पटना में 14 करोड़ की लूट, पिस्टल तान अपराधी बैग में भर ले गए ज्वेलरी; आज नहीं खुलेंगी दुकानें

तीन बदमाश अपने साथ तीन बैगों में भरकर आभूषण ले गए हैं जबकि एक को भागने के क्रम में स्थानीय लोगों ने अपाचे बाइक के साथ दबोच लिया। ग्राहक बनकर घुसे लुटेरों ने दुकान में फायरिंग भी की। हालांकि कोई हताहत नहीं हुआ है।

Akshay PandeyPublish: Fri, 21 Jan 2022 03:54 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 08:34 PM (IST)
पटना में 14 करोड़ की लूट, पिस्टल तान अपराधी बैग में भर ले गए ज्वेलरी; आज नहीं खुलेंगी दुकानें

जागरण संवाददाता, पटना: पटना में कदमकुआं थाना क्षेत्र के कारोबारी इलाके बाकरगंज में दिनदहाड़े बाइक सवार हथियारबंद अपराधियों ने लूट की बड़ी वारदात को अंजाम दिया। चार अपराधियों ने शुक्रवार को सोने के जेवरात के थोक कारोबारी संजीव कुमार की एसएस ज्वेलर्स शाप में धावा बोलकर पांच स्टाफ, उनके दोनों बेटों यशराज और युवराज तथा वहां मौजूद एक ग्राहक पर पिस्टल तानकर 15 मिनट में पूरी दुकान को साफ कर दिया। आभूषणों को बैग में भरकर सभी फरार हो गए। लूटे गए आभूषणों की कीमत करीब 14 करोड़ बताई गई है। 

यह भी पढ़ें: दिल्ली-मुंबई में मिथिला के भतुआ व तीसी बड़ी का लें आनंद, करें यह काम

लूटपाट के बाद भागने के क्रम में स्थानीय दुकानदारों ने एक अपराधी को दबोच लिया। उसके पास से कट्टा, सफेद रंग की अपाचे बाइक और कुछ ज्वेलरी बरामद हुई है। वारदात के बाद दुकानदार संजीव कुमार सदमे में हैं। वे लगातार रोए जा रहे हैं। दोपहर दो बजे हुई लूट की वारदात की सूचना मिलते ही गांधी मैदान थाने की पुलिस मौके पर पहुंच गई। दुकानदारों का आरोप है कि सूचना देने के 40 मिनट बाद कदमकुआं थाने की पुलिस पहुंची। पुलिस पकड़े गए अपराधी और बाइक को जब्त कर गांधी मैदान थाने ले गई। देर शाम तक लूटे गए जेवरातों की कीमतों का आकलन जारी था। विरोध में शनिवार को व्यापारियों ने आभूषण दुकान बंद रखने का निर्णय लिया है। यह भी पढ़ें: बारिश होगी या बढ़ेगी ठंड? जानें, मुजफ्फरपुर के मौसम का पूर्वानुमान

अपराधी ने पुलिस को बताए साथियों के नाम

घटना के बाद बाकरगंज के दुकानदार सभी दुकानों को बंद कर सड़क पर उतर गए। पुलिस सूत्रों की मानें तो पकड़े गए अपराधी का नाम साधु है, जो मूल रूप से जहानाबाद का रहने वाला है। उसने अपने अन्य तीनों साथियों के नाम भी उजागर कर दिए हैं। फुटेज और अन्य तकनीकी अनुसंधान कर पुलिस इलाके की घेराबंदी कर अन्य अपराधियों की गिरफ्तारी को दबिश दे रही है। अपराधी दो बाइक से आए थे। एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो ने बताया कि चार अपराधियों ने वारदात को अंजाम दिया है। एक को गिरफ्तार किया गया है। अन्य की पहचान हो गई है। उनकी गिरफ्तारी के लिए दबिश दी जा रही है। प्राथमिकी दर्ज होने पर लूट की ज्वेलरी की सही कीमत सामने आएगी। 

विरोध में कल बंद रहेंगी सराफा दुकानें

लूटकांड के विरोध में शनिवार को पटना जिले की सराफा दुकानें बंद रहेंगी। इसका निर्णय शुक्रवार को पाटलिपुत्र सराफा संघ की ओर से लिया गया। आल इंडिया ज्वेलर्स एंड गोल्ड स्मिथ की प्रदेश इकाई ने भी इस फैसले का समर्थन किया है। पाटलिपुत्र सराफा संघ के अध्यक्ष विनोद कुमार ने कहा कि लूटपाट के बाद एक अपराधी को स्थानीय लोगों ने पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया। उसके पास से कुछ आभूषण मिले हैं। अन्य अपराधियों की गिरफ्तारी व शेष आभूषणों की बरामदगी के साथ सराफा व्यवसाय वाले क्षेत्रों में गश्ती बढ़ाने, समय-समय पर व्यवसायियों के साथ बैठक करने, उन्हें आम्र्स लाइसेंस देने, थाना प्रभारी की जिम्मेदारी तय करने की हम मांग करते हैं। उन्होंने कहा है कि पिछले कुछ माह से बिहार के अन्य जिलों में भी आभूषण व्यावसायियों से लूटपाट, रंगदारी मांगने की बात सामने आई है। पुलिस मूकदर्शक बनी हुई है और सरकार सुरक्षा देने में असमर्थ है। यह गंभीर मामला है। सराफा व्यवसायी कर के रूप में सरकार को उच्च राजस्व देते हैं, फिर भी वे उपेक्षित हैं। उधर आल इंडिया ज्वैलर्स एंड गोल्ड स्मिथ के बिहार अध्यक्ष अशोक वर्मा सोनार ने कहा कि एक दिवसीय बंदी का हम समर्थन करते हैं। इस तरह की घटनाएं दोबारा नहीं हों, इसका उपाय सरकार करे। 

Edited By Akshay Pandey

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम