Move to Jagran APP

Bihar Election 3rd. Phase Polling: बिहार में 78 सीटों के लिए मतदान शुरू, जानिए EVM व VVPAT से कैसे दें वोट

Bihar Election 2020 3rd. Phase Polling बिहार चुनाव के तीसरे चरण की वोटिंग शनिवार को हो रही है। राज्‍य की 78 विधानसभा सीटों पर मतदाता अपने उम्‍मीदवारों की इवीएम में कैद कर रहे हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि ईवीएम व वीवीपैट से मतदान की प्रक्रिया क्‍या है?

By Amit AlokEdited By: Published: Mon, 26 Oct 2020 11:29 AM (IST)Updated: Sat, 07 Nov 2020 09:28 AM (IST)
Bihar Election 3rd. Phase Polling: बिहार में 78 सीटों के लिए मतदान शुरू, जानिए EVM व VVPAT से कैसे दें वोट
मतदान के लिए लगी कतार व मतदान के पहले अंगुली पर स्‍याही लगाने की प्रक्रिया। फाइल तस्‍वीरें।

पटना, जेएनएन। Bihar Election 2020 3rd. Phase Polling बिहार में विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) के तीसरे चरण का मतदान शनिवार को जारी है। इसमें 78 सीटों पर मतदाता उम्‍मीदवारों के भाग्‍य का फैसला कर रहे हैं। मतदान के लिए यह जरूरी है कि आपका नाम वोटर लिस्‍ट (Voter List) में हो। अगर आप पहली बार वोट देने जा रहे हैं First Time Voter) तो क्‍या आपके लिए यह जानना जरूरी है कि वोट कैसे दें। इस खबर में आइए जानते हैं वोटिंग की पूरी प्रक्रिया। और हां, मतदान के दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मास्‍क पहनना एवं शाररिक दूरी बनाकर रखना नहीं भूलें। बगैर मास्क पहले मतदान केंद्र पर नहीं जाएं।

loksabha election banner

मतदान केंद्र पर वोट डालने के पहले की प्रक्रिया

शनिवार को मतदान केंद्र (Polling Booth) जाने पर मतदान अधिकारी मतदाता सूची में आपका नाम देख कर उसका आइडी प्रूफ (ID Proof) से मिलान करेंगे। इसके बाद दूसरे मतदान अधिकारी आपकी अंगुली में निशान लगा कर एक पर्ची देंगे और एक रजिस्‍टर पर आपके हस्‍ताक्षर कराएंगे। फिर, तीसरे मतदान अधिकारी के पास आपको उस पर्ची को जमा करा देना होगा। वे आपकी स्‍याही लगी अंगुली को देखने के बाद वोट देने के लिए जाने की अनुमति देंगे।

ईवीएम व वीवीपैट से से कैसे दें वोट, जानिए

वोट देने के नियत स्‍थान पर इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) रखी होगी, जहां आपको जाना होगा। वहां आप अपनी पसंद के प्रत्‍याशी (Candidate) के चुनाव चिह्न (Election Symbol) के सामने ईवीएम का बटन दबाकर वोट डालेंगे। बटन दबाने पर बीप (Beep) की आवाज सुनाई पड़ेगी। इसके बाद वीवी पैट मशीन (VVPAT) के पारदर्शी विंडो में सात सेकेंड तक प्रत्‍याशी के सीरियल नंबर, नाम और सिंबल के साथ पर्ची दिखाई देगी। आप उसकी जांच जरूर कर लें।

उम्‍मीदवार पसंद नहीं तो दबाएं नोटा का बटन

लेकिन अगर कोई प्रत्‍याशी पसंद नहीं हो तब? पसंद का कोई प्रत्‍याशी नहीं हो तब आप नोटा (NOTA) का बटन दबा सकते हैं। ईवीएम पर अंतिम बटन 'नोटा' के लिए होता है।

यह भी पढ़ें: बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण मतदान के लाइव अपडेट्स के लिए यहां करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.