Move to Jagran APP

Bihar Assembly Election 2020: चुनाव आयोग की बिहार के राजनीतिक दलों के साथ हुई अहम बैठक

Bihar Assembly Election 2020 कोरोना संकट के बीच बिहार में विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग की बिहार के विभिन्न राजनीतिक दलों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए अहम बैठक हुई।

By Kajal KumariEdited By: Published: Fri, 17 Jul 2020 04:22 PM (IST)Updated: Fri, 17 Jul 2020 11:32 PM (IST)
Bihar Assembly Election 2020: चुनाव आयोग की बिहार के राजनीतिक दलों के साथ हुई अहम बैठक
Bihar Assembly Election 2020: चुनाव आयोग की बिहार के राजनीतिक दलों के साथ हुई अहम बैठक

पटना, जेएनएन। बिहार में कोरोना के बढ़ते कहर को देखते हुए बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बिहार के विभिन्न राजनीतिक दलों के साथ बैठक की, जिसमें चुनाव को लेकर चर्चा की गई है। बैठक में क्या चर्चा हुई, इसकी जानकारी थोड़ी देर बाद मिलेगी। फिलहाल इस बैठक को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

loksabha election banner

बता दें कि गुरुवार को चुनाव आयोग ने कोरोना संकट को देखते हुए बिहार चुनाव को लेकर एक बड़ा फैसला सुनाया है। चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव और निकट भविष्य में होने वाले उपचुनावों के दौरान 65 वर्ष से ज्यादा आयु के मतदाताओं को डाकमत की सुविधा नहीं देने का निर्णय लिया है। कहा जा रहा है कि आयोग ने कर्मचारियों, लॉजिस्टिक्स की बाधाओं और कोविड-19 सुरक्षा नियमों के मद्देनजर यह निर्णय लिया है।

हालांकि, चुनाव आयोग ने एक बयान में कहा कि 80 वर्ष से अधिक आयु वाले मतदाताओं, दिव्यांग मतदाताओं और आवश्यक सेवाओं में कार्यरत मतदाताओं के साथ ही कोविड-19 संक्रमित अथवा पृथक-वास में रहने वाले मतदाताओं को इन चुनाव में वैकल्पिक डाकमत की सुविधा प्रदान की जाएगी।

गौरतलब है कि पिछले साल अक्टूबर में कानून मंत्रालय ने नियमों में संशोधन कर लोकसभा एवं विधानसभा चुनाव के दौरान 80 वर्ष और इससे अधिक उम्र वाले मतदाताओं और दिव्यांग मतदाताओं को डाकमत की सुविधा का विकल्प चुनने की अनुमति प्रदान की थी।

गत 19 जून को मंत्रालय ने नियमों में एक ताजा बदलाव किया था, जिसमें 65 वर्ष अथवा इससे अधिक आयु वाले मतदाताओं को डाकमत की सुविधा का विकल्प चुनने की अनुमति दी गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.