Move to Jagran APP

बिहारः सीबीएसई के छात्रों और अभिभावकों को बड़ी राहत, एडमिशन के लिए नहीं लेनी होगी अनुमति

सीबीएसई ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए सभी स्कूलों को निर्देश दिया है कि विदेशी या दूसरे समानांतर बोर्ड से आकर सीबीएसई के स्कूलों में नामांकन लेने पर अब उन्हें बोर्ड से अनुमति लेने की जरूरत नहीं होगी।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Thu, 25 Nov 2021 10:24 PM (IST)Updated: Thu, 25 Nov 2021 10:24 PM (IST)
बिहारः सीबीएसई के छात्रों और अभिभावकों को बड़ी राहत, एडमिशन के लिए नहीं लेनी होगी अनुमति
सीबीएसई बोर्ड ने छात्रों को बड़ी राहत दी है। सांकेतिक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना : सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए सभी स्कूलों को निर्देश दिया है कि विदेशी या दूसरे समानांतर बोर्ड से आकर सीबीएसई के स्कूलों में नामांकन लेने पर अब, उन्हें बोर्ड से अनुमति लेने की जरूरत नहीं होगी। पहले नौवीं से लेकर 12वीं तक में नामांकन लेने पर बोर्ड से अनुमति लेने की जरूरत होती थी। सीबीएसई ने अपने समानांतर स्कूलों की सूची भी बोर्ड की साइट पर जारी कर दिया है। इससे बच्चों एवं अभिभावकों को काफी राहत मिलेगी। मालूम हो कि पिछले वर्ष एवं इस वर्ष कोरोना संक्रमण के कारण काफी संख्या में छात्र विदेशी बोर्ड छोड़कर सीबीएसई बोर्ड के स्कूलों में नामांकन लिए हैं। उन छात्रों को राहत देते हुए सीबीएसई ने सूचना सभी स्कूलों को भेज दिया है।

loksabha election banner
  • - सीबीएसई स्कूलों में नामांकन लेने पर बोर्ड की अनुमति जरूरी नहीं
  • - विदेशी व अन्य बोर्ड से आने वाले छात्रों को मिलेगी बड़ी राहत
  • - नौवीं से 12वीं तक के छात्रों को लेनी पड़ती थी अनुमति
  • विदेशी बोर्ड छोड़ सीबीएसई बोर्ड के स्कूलों में काफी छात्रों ने लिया नामांकन

20 हजार छात्रों को मिलेगी राहत

एक अनुमान में अनुसार देशभर में लगभग 20 हजार छात्रों ने विभिन्न स्कूलों में विदेशी या अन्य बोर्ड से आकर सीबीएसई स्कूलों में नामांकन लिया है। पहले वे सीबीएसई से अनुमति लेने के लिए परेशान हो रहे थे। परंतु उनकी समस्या अब दूर हो गई। बता दें कि इसके पहले सीबीएसई के स्कूलों में नामांकन लेने के लिए छात्र और छात्राओं को अपने बोर्ड से अनुमति लेनी पड़ती थी। इसके दायरे में नौवीं से लेकर 12वीं तक छात्र आते थे। कोरोना के दौरान बड़ी संख्या में छात्रों ने विदेशी बोर्ड छोड़कर सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) के स्कूलों एडमिशन लिया था। ऐसे में छात्रों को सीबीएसई बोर्ड ने बड़ी राहत दी है। अब सीबीएसई के स्कूलों में नामांकन के लिए अनुमति नहीं लेनी होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.