Move to Jagran APP

Bihar Assembly Election : महागठबंधन से मांझी के हटते ही 25 सीटों पर दावा करने लगी वीआइपी

Bihar Assembly Election मुकेश सहनी संभावित क्षेत्रों के साथ ही 25 सीटों के उम्मीदवारों के चयन में भी जुटे।कहा महागठबंधन के घटक दलों को सीट शेयरिंग में उनके दावे से एतराज नहीं।

By Sumita JaswalEdited By: Published: Thu, 03 Sep 2020 06:03 PM (IST)Updated: Thu, 03 Sep 2020 08:48 PM (IST)
Bihar Assembly Election : महागठबंधन से मांझी के हटते ही 25 सीटों पर दावा करने लगी वीआइपी
Bihar Assembly Election : महागठबंधन से मांझी के हटते ही 25 सीटों पर दावा करने लगी वीआइपी

पटना, सुनील राज। Bihar Assembly Election : महागठबंधन में सीट शेयरिंग पर घमासान थमने का नाम नहीं ले रहा।  गठबंधन से हम की राहें जुदा होने के बाद भी सीटों के बंटवारें का मसला सुलझता नहीं दिख रहा। महागठबंधन में शामिल विकासशील इंसान पार्टी (VIP) के नए दांव ने फिर राजद (RJD) के सामने एक और मुश्किल खड़ी कर दी है। हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (HAM) के महागठबंधन (Grand Alliance ) से अलग होते ही वीआइपी ने 25 सीटों पर दावेदारी शुरू कर दी है। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकेश सहनी (Mukesh Sahni) संभावित क्षेत्रों के साथ ही उम्मीदवारों के चयन में जुटे हुए हैं। 25 सीटों की मांगों को मुकेश सहनी तकनीकी कारण बताते हैं। उन्‍होंने दावा भी किया है कि गठबंधन में उन्‍हें 25 सीट मिलने से सहयोगी दलों को एतराज नहीं है।

loksabha election banner

25 सीट पर नहीं लड़े तो चुनाव चिह्न जब्‍त हो जाएगी

सूत्र बताते हैं कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में घटक दलों की हिस्सेदारी तय होने के बाद ही महागठबंधन में सीटों का बंटवारा होगा। राजग में सीटों का बंटवारा होने के साथ ही वीआइपी महागठबंधन के प्रमुख घटक राजद के सामने 25 सीटों का अपना दावा पेश करेगी। पार्टी इसका कारण तकनीकी बता रही। दरअसल, वीआइपी ने निर्वाचन आयोग से 243 सीटों के लिए चुनाव चिह्न का आवंटन कराया है। ऐसी स्थिति में उसे कम से कम 10 प्रतिशत सीटों पर चुनाव लड़ना होगा। नहीं तो उसके चुनाव चिह्न पर रोक लगाई जा सकती है।

सहनी का दावा महागठबंधन के सहयाेगी दलों को एतराज नहीं

मुकेश सहनी कहते हैं कि जीतनराम मांझी के नेतृत्व वाले हम के महागठबंधन से अलग होने के बाद उनकी दावेदारी बढ़ी है। इस बारे में सहयोगियों से उनकी बात हो चुकी है। किसी को एतराज नहीं है।  बता दें कि महागठबंधन में सीट शेयरिंग का कोई सर्वमान्‍य फॉर्मूला अब तक नहीं आने से घटक दलों में बेचैनी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.