Move to Jagran APP

सरस्‍वती पूजा के लिए रोड पर चंदा वसूलने वाले रंगदारी एक्‍ट में जाएंगे जेल, भोजपुर में शुरू हुआ अभियान

Saraswati Puja Guideline सरस्‍वती पूजा के नाम पर जबरन चंदा वसूलने वालों पर कार्रवाई अब तेज होगी। भोजपुर में इसके लिए अभियान शुरू किया गया है। सड़कों पर चंदा वसूलने वालों के खिलाफ कार्रवाई में ढिलाई थानेदारों पर भी भारी पड़ सकती है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 10:47 AM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 10:47 AM (IST)
सरस्‍वती पूजा के लिए रोड पर चंदा वसूलने वाले रंगदारी एक्‍ट में जाएंगे जेल, भोजपुर में शुरू हुआ अभियान
सरस्‍वती पूजा में जबर्दस्‍ती चंदा वसूलने वालों पर होगी कार्रवाई। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

आरा, जागरण संवाददाता। सड़कों पर चंदा वसूलने वालों के खिलाफ कार्रवाई में ढिलाई थानेदारों पर भी भारी पड़ सकती है। शुक्रवार को जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा एवं एसपी विनय तिवारी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग में सड़कों पर जबरन चंदा वसूलने वाले अराजक तत्वों से सख्ती से निपटने का निर्देश दिया है। साथ ही रंगदारी एक्ट के तहत एफआइआर दर्ज कर जेल भेजने का फरमान जारी किया है।

loksabha election banner

गौरतलब हो कि चरपोखरी के ध्यानी टोला के पास सिख श्रद्धालुओं पर घटित हमले की घटना को लेकर मुख्यालय भी काफी गंभीर है। बावजूद जगह-जगह से आ रही शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए एसपी ने सभी थानेदारों को सख्ती बरतने व सड़कों पर निगरानी व गश्ती बढ़ाने का निर्देश दिया है। दैनिक जागरण ने भी पूजा के नाम पर सड़कों पर वसूली करते तस्वीर सहित खबर प्रकाशित की थी।

इधर, शुक्रवार सुबह करीब 11 बजे दोनों जिले के शीर्ष अधिकारी थानेदारों से लेकर सीओ वे आनलाइन थे। तीसरी लहर में वृद्धि को देखते हुए दिनांक 22 जनवरी से छह फरवरी तक जो भी प्रतिबंध लगाए ग एहैं , उसका कड़ाई से अनुपालन कराना सुनिश्चित करेंगे । सभी दुकानें एवं प्रतिष्ठान रात्रि 8.00 बजे तक खुले रहेंगे । सभी सीओ एवं थानाध्यक्षों को निदेश दिया गया कि दुकानों के संचालन में कोविड- 19 के रोकथाम के लिए जो भी विभागीय दिशा निदेश लागू किए गए हैं, उसका पालन कराया जाए ।

शादी-विवाहों में नहीं बजेगा डीजे व बैंड बाजा

वीसी के दौरान डीएम व एसपी ने सभी अफसरों को सख्ती से कोविड गाइड लाइन का पालन कराने का निर्देश दिया है। साफ कहा कि शादी-विवाहों में डीजे नहीं बजेगा। 50 से अधिक लोग शामिल नहीं होंगे। इसे लेकर थाने स्तर पर सभी डीजे संचालकों के साथ एक से दो दिनों के अंदर बैठक करने का निर्देश दिया। साथ ही नियमों का उल्लंघन करने वालों पर विधि-सम्मत कार्रवाई करने का फरमान जारी किया गया। जिनकी घर शादी होगी उन्हें तीन दिन पूर्व सूचना देनी होगी।

सार्वजनिक जगहों पर नहीं स्थापित होगा पूजा पंडाल

बैठक के दौरान यह भी निर्देश दिया गया कि कोविड संक्रमण को देखते हुए सरस्वती पूजा के दौरान सार्वजनिक जगहों पर कहीं भी पूजा पंडाल बनाए जाने पर रोक लगाएं। पूजा कमेटी से जुड़े सदस्यों से बात कर घरों में ही पूजा करने की अपील करें। जिससे की कोविड के विस्तार को रोका जा सके। थानेदार से लेकर सीओ को जिम्मेवारी सौंपी गई। पिछले तीन वर्षों में सरस्वती पूजा को लेकर जो भी अनुज्ञप्ति निर्गत की गई है उनके साथ बैठक करना सुनिश्चित करेंगे एवं उन्हें कोविड गाईडलाइन से अवगत कराएंगे। किसी भी धार्मिक अनुष्ठान के आयोजन के पूर्व अनुमंडल पदाधिकारी से अनुमति प्राप्त करना अनिवार्य होगा । साथ ही धार्मिक अनुष्ठान के आयोजन में कोविड गाइडलाइन का शत - प्रतिशत पालन करना अनिवार्य होगा ।

धोबीघटवा से बिहारी मिल रोड तक चंदा वसूलने वालों के विरुद्ध चला अभियान

इधर, मंगलवार को आरा शहर के धोबीघटवा से लेकर बिहारी मिल रोड तक सड़कों पर सरस्वती पूजा के नाम पर चंदा वसूलने वाले तत्वों के विरुद्ध अभियान चलाया गया। इस दौरान पुलिस ने डंडे भी चटकाए। जिससे अफरातफरी मची रही। इंस्पेक्टर अविनाश कुमार खुद सड़क पर उतरे हुए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.