Move to Jagran APP

Bharat Bandh Update: पटना के बाईपास रोड में वाहनों में तोड़फोड़, गांधी सेतु पर जाम; देखें वीडियो और तस्‍वीरें

Bharat Bandh in Bihar Update बिहार में किसान संगठनों के भारत बंद का असरदार है। इसकी वजह है बंद को बिहार में राजद का समर्थन मिलना। ब‍िहार में बंद को सफल बनाने में राजद के अलावा ही माले कार्यकर्ताओं की सक्रियता देखी जा रही है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Fri, 26 Mar 2021 07:21 AM (IST)Updated: Fri, 26 Mar 2021 12:15 PM (IST)
Bharat Bandh Update: पटना के बाईपास रोड में वाहनों में तोड़फोड़, गांधी सेतु पर जाम; देखें वीडियो और तस्‍वीरें
बिहार की राजधानी पटना में सड़क जाम कर विरोध जताते बंद समर्थक। जागरण

पटना, बिहार ऑनलाइन डेस्‍क। Bharat Bandh Update: किसान संगठनों के भारत बंद को बिहार की प्रमुख राजनीतिक पार्टी राष्‍ट्रीय जनता दल यानी राजद का साथ मिलने के कारण प्रदेश में इसका असर दिख रहा है। दिन चढ़ने के साथ राजद कार्यकर्ता और अन्‍य विरोधी दलों के समर्थक सड़कों पर उतरकर यातायात बाधित करने में जुटे हैं। पटना के बाईपास इलाके और पटना सिटी में बंद समर्थक वाहनों का आवागमन बाधित करते दुकानों को बंद करा रहे हैं। बाईपास रोड पर कुछ वाहनों में तोड़फोड़ किए जाने की सूचना भी मिल रही है। कुछ जगहों पर दुकानों को जबर्दस्‍ती बंद कराने की शिकायत भी मिल रही है। भागलपुर, मुजफ्फरपुर, बक्‍सर, वैशाली, जहानाबाद, गया, बेगूसराय, नालंदा, पूर्णिया सहित सभी जिलों में राजद और भाकपा माले के कार्यकर्ता बंद को सफल बनाने में जुटे हैं। ज्‍यादातर जगहों पर बंद समर्थक आवश्‍यक सेवा में शामिल वाहनों को रास्‍ता दिखे, हालांकि कहीं-कहीं जोर-जबर्दस्‍ती की शिकायत भी मिली।

loksabha election banner

बिहारशरीफ में एसपी ने बंद समर्थकों को सड़क से खदेड़ा

बिहारशरीफ जिले में दीपनगर के पीपलपर के पास जाम व आगजनी कर रहे राजद कार्यकर्ताओं को एसपी के नेतृत्व में पुलिस टीम ने खदेड़ दिया। कई राजद कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। दो वाहन भी जब्त किए गए। आगजनी पर फायर ब्रिगेड ने काबू पाया। इधर, देवीसराय चौक को राजद कार्यकर्ताओं ने जाम कर दिया है। जिससे पटना-रांची मेन रोड पर वाहनों की लंबी कतार लग गई है। सदर डीएसपी शिब्ली नोमानी दल-बल समेत मौके पर पहुंच गए हैं।

गया के शेरघाटी में जीटी रोड पर सुबह से असर

भारतीय किसान संगठनों द्वारा शुