Move to Jagran APP

Bihar Assembly Budget Session: बिहार विधानमंडल का सत्र कल से, 22 फरवरी को पेश होगा बजट

Bihar Assembly Budget Session बिहार विधानमंडल का बजट सत्र कल से शुरू होने जा रहा है। 22 फरवरी को नीतीश कुमार की नई सरकार का बजट पेश किया जाएगा। बजट सत्र के संबंध में जरूरी जानकारी के लिए पढ़ें यह खबर।

By Amit AlokEdited By: Published: Thu, 18 Feb 2021 11:30 AM (IST)Updated: Thu, 18 Feb 2021 03:13 PM (IST)
Bihar Assembly Budget Session: बिहार विधानमंडल का सत्र कल से, 22 फरवरी को पेश होगा बजट
बिहार विधानमंडल का बजट सत्र कल से। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Assembly Budget Session कोरोनावायरस संक्रमण (CoronaVirus Infection) के खतरे के बीच बिहार विधानमंडल का बजट सत्र (Budget Session of Bihar Legislature) शुक्रवार से शुरू होने जा रहा है, जो 24 मार्च तक चलेगा। इस दौरान कुल 22 बैठकें होंगी। 22 फरवरी को राज्य सरकार बजट (Budget) पेश करेगी। नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के नेतृत्व में बनी राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की नई सरकार का यह पहला बजट होगा, जिसे सदन में पहली बार उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद (Dy.CM Tarkishore Prasad) पेश करेंगे। इसके पहले विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा (Speaker Vijay Kumar Sinha) विधानमंडल के बजट सत्र के दौरान सदन को सुचारू रूप से चलाने एवं सार्थक विमर्श के लिए अधिकारियों को कई निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। जिन प्रश्नों को सदन में उठाया जाना है, उनके लिखित जवाब कम से कम पांच दिन पहले सभा सचिवालय को उपलब्ध करा दिए जाएं।

loksabha election banner

सत्र के बाद भी होगी सवालों की गहन समीक्षा

अधिकारियों के साथ बुधवार को बैठक में स्पीकर ने कहा कि सत्र के बाद भी सवालों की गहन समीक्षा होगी। देखा जाएगा कि किस विभाग से कितने सवालों के जवाब नहीं आए। उन्होंने विभागों की शिथिलता पर आपत्ति जताई और कहा कि 16वीं विधानसभा में पूछे गए प्रश्नों के जवाब की समीक्षा की गई तो पता चला कि सभा सचिवालय के पास बहुत कम जवाब आए हैं। यह अत्यंत दुखद है।

पदाधिकारियों को पढ़ाया जिम्‍मेदारी का पाठ

विजय सिन्हा ने कहा कि विधानसभा भवन शताब्दी समारोह के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा था कि प्रश्नोत्तर काल जनहित में होता है। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव (Leader of Opposition Tejashwi Yadav) भी सदन को सुचारू रूप से चलाने के लिए गंभीर हैं। इसलिए सभी पदाधिकारियों को भी जिम्मेदार होना चाहिए।

डीजीपी को सुरक्षा व्यवस्था रखने का निर्देश

विजय सिन्‍हा ने डीजीपी को विधानमंडल परिसर एवं आसपास की सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रखने का निर्देश दिया। बैठक में विधान परिषद के सभापति अवधेश नारायण सिंह, संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी, विधानसभा सचिव राज कुमार सिंह, परिष्द के कार्यकारी सचिव बिनोद कुमार के अलावा मुख्य सचिव दीपक कुमार, डीजीपी एसके सिंघल, आमिर सुबहानी, ब्रजेश मेहरोत्रा, रंजीता, चंद्रशेखर सिंह, उपेंद्र कुमार शर्मा आदि मौजूद थे।

विधायकों का फोन उïठाएं अधिकारी

स्पीकर ने कहा कि जनहित के काम के लिए सदस्यों को पदाधिकारियों से मिलना पड़ता है। फोन भी करना पड़ता है। इसलिए प्रखंड से लेकर प्रदेश स्तर तक के पदाधिकारियों को प्रोटोकॉल का ख्याल रखना चाहिए, ताकि संसदीय व्यवस्था में किसी कार्य में रुकावट नहीं आए। विधायकों के फोन को अधिकारी उठाएं। उनकी शिकायतें सुनें। सम्मानजनक व्यवहार करें। सदस्यों के साथ गैर जिम्मेदाराना व्यवहार स्वीकार नहीं होगा। ऐसे मामलों को विशेषाधिकार हनन के तहत उठाए जाने पर इसकी समीक्षा की जाएगी। स्पीकर ने मुख्य सचिव को निर्देशित किया कि वह इस संबंध में पदाधिकारियों को पत्र लिखकर आगाह कर दें।

विधान परिषद सभापति ने की सर्वदलीय बैठक

उधर, बजट सत्र के दौरान विधान परिषद का सुगम एवं सफल संचालन के लिए कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह ने सर्वदलीय बैठक बुलाई। इसमें संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी, स्वास्थ्य मंत्री  मंगल पांडेय, एमएलसी नवल किशोर यादव, केदार नाथ पांडेय, नीरज कुमार, प्रो. गुलाम गौस, रामचंद्र पूर्वेष आदित्य नारायण पांडेय, प्रेमचंद मिश्र एवं मो. गुलाम रसूल ने भाग लिया। सभापति ने सबसे सहयोग एवं समर्थन की अपील की।

कल से 24 मार्च तक चलेगा सदन

कोरोना के खतरे के बीच बिहार विधानमंडल का बजट सत्र शुक्रवार से शुरू होने जा रहा है, जो 24 मार्च तक चलेगा। इस दौरान कुल 22 बैठकें होंगी। 22 फरवरी को राज्य सरकार बजट पेश करेगी। पहले दिन राज्यपाल का अभिभाषण होगा। इसी दिन आॢथक सर्वेक्षण पेश होगा। नीतीश कुमार के नेतृत्व में बनी राजग की नई सरकार का यह पहला बजट होगा, जिसे सदन में पहली बार उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद पेश करेंगे। आठ से 16 मार्च तक बजट पर विमर्श और मतदान होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.