Move to Jagran APP

बंगाल से नकली शराब बिहार भेचने वाला मुख्य तस्कर गिरफ्तार, दबिश बढ़ने पर पकड़ा झारखंड का रूट

मद्य निषेध इकाई और पूर्णिया पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में उसे पूर्णिया से पकड़ा गया। तनवीर उर्फ सोमीतुला दालकोला के रास्ते लंबे समय से विदेशी शराब के साथ नकली शराब और स्प्रिट की आपूर्ति भी कर रहा था।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Tue, 18 Jan 2022 05:13 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 05:13 PM (IST)
पुलिस ने शराब के बड़े तस्कर को गिरफ्तार किया है। सांकेतिक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, पटना: पश्चिम बंगाल से बिहार में शराब भेजने वाले मुख्य तस्कर तनवीर उर्फ सोमीतुला को बिहार पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। मद्य निषेध इकाई और पूर्णिया पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में उसे पूर्णिया से पकड़ा गया। तनवीर मूल रूप से बंगाल के उत्तर दिनाजपुर जिले के दालकोला थाने के वार्ड संख्या 12 का रहने वाला है। वह दालकोला के रास्ते लंबे समय से विदेशी शराब के साथ नकली शराब और स्प्रिट की आपूर्ति भी कर रहा था। 

loksabha election banner

बंगाल के शराब तस्करों पर बिहार पुलिस की यह तीसरी बड़ी कार्रवाई है। इसके पहले मद्य निषेध प्रभाग ने बंगाल के शराब तस्कर समर घोष और लालू राय को भी गिरफ्तार किया है। पुलिस के अनुसार, तनवीर शराब आपूर्ति करने के साथ दालकोला और आसपास के जिलों में शराब माफियाओं को संरक्षण भी देता था। बिहार में वह दरभंगा, समस्तीपुर, बेगूसराय और पूर्णिया जिलों में ट्रक व पिकअप के माध्यम से शराब भेजता था। उसके पकड़े जाने के बाद बंगाल, झारखंड एवं उत्तर-पूर्वी राज्यों से आ रही अवैध शराब की आपूर्ति पर बड़ा प्रभाव पडऩे की आशंका है। 

दबिश बढ़ी तो झारखंड के रास्ते भेजने लगा शराब

पुलिस की पूछताछ में तनवीर ने शराब के अवैध कारोबार से जुड़ी कई अहम जानकारी दी है। उसने बताया कि दालकोला चेकपोस्ट पर बिहार पुलिस की दबिश बढ़ने के कारण उसने रूट बदल दिया था। अब वह झारखंड होते हुए बिहार के जिलों में शराब भेज रहा था। बिहार में शराब भेजने के लिए उसने बंगाल में अवैध शराब कारोबारियों का सिंडिकेट बनाया हुआ था। 

आधा दर्जन से अधिक प्राथमिकी दर्ज

तनवीर उर्फ सोमीतुला पर बिहार में मद्य निषेध कानून के तहत आधा दर्जन से अधिक प्राथमिकी दर्ज है। दरभंगा के बहेड़ी व मनीगाछी, समस्तीपुर के दलसिंह सराय, बेगूसराय के फुलवरिया और पूर्णिया के कसबा थाने में उस पर पिछले दो सालों में उत्पाद अधिनियम के तहत सात प्राथमिकी दर्ज की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.