेडिकल चिकित्सकों जिन्होंने इस करोना काल में जान गंवाई है उनको यही सच्ची श्रद्धांजलि होगी। बिहार में जन अधिकार पार्टी के पप्‍पू यादव भी बाबा रामदेव पर सवाल उठा चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.