Move to Jagran APP

Bihar Assembly Monsoon Session: अग्निपथ योजना पर विधानसभा में हंगामा, स्पीकर के चैंबर के बाहर विपक्ष का धरना

Bihar Assembly Monsoon Session बिहार विधानसभा के मानसून सत्र के चौथे दिन भी अग्निपथ सेना बहाली योजना के खिलाफ विधानसभा में हंगामा हुआ। विपक्ष के विधायक स्पीकर के चैंबर के बाहर धरना पर बैठ गए। सदन में केवल बीजेपी जेडीयू एवं हम के सदस्य ही मौजूद रहे।

By Amit AlokEdited By: Published: Wed, 29 Jun 2022 05:06 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2022 05:11 PM (IST)
Bihar Assembly Monsoon Session: अग्निपथ योजना पर विधानसभा में हंगामा, स्पीकर के चैंबर के बाहर विपक्ष का धरना
Bihar Assembly Monsoon Session: स्पीकर के चैंबर के बाहर विपक्ष का धरना। तस्‍वीर: जागरण।

पटना, स्‍टेट ब्‍यूरो। Bihar Assembly Monsoon Session: बिहार विधान मंडल (Bihar Legislature) के मानसून सत्र के तीसरे दिन बुधवार को भी एकजुट विपक्ष अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) पर सदन में विशेष चर्चा कराने की मांग पर अड़ा रहा। विधानसभा (Bihar Assembly) की पहली पाली में बेजोड़ नजारा दिखा। सदन में विपक्ष की सारी सीटें खाली पड़ी थीं। सदन की कार्यवाही आरंभ होते ही राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD), कांग्रेस (Congress), वाम दल (Left Parties) समेत संपूर्ण विपक्ष (Opposition) के सदस्य सदन के बाहर ही विधानसभा अध्यक्ष (Bihar Assembly Speaker) के चैंबर के सामने धरना पर बैठ गए। हंगामा और  नारेबाजी करते रहे। यूं कहें कि विधानसभा की कार्यवाही का पूरे विपक्ष ने बहिष्कार किया। इधर, सदन के अंदर कार्यवाही चलती रही। सिर्फ भारतीय जनता पार्टी (BJP), जनता दल यूनाइटेड (JDU) और हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा (HAM) के सदस्य ही सदन में मौजूद रहे। हालांकि पहली पाली में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) सदन में मौजूद नहीं थे।

loksabha election banner

मान-मनौव्वल से भी नहीं सदन में नहीं आया विपक्ष

विपक्ष को सदन में आने के लिए स्पीकर के लेकर सरकार तक ने बार-बार आग्रह किया पर विपक्ष ने नहीं माना। स्पीकर विजय कुमार सिन्हा ने पूर्वाह्न 11 बजे सदन की कार्यवाही शुरु करते हुए विपक्ष से सदन में आने और प्रश्नकाल में भागीदारी निभाने की अपील की। उन्होंने कहा कि यह सदन सार्थक विमर्श के लिए तैयार है। लोकतंत्र के जिस मंदिर में हम बैठे हैं वो राज्य की 12 करोड़ जनता की भावनाओं और आकांक्षाओं का प्रतीक है। इसके बाद संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी ने भी आसन के माध्यम से  विपक्ष के सदस्यों से सदन में आने की अपील की। उन्होंने कहा कि विपक्ष के सदन में न होने से सरकार भी अधूरी लग रही और सदन में खालीपन का एहसास हो रहा है। विपक्ष के जो लोग बाहर हैं वो सदन में आकर आसन ग्रहण करें। संसदीय जनतंत्र में सत्तापक्ष और विपक्ष मिलकर इसकी खूबसूरती बढ़ाते हैं। उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने भी विपक्ष के सदस्यों  से सदन में आने की अपील की। उन्होंने कहा कि विपक्ष के सभी सदस्यों का दायित्व है कि वो सदन की कार्यवाही में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.