Move to Jagran APP

शादी को लेकर भोजपुरी गायिका देवी के बिंदास बोल, तेज प्रताप के बारे में कही ये बात

भोजपुरी की मशहूर गायिका देवी ने अपनी शादी के बारे में खुलासा किया और बेहद बोल्ड अंदाज में शादी और संबंधों को लेकर बात की। उन्होंने तेजप्रताप और एेश्वर्या की शादी को बेमेल बताया।

By Kajal KumariEdited By: Published: Wed, 23 Oct 2019 04:26 PM (IST)Updated: Thu, 24 Oct 2019 02:02 PM (IST)
शादी को लेकर भोजपुरी गायिका देवी के बिंदास बोल, तेज प्रताप के बारे में कही ये बात
शादी को लेकर भोजपुरी गायिका देवी के बिंदास बोल, तेज प्रताप के बारे में कही ये बात

पटना, काजल। भोजपुरी की मशहूर गायिका देवी, जो अपनी शादी को लेकर कभी बहुत ज्यादा सीरियस नहीं रहीं, वो अब बहुत ही जल्द शादी करने वाली हैं। उन्होंने अपनी शादी के बारे में बताया कि वो अपने ब्वॉयफ्रेंड फैब, जिनका पूरा नाम फैब्रिशियू है, उनके साथ जल्द ही सात फेरे लेंगी। फैब एक मल्टीनेशनल कंपनी में कार्यरत हैं और दोनों एक-दूसरे के साथ रिलेशनशिप में हैं।

loksabha election banner

Jagran.com को दिए अपने एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में देवी ने शादी और संबंधों को लेकर, खासकर महिलाओं के हक को लेकर अपनी बेबाक राय रखी। उन्होंने कहा कि शादी को लेकर अब पुरानी परंपराएं बदली हैं, लेकिन अभी बहुत बदलाव बाकी है। उनका मानना है कि हमारे भारत में ही समाज, परिवार तमाम तरह के रीति-रिवाजों के साथ शादी जैसे पवित्र बंधन में बंधने की परंपरा है, लेकिन दूसरे देशों में एेसा नहीं है। 

शादी में कोई बंधन नहीं होना चाहिए

देवी ने कहा कि शादी में कोई बंधन नहीं होना चाहिए। एक-दूसरे के प्रति आदर का भाव होना चाहिए, एक-दूसरे की समझ होनी चाहिए, पति हो या पत्नी, दोनों को समान जीवन जीने का अधिकार होना चाहिए। पति और पत्नी जैसा कि कहा जाता है, एक परिवार की गाड़ी के दो पहिए होते हैं, तो दोनों को समान अधिकार मिलना चाहिए।

उन्होंने कहा कि हमारे समाज में अभी भी एेसा माना जाता है कि एक लड़की और लड़का अगर एक-दूसरे को जानते हैं, दोनों के बीच दोस्ती है तो उन्हें शादी ही कर लेनी चाहिए, जबकि एेसा नहीं होना चाहिए। जो आपका होने वाला जीवनसाथी हो उसे अच्छी तरह जान-समझ लें, फिर शादी का फैसला करें, क्योंकि ये लाइफटाइम की बात होती है।

 

पुरुष और महिला को मिले समान अधिकार 

देवी ने कहा कि आज भी हमारे देश में समान अधिकार की बात की जाती है, लेकिन पुरुष और महिला को समान अधिकार नहीं मिला है। पति-पत्नी अगर दोनों कामकाजी हैं तो पत्नी को ही घर की ज्यादा जिम्मेदारी उठानी होती है। आज भी अगर पुरुष मित्र बनाए तो ठीक, लेकिन महिला के पुरुष मित्र हों तो उसे अच्छा नहीं समझा जाता। महिला देर रात घर आए तो चार सवाल जरूर पूछे जाते हैं। 

