Move to Jagran APP

बिहार के आरा में बड़ी पहल : अब फायर सूट पहनकर आग बुझाने उतरेंगे अग्निशमन के जांबाज

Bihar News बिहार के आरा में अग्निशमन विभाग में बड़ी पहल की गई है। अब अग्निशमन विभाग के जांबाज कर्मी फायर सूट पहनकर आग बुझाने के लिए उतरेंगे। क्‍या है यह पहल जानने के लिए जरूर पढ़ें यह खबर।

By Amit AlokEdited By: Published: Wed, 17 Mar 2021 05:58 PM (IST)Updated: Wed, 17 Mar 2021 05:58 PM (IST)
बिहार के आरा में बड़ी पहल : अब फायर सूट पहनकर आग बुझाने उतरेंगे अग्निशमन के जांबाज
बिहार में आग लगने की प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

भोजपुर, जागरण संवाददाता। भोजपुर जिले में अगलगी की किसी भी बड़ी घटना के बाद अब अग्निशमन विभाग के जांबाज फायर प्रोक्सिमी सूट पहनकर उतरेंगे। कुल छह फायर प्रोक्सिमी सूट भोजपुर जिले को उपलब्ध कराए गए हैं। इसमें हर फायर स्टेशन को दो-दो फायर सूट उपलब्ध करा दिए गए हैं। इससे आग पर काबू पाने में बहुत हद तक मदद मिलेगी। वैसे, मुख्यालय के आदेश पर अगलगी से निपटने को लेकर हर स्तर से तैयारियां चल रही हैं। आपको बताते चलें कि जिले में कुल 19 फायर ब्रिगेड वाहन हैं, जिसमें 18 ठीक हालत में है। पांच बड़े व 13 छोटे फायर ब्रिगेड के वाहन हैं, जिनमें एक खराब है। 10 छोटे वाहन थानों में उपलब्ध हैं। शेष आरा, पीरो व फायर स्टेशनों में उपलब्ध हैं। अभी तक अगलगी से निपटने से 18 से अधिक हॉट स्पॉट चिह्नित किए जा चुके हैं।

loksabha election banner

आग से झुलसने से बचाता है यह सूट

पहले आग लगने की घटना के दौरान आग पर काबू पाने के समय फायर कर्मचारियों के लिए ये सूट पहनना जरूरी होता है, जो उन्हें आग से झुलसने से बचाता है। पहने फायर ब्रिगेड कर्मी जान हथेली पर लेकर आग बुझाने के लिए घरों में जाते थे। जिससे वे भी जख्मी हो जाते थे। लेकिन, यह फायर सूट पूरी तरह सुरक्षा कवच की तरह मदद करेगा।

बचाव कार्य में मिलेगी मदद

गृह रक्षा वाहिनी के कमांडेंट सह जिला अग्निशमन पदाधिकारी अनिल कुमार सिंह ने बताया कि फायर प्रोक्सिमी सूट मिलने से आग पर काबू पाने एवं बचाव कार्य में काफी मदद मिलेगी। पहले यह जिले में नहीं था। इधर, मुख्यालय ने जिले को कुल छह फायर सूट उपलब्ध कराए हैं। उन्‍हें आरा, जगदीशपुर व पीरो फायर स्टेशनों को उपलब्ध करा दिया गया है। अगर कहीं भी कोई बड़ी घटना होती है, तो पहले दो अग्निक फायर प्रोक्सिमी सूट पहनकर अंदर घुसेंगे। इसके बाद पीछे टीम रहेगी।

जागरूक किए जाएंगे आम लोग

अग्निशमन विभाग अगलगी से बचाव कार्य के लिए विभाग जागरूकता अभियान भी शुरू करेगा। सभी पंचायतों के गांवों में जागरूकता के लिए पंचायत प्रतिनिधियों के सहयोग से  मॉक ड्रील आयोजित किए जाएंगे। प्राय: देखा जाता है कि गेहूं कटने के बाद किसान खलिहान में थ्रेसर के माध्यम से गेहूं की दौनी करते हैं। फिर थ्रेसर से निकली चिंगारी के कारण अगलगी की घटनाएं होती हैं। इसकी रोकथाम के लिए थ्रेसर ऑपरेटरों व ग्रामीणों के साथ मिलकर मॉक ड्रील व नुक्कड़ नाटक के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

पीरो व जगदीशपुर में जागरूकता शिविर

बताया जा रहा कि फायर मुख्यालय आरा की तरह पीरो व जगदीशपुर में भी बचाव कार्य को लेकर जागरूकता शिविर आयोजित किए जाएंगे। पहले से जो कार्यक्रम निर्धारित हैं, उनके अनुसार 18 मार्च को पीरो व 20 मार्च को जगदीशपुर में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित होंगे। स्थानीय प्रतिनिधियों, जैसे मुखिया, सरपंच, वार्ड पार्षद से भी व्यक्तिगत रूप से संपर्क कर  मोबाइल नंबर लिए जा रहे हैं, ताकि अगलगली की घटनाएं होने की सूचना पर त्वरित कार्रवाई की जा सके।

आग लगने पर इन नंबरों को करें डायल

  • आरा फायर स्टेशन

    मोबाइल नंबर: 748580 5870

  • पीरो फायर स्टेशन

    मोबाइल नंबर. 7485809872

  • जगदीशपुर फायर स्टेशन

    मोबाइल नंबर: 7485805874


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.