Move to Jagran APP

Bihar Assembly Election पर कोराना इफेेक्‍ट, अब ऑनलाइन नामांकन कर सकेंगे उम्मीदवार

Bihar Assembly Election विधानसभा चुनाव के नामांकन के दौरान कोरोना संक्रमण नहीं फैले इसके लिए चुनाव आयोग ने पहल की है। अब उम्‍मीदवार ऑनलाइन नामांकन कर सकेंगे।

By Amit AlokEdited By: Published: Wed, 22 Jul 2020 07:43 AM (IST)Updated: Thu, 23 Jul 2020 02:42 PM (IST)
Bihar Assembly Election पर कोराना इफेेक्‍ट, अब ऑनलाइन नामांकन कर सकेंगे उम्मीदवार
Bihar Assembly Election पर कोराना इफेेक्‍ट, अब ऑनलाइन नामांकन कर सकेंगे उम्मीदवार

पटना, स्‍टेट ब्‍यूरो। Bihar Assembly Election 2020: कोराना (Coronavirus) संक्रमण के कारण सियासी दलों द्वारा तय समय पर बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) के विरोध के बीच निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने चुनाव की तैयारियां तेज कर दी हैं। आयोग के निर्देश पर मंगलवार को मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने नामांकन जमानत राशि ऑनलाइन जमा करने के लिए मॉड्यूल तैयार करने को सरकार को पत्र लिखा है। जिलों में शीघ्र ही ऑनलाइन नामांकन आवेदन लेने की सुविधा मुहैया कराने की तैयारी की जा रही है। आयोग की इस पहल से नामांकन प्रक्रिया के दौरान रिटॄनग अधिकारियों के कार्यालय में भीड़ जमा नहीं होगी।

loksabha election banner

सामान्य सीटों के लिए 10 हजार तो आरक्षित के लिए पांच हजार शुल्‍क

सबसे महत्वपूर्ण बात यह कि इस बार उम्मीदवारों को नामांकन फॉर्म ऑनलाइन भरने के साथ-साथ इसका शुल्क भी ऑनलाइन ही जमा करने की सुविधा उपलब्ध होगी। सामान्य सीटों से चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवारों को 10 हजार रुपये जमा करने होंगे। जबकि, आरक्षित सीटों के एससी/एसटी उम्मीदवारों को नामांकन पत्र के लिए पांच हजार रुपये का भुगतान करना होगा।

ऑनलाइन नामांकन प्रणाली को अधिक प्रभावी बना रहा आयोग

दरअसल, आयोग द्वारा एप के तहत ऑनलाइन नामांकन का विकल्प मौजूद है, लेकिन यह ज्यादा चलन में नहीं था। इस बार, कोरोना संकट को ध्यान में रखते हुए उम्मीदवार द्वारा ऑनलाइन नामांकन के दिशा-निर्देशों का पालन किया जाना है। ऑनलाइन प्रणाली को और अधिक प्रभावी बनाया जा रहा है।

अधिकारियों को ऑनलाइन सुविधा के प्रारूप का दिया प्रशिक्षण

मंगलवार को मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के कार्यालय में राज्य स्तर के अधिकारियों को ऑनलाइन सुविधा के प्रारूप के बारे में प्रशिक्षण दिया गया और ऑनलाइन पर्चा प्रस्तुत करने के लिए तैयार पोर्टल के तकनीकी पहलुओं की जानकारी दी गई।

अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी (बिहार) गोपाल मीणा ने बताया कि शीघ्र ही उम्मीदवारों के पास ऑनलाइन आवेदन करने का विकल्प होगा। शुल्क ऑनलाइन जमा करने की भी सुविधा होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.