Move to Jagran APP

Bihar Assembly Election: महागठबंधन का विवाद सुलझाने को हाई लेवल बैठक, शामिल नहीं हुए सोनिया-तेजस्‍वी

Bihar Assembly Election सोनिया गांधी की पहल पर महागठबंधन का विवाद सुलझाने के लिए हुई बैठक में खुद सोनिया गांधी शामिल नहीं हुई। बैठक में तेजस्‍वी भी नहीं शामिल हुए।

By Amit AlokEdited By: Published: Wed, 24 Jun 2020 12:00 AM (IST)Updated: Wed, 24 Jun 2020 09:35 PM (IST)
Bihar Assembly Election: महागठबंधन का विवाद सुलझाने को हाई लेवल बैठक, शामिल नहीं हुए सोनिया-तेजस्‍वी
Bihar Assembly Election: महागठबंधन का विवाद सुलझाने को हाई लेवल बैठक, शामिल नहीं हुए सोनिया-तेजस्‍वी

पटना, स्‍टेट ब्‍यूरो। Bihar Assembly Election: हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा (HAM) सुप्रीमो जीतनराम मांझी (Jitan Ram Manjhi) द्वारा महागठबंधन (Mahagathbandhan) में समन्वय समिति (Coordination Committee) की मांग से उठा विवाद पटना से निकल कर दिल्ली तक पहुंच गया। इसे दूर करने का सारा दारोमदार कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष (Congress President) सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) पर है। लेकिन सोनिया गांधी के बगैर ही बुधवार को महागठबंधन (Grand Alliance) की वर्चुअल बैठक हो गई। वर्चुअल बैठक (Virtual Meeting) बैठक में तेजस्‍वी भी नहीं पहुंचे। 

loksabha election banner

महागठबंधन की बैठक में सोनिया-तेजस्‍वी नहीं हुए शामिल

हिंदुस्‍तानी आवाम मोर्चा प्रमुख जीतन राम मांझी के आग्रह पर समन्वय समिति का मुद्दा सुलझाने के लिए बुलाई गई महागठबंधन की वर्चुअल बैठक सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) और बिहार के नेता प्रतिपक्ष (Leader of Opposition) तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) के बगैर संपन्न हो गई। वरिष्ठ कांग्रेसी अहमद पटेल की अध्यक्षता में हुई बैठक में महागठबंधन के सहयोगी मांझी ने समन्वय समिति का मुद्दा उठाया। तय हुआ है कि एक सप्ताह के अंदर समन्वय समिति पर सहमति बनाई जाएगी। 

बैठक में मांझी ने उठाया समन्‍वय समिति का मुद्दा

कांग्रेस (Congress) सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पार्टी की आंतरिक समन्वय समिति की बैठक में शामिल रहने की वजह से सोनिया गांधी इसमें शामिल नहीं हो सकीं। अध्यक्षता अहमद पटेल (Ahmad patel) ने की। बैठक में जीतन राम मांझी ने महागठबंधन में समन्वय समिति का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि यह पुरानी मांग है, जिसकी अनदेखी की जा रही है। बैठक में महागठबंधन के साझा न्यूनतम कार्यक्रम तय करने, सीटों का बंटवारा (Seat Sharing) चुनाव की अधिसूचना जारी होने के पहले करने का मुद्दा भी उठा। 

आपसी सहमति के आधार पर होगा कोई भी फैसला

पटेल ने कहा कि आपसी सहमति के आधार पर कोई भी फैसला लेना है। समन्वय समिति के मसले पर एक सप्ताह के अंदर आरजेडी नेताओं से सहमति प्राप्त करने के प्रयास होंगे।  न्यूनतम साझा कार्यक्रम और सीटों के बंटवारे के मसले पर भी उन्होंने सहयोगियों को अपना समर्थन दिया और कहा कि जल्द ही महागठबंधन के सभी सहयोगियों की बैठक होगी जिसमें तमाम बिंदुओं पर सहमति बनाई जाएगी। 

मनमुटाव भुला सहमति से काम करने की नसीहत

पटेल ने कहा कि देश आज दोराहे पर खड़ा है। ऐसी स्थिति से देश को बाहर लाने के लिए सभी सहयोगियों को मनमुटाव भुलाकर आपसी सहमति से काम करना है, ताकि बिहार और देश की सत्ता से राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को बाहर किया जा सके। बैठक में आरजेडी के राष्ट्रीय प्रवक्ता मनोज झा, राष्‍ट्रीय लोक समता पार्टी (RLSP) प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha), 'हम' प्रमुख जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi) के साथ ही विकासशील इंसान पार्टी (VIP) के मुकेश साहनी (Mukesh Sahani) शामिल हुए। बैठक में प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष डॉ. मदन मोहन झा (Dr. Madan Mohan Jha) भी वर्जुअल माध्यम से शामिल रहे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.