देवी ने अपने आनेवाले एल्बम का एक गाना गाकर सुनाया, देखें वीडियो

समाज की बदलनी चाहिए मानसिकता

दोहरी मानसिकता अभी भी हमारे समाज में कायम है, आज भी बेटी को यही कहा जाता है कि ससुराल ही तुम्हारा घर है। अगर शादी सही रही तो ठीक, लेकिन अगर कोई परेशानी हो, दहेज ना मिला हो तो जलाकर मार देते हैं। ये कैसी शादी है? एेसे मामले रोज अखबारों में छपते हैं। रोज दुष्कर्म, छेड़खानी की घटनाएं देखने-सुनने को मिलती हैं। क्या लड़की कोई वस्तु है? जिसे जो चाहे अपने मन-मुताबिक इस्तेमाल करे। ये सोच बदलनी चाहिए। 

लड़के-लड़कियों को मिले समान शिक्षा 

देवी ने कहा कि शुरू से ही लड़के और लड़कियों को समान शिक्षा मिलनी चाहिए और उन्हें बताना चाहिए कि दोनों एक-से हैं, बस दोनों के शारीरिक बनावट में अंतर है। दोनों को यौन शिक्षा देना जरूरी है, तभी हम अपराध पर लगाम लगा सकते हैं। लड़की जबतक अपने पैरों पर खड़ी ना हो तो उसकी शादी नहीं करनी चाहिए। उसे आत्मनिर्भर बनाना जरुरी है, ताकि वह विपरीत परिस्थितियों में अपना जीवन चला सके। 

हमारी अंडरस्टैंडिंग अच्छी है, फैमिली को भी पसंद है

देवी ने बताया कि मैंने और फैब ने साथ रहकर देखा कि हमारी मानसिकता एक-दूसरे से बहुत मिलती है, तभी हमने तय किया कि हम शादी कर लेंगे। लेकिन सच पूछिए तो मैंने अबतक ये डिसाइड नहीं किया है कि मैं शादी करूंगी ही। शादी हाे भी सकती है। मैं यह भी नहीं कहती कि शादी नहीं होगी। हमारे परिवार को हमारी दोस्ती पसंद है। हमपर कोई दबाव नहीं है, अब हमें तय करना है कि कब करेंगे और कैसे करेंगे? 

मैं शादी में नहीं, साथी में ज्यादा बिलीव करती हूं

देवी ने बेबाकी से कहा कि मैं शादी में नहीं, साथी में ज्यादा बिलीव करती हूं। वेस्टर्न कंट्री में जब आप लोगों के साथ रहते हैं तो आपको अपना माइंडसेट थोड़ा बदलना होता है। हमारे देश में कोई मिल गया, बात जरा आगे बढ़ी। अच्छा फील नहीं होने पर भी आपको पार्टनर से शादी करनी पड़ जाती है। लेकिन, वेस्टर्न कंट्री में एेसा नहीं होता, वहां दो-तीन साल तक एक साथ रहते हैं फिर अच्छा रहे तो शादी करते हैं, नहीं तो वहीं सब खत्म। फिर आप अाजाद हैं। कोई बाध्यता नहीं होती। 

बेमेल शादी की कहानी ही है तेजप्रताप और एेश्वर्या की 

देवी ने राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के बेटे तेजप्रताप यादव और चंद्रिका राय की बेटी एेश्वर्या राय की शादी का उदाहरण देते हुए कहा कि ये बेमेल शादी ही थी, जिसका परिणाम देखने को मिल रहा है। ये राजनीतिक शादी थी जो फेल हो गई। इस बेमेल शादी का यही अंजाम होना था।

उन्होंने तेज-एेश्वर्या के बारे में कहा कि एेश्वर्या की पढ़ाई-लिखाई, उसका रहन-सहन कहीं तेजप्रताप से मैच नहीं करता था। फिर भी शादी कर दी गई और निभाने की जब बात हुई तो दबाव बनाया गया। लेकिन आज नतीजा सबके सामने है। अगर दोनों कंप्रोमाइज कर लेते तो दोनों की जिंदगी बर्बाद होती। मेरे खयाल से तेजप्रताप ने सही स्टेप उठाया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.