Move to Jagran APP

Bihar Assembly Elections 2020: वोट देने से पहले चुनाव आयोग के इस एप पर देंखे उम्मीदवारों की कुंडली

बिहार विधानसभा चुनाव में वोट डालने से पहले उम्मीदवारों की पूरी बॉयोग्राफी से अवगत होने के लिए निर्वाचन आयोग एप लाने जा रहा है। जानें कैसे करेगा ये काम।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Thu, 23 Jul 2020 07:38 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jul 2020 07:38 PM (IST)
Bihar Assembly Elections 2020: वोट देने से पहले चुनाव आयोग के इस एप पर देंखे उम्मीदवारों की कुंडली
Bihar Assembly Elections 2020: वोट देने से पहले चुनाव आयोग के इस एप पर देंखे उम्मीदवारों की कुंडली

पटना, जेएनएन। बिहार के मतदाता वोट डालने के पहले अपने उम्मीदवारों की पूरी बॉयोग्राफी से अवगत हो सकेंगे। दरअसल, विधानसभा चुनाव में निर्वाचन आयोग मतदाताओं को वोटर हेल्पलाइन एप के जरिए प्रत्याशियों की व्यक्तिगत कुंडली खंगालने की सुविधा देने जा रहा है। यह एप चुनाव आयोग के पोर्टल से लाइव डाटा अपडेट करता है। एप में राज्य के कुल 243 विधानसभा क्षेत्रों के हर एक प्रत्याशी का शपथ पत्र लोड रहेगा। एक क्लिक पर सारी सूचनाएं मतदाता के हाथ में होगी। फिलहाल निर्वाचन आयोग की ओर से मुहैया कराई जाने वाले एप के बाबत प्रचार-प्रसार में जुटा है। फिलहाल कोरोना के मद्देनजर आयोग कई अन्य सुविधाओं पर भी विचार कर रहा है।

prime article banner

उम्मीदवारों के आपराधिक रिकार्ड और माली हैसियत की जानकारी 


इस बार का विधानसभा चुनाव कई मायनों में हाईटेक होगा। वोटर हेल्पलाइन एप पर आप उम्मीदवारों के हलफनामे को देख सकते हैं और उनके बारे में जान सकते हैं। उनके आपराधिक रिकॉर्ड से लेकर माली हैसियत तक का ब्योरा मिलेगा। इसके अलावा चुनाव से संबंधित शिकायत दर्ज करने समेत कई तरह की जानकारियां इस एप से हासिल कर सकते हैं। इससे मतदान से लेकर नतीजों से संबंधित जानकारी भी मिल जाएगी। इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। 

अपनी जानकारी चेक करने के साथ भर सकते हैं फार्म 


मतदाता सूची में आप अपनी व्यक्तिगत जानकारी चेक करने के साथ इस एप की मदद से ऑनलाइन फॉर्म भी भर सकते हैं। इसके अलावा फॉर्म का स्टेटस भी इससे चेक किया जा सकता है। एप के मुख्य फीचर में जानकारी वेरिफाई करने की भी सुविधा है। एक मतदाता के रूप में आप मतदाता पहचान पत्र संख्या (इपिक नंबर) की मदद से अपनी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इपिक नंबर एक मतदाता के रूप में आपको चुनाव आयोग की ओर से मतदाता पहचान पत्र पर दिया गया खास नंबर होता है। इसके अलावा मतदाता पहचान पत्र में आप अगर नाम-पता या विधानसभा क्षेत्र में बदलाव करना चाहते हैं तो इस एप पर आवेदन भी कर सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.