Move to Jagran APP

Bihar Assembly Election 2020: तेजस्‍वी यादव ने नीतीश कुमार से फिर पूछे 17 तीखे सवाल

Bihar Assembly Election 2020 राजद नेता ने सीएम नीतीश कुमार पर आक्रामक रूप से सवालों की झड़ी लगा दी है। विकास कार्यों व नौकरियों में बिहारियों को आरक्षण पर भी सवाल किए ।

By Sumita JaswalEdited By: Published: Wed, 16 Sep 2020 05:03 PM (IST)Updated: Thu, 17 Sep 2020 01:08 PM (IST)
Bihar Assembly Election 2020:  तेजस्‍वी यादव ने नीतीश कुमार से  फिर पूछे 17 तीखे  सवाल
Bihar Assembly Election 2020: तेजस्‍वी यादव ने नीतीश कुमार से फिर पूछे 17 तीखे सवाल

पटना, राज्‍य ब्‍यूरो। Bihar Assembly Election 2020 : नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव (Tejaswi Yadav) ने बिहार में एनडीए  (NDA) की सरकार पर विकास और बेरोजगारी के मुद्दे पर हमला बोला है। उन्‍होंने मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) से आक्रामक रुप से बेरोज़गारी (Unemploymetn), पलायन (Migration) और उद्योग-धंधों (Industries) के मुद्दे पर फिर कई तीखे सवाल पूछे हैं। राजद (RJD) नेता ने एनडीए सरकार के विकास के दावाें को कटघरे में खड़़ा करने की कोशिश की है। उन्‍होंने मुख्‍यमंत्री से पूछा है कि देश में सबसे अधिक बेरोज़गारी बिहार में क्यों है?

loksabha election banner

15 वर्षों की एनडीए सरकार बताए कि बिहार में आइटी कंपनियां क्‍यों नहीं बुलाई गयी? क्यों नहीं आयी और क्यों नहीं आ सकती ? बिहार में आईटी पार्क और सेज क्यों नहीं बन सकते? तेजस्‍वी ने बिहार में फूड प्रोसेसिंग इंडस्‍ट्री, मछली उत्‍पादन, दूध उत्‍पादन, लघु उद्योग, पर्यटन, नौकरियों, शिक्षा और स्‍वास्‍थ्‍य की स्थिति पर तीखे सवाल पूछे हैं। उनके सवालों में बिहार में नौकरियों में बिहारियों को आरक्षण देने के भी सवाल हैं। तेजस्‍वी ने हर सवाल के बाद जोर देकर कहा कि 15 वर्षो की सरकार जवाब दें। तेजस्‍वी के सवालों से साफ है कि आगामी विधान सभा चुनाव में बेरोजगारी और पलायन भी बड़ा मुद्दा होगा।

ये भी हैं सवाल

* बिहार में केला, मकई, मखाना, चावल, गन्ना, आलू, लीची, आम इत्यादि अनेकों विश्व प्रसिद्ध अनाज, फल, सब्ज़ियों का इतना उत्पादन होता है तो फिर इन सभी से संबंधित खाद्य प्रसंस्करण उद्योग 15 वर्षों में क्यों नहीं लगाए गए और क्यों नहीं लग सकते ? 15 वर्षों की सरकार जवाब दें?

* 15 वर्षों की सरकार बताए कि बिहार में तमाम मछली उत्पादन संबंधित संसाधन होने के बावजूद मछली उत्पादन को बढ़ावा देकर मछुआरों की आमदनी और उत्पादन क्यों नहीं बढ़ा सकते?

* 15 वर्षों की नीतीश सरकार बताए, बिहार में इंडस्ट्री स्पेसिफ़िक क्लस्टर क्यों नहीं लगाए जा सकते?

*  बिहार का दूध, घी, मक्खन, चीज, पनीर, खोया इत्यादि दूसरे प्रदेशों और देशों में क्यों नहीं भेजा जा सकता?

  * बुनकर उद्योग, लघु उद्योग और हथकरघा उद्योग के लिए क्या किया? बड़े पैमाने पर इन उद्योग़ो को बढ़ावा क्यों नहीं दिया जा रहा?

* बिहार में पर्यटन की असीम संभावनाएँ हैं। बिहार को अबतक पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित क्यों नहीं किया?

* सरकार विभिन्न विभागों में लंबित साढ़े चार लाख से अधिक रिक्तियों पर नियुक्तियाँ क्यों नहीं करती?

* नियुक्ति, भर्ती परीक्षा और प्रक्रिया को पारदर्शी तथा नियमित क्यों नहीं करती?

* सरकार बिहार के स्थायी निवासियों के लिए 90 फ़ीसदी नौकरी आरक्षित करने का प्रावधान करने वाली हमारी डोमिसाइल नीति की मांग स्वीकार क्यों नहीं करती?

  * आपने 15 वर्षों में बिहार में कुल कितनी नौकरियां प्रदान की ?‬‬‬

  * 15 वर्षों में हुई कुल नियुक्तियों का ज़िलावार और वर्गवार आंकड़ा प्रस्तुत करे ?‬

* बिहार से कुल कितना पलायन हुआ? बिहार में अप्रत्याशित दर से पलायन क्यों बढ़ रहा है?

* 15 वर्षों में बिहार में कुल कितने उद्योग-धंधे और कल-कारख़ाने लगे?

* 15 वर्षों में पहले से चालू कितनी चीनी मिल, जूट मिल, पेपर मिल एवं दूसरे उद्योग और कारख़ाने बंद हुए और उससे बिहार को कुल कितने राजस्व व रोज़गार के अवसरों की हानि हुई?

* 15 वर्षों में बिहार का कुल कितने लाख करोड़ शिक्षा और चिकित्सा के नाम पर दूसरे प्रदेशों में गया?

* बिहार के मानव संसाधन का कुल कितने प्रतिशत बिहार में और दूसरे प्रदेशों में कार्यरत है ?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.