Move to Jagran APP

राजद प्रदेश अध्‍यक्ष का बड़ा बयान, नीतीश जी आगे बढ़ि‍‍ए, तेजस्‍वी के नेतृत्‍व में राजद आपके साथ है

राजद के प्रदेश अध्‍यक्ष जगदानंद सिंह ने बड़ा बयान दिया है। उन्‍होंने कहा है कि बिहार के सीएम नीतीश कुमार अब बहानेबाजी बंंद करें। बिहार का सबसे बड़ा दल उनके साथ है। अब तो उन्‍हें निर्णय ले ही लेना चाहिए।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Wed, 05 Jan 2022 03:08 PM (IST)Updated: Thu, 06 Jan 2022 11:34 PM (IST)
राजद प्रदेश अध्‍यक्ष का बड़ा बयान, नीतीश जी आगे बढ़ि‍‍ए, तेजस्‍वी के नेतृत्‍व में राजद आपके साथ है
राजद प्रदेश अध्‍यक्ष जगदानंद सिंह और सीएम नीतीश कुमार। फाइल फोटो

पटना, आनलाइन डेस्‍क। ठंड और कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच राजद (RJD) ने जातीय जनगणना (Caste Based Census) की चर्चा कर सियासत गरमा दी है। राजद प्रदेश अध्‍यक्ष जगदानंद सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार इससे मना कर चुकी है। लेकिन यह भी कह दिया है कि राज्‍य चाहे तो अपने स्‍तर से जनगणना करा सकती है। नीतीश कुमार जी (CM Nitish Kumar) अब देर नहीं करें। जरूरत पड़ेगी तो इस राज्‍य का सबसे बड़ा दल इस मुद्दे पर उनका समर्थन करेगा। साथ ही उन्‍होंने भाजपा को लेकर भी बयान दिया। बुधवार के बाद गुरुवार को भी जगदानंद सिंह ने ये बातें दोहराई। कहा कि तेजस्‍वी के नेतृत्‍व में बिहार का सबसे बड़ा दल आपके साथ है। 

prime article banner

यह भी पढ़ें: सीएम नीतीश कुमार की पार्टी में सबकुछ ठीक नहीं, 10 दिनों के अंदर मुजफ्फरपुर में दो बार भिड़े कार्यकर्ता

अब किस कारण देर रही बिहार सरकार 

बुधवार को पूर्व मुख्‍यमंत्री राबड़ी देवी (Ex CM Rabri devi) के आवास पर पार्टी की बैठक में शामिल होने पहुंचे जगदानंद सिंह ने कहा कि दो-दो बार बैठक की। दिल्‍ली का चक्‍कर भी लगाया लेकिन केंद्र सरकार जातीय जनगणना कराने को राजी नहीं हुई। लेकिन यह भी कह दिया कि राज्‍य चाहे तो जनगणना करा सकती है। तो ये निर्णय इनको लेना है। सभी दलों की सहमति हे कि जातीय जनगणना होनी चाहिए। बिहार की जनता की प्रतिनिधि सभा की यह सर्वानुमति है। नीतीश कुमार बहानेबाजी बंंद करें। जनता को बेवकूफ बनाना बंद करें। अब जातीय जनगणना की रूपरेखा तैयार करें। वहीं गुरुवार को उन्‍होंने कहा कि जो मंत्री सहयोग नहीं कर रहे, उन्‍हें हटाएं।

महागठबंधन नीतीश के समर्थन को तैयार 

राजद प्रदेश अध्‍यक्ष ने कहा कि नीतीश कुमार जी अब हिम्‍मत दिखाइए। यह कहने पर कि नीतीश कुमार जातीय जनगणना को तैयार हैं लेकिन एक पार्टी की वजह से इसमें दिक्‍कत आ रही है। उन्‍होंने कहा कि बीजेपी पार्टी नही है, सरकार का अंग है। सरकार का मुखिया काैन है। यदि जरूरत पड़ी ताे बिहार का सबसे बड़ा दल और महागठबंधन इस बिंदु पर सरकार का समर्थन करने को तैयार है। बहरहाल नए साल में में जगदानंद सिंह के इस बयान के कई मायने निकाले जा रहे हैं।  

मालूम हो कि जातीय जनगणना को लेकर सीएम नीतीश कुमार और उनकी पार्टी काफी मुखर है। इसको लेकर सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल दिल्‍ली जाकर पीएम से भी मिल चुका है। लेकिन केंद्र की ओर से इसकी हरी झंडी नहीं दी गई है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.