Move to Jagran APP

बिहार में स्‍वास्‍थ से जुड़ी बड़ी खबर- अब गांव-गांव तक टेली मेडिसीन सेवा, घर के पास ही मिलेगी डाक्टरी सलाह

यह बिहार में स्‍वास्‍थ सेवा से जुड़ी बड़ी खबर है। राज्‍य सरकार ई-संजीविनी टेलीमेडिसीन सेवा के अंतर्गत अब गांव-गांव टेली मेडिसीन सेवा उपलब्‍ध कराने जा रही है। इससे ग्मरीज अपने घर के पास ही डाक्टरी सलाह ले सकेंगे। क्‍या है पूरी योजना जानिए।

By Amit AlokEdited By: Published: Sun, 21 Nov 2021 02:25 PM (IST)Updated: Sun, 21 Nov 2021 02:26 PM (IST)
बिहार में स्‍वास्‍थ से जुड़ी बड़ी खबर- अब गांव-गांव तक टेली मेडिसीन सेवा, घर के पास ही मिलेगी डाक्टरी सलाह
बिहार में टेली मेडिसीन सेवा की प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

पटना, राज्य ब्यूरो। स्वास्थ्य विभाग का सर्वाधिक जोर ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को उनके घर के पास स्वास्थ्य सेवाएं देने पर है। राज्य में डाक्टरों की कमी एक बड़ा मसला है, जिसे देखते हुए विभाग ने सात निश्चय- दो के तहत ई-संजीवनी टेली मेडिसीन सेवा शुरू की है। इसके तहत गांव में रहने वाले मरीज टेली कांफ्रेंसिग के जरिए बड़े अस्पताल के डाक्टर से सलाह-मशविरा कर सकते हैं। अब स्वास्थ्य विभाग इस सेवा काे विस्तार देने में जुटा है। विभाग बिहार के सभी 534 प्रखंडों में कम-से-कम दो 'स्पोक्स' (जहां से मरीज डाक्टर से बात कर सकते हैं) खोलने की तैयारी में है। यह स्पोक्स वीडियो कांफ्रेंसिंग सुविधा से युक्त होंगे। दिसंबर से जनवरी 2022 के बीच सभी प्रखंडों में कम से कम दो स्पोक्स खोले जाएंगे।

loksabha election banner

सलाह के लिए बड़ी संख्या में रहे थे मरीज

कोरोना महामारी के बाद लोग स्वास्थ्य को लेकर जागरूक हुए हैं। नतीजा मामूली सी परेशानी में ग्रामीण डाक्टरी सलाह के लिए अस्पताल पहुंचते हैं, जिसकी वजह से ग्रामीण क्षेत्र के अस्पतालों में डाक्टरों पर काम का दबाव बढ़ रहा था।

ई-टेली मेडिसीन योजना लागू की गई

अस्पतालों में मरीजों का दबाव कम करने और लोगों को घर के पास ही डाक्टरी सलाह मुहैया कराने के इरादे से ई-संजीवनी टेलीमेडिसीन सेवा शुरू की गई। प्रारंभिक काल से लेकर अब तक करीब 70 हजार से ज्यादा मरीज टेली-कांफ्रेंसिंग के जरिए डाक्टरों की सलाह ले चुके हैं।

रुझान को देख सेवा विस्तार का फैसला

टेली मेडिसीन सेवा के जरिए डाक्टरी सलाह के बढ़ते रुझान को देखते हुए विभाग ने राज्य के सभी 534 प्रखंडों में कम से कम दो स्पोक सेंटर खोलने की योजना पर काम शुरू कर दिया है। दिसंबर से 2021 से मार्च 2022 तक सभी प्रखंडों में ऐसे स्पोक काम करने लगेंगे। इन स्पोक सेंटर में आकर मरीज यहां सप्ताह में छह दिन डाक्टरी सलाह प्राप्त कर सकेंगे।  

समय में भी किया गया था बदलाव

पूर्व की तरह अब टेली मेडिसीन के जरिए डाक्टरी सलाह की सुविधा सप्ताह में सिर्फ तीन दिन मंगलवार, बुधवार एवं शुक्रवार को नहीं, बल्कि सोमवार से शनिवार तक छह दिन मिलेगी। इतना ही नहीं, सुबह नौ से दो बजे की बजाय सेवा सुबह नौ से शाम चार बजे तक मरीजों के लिए काम करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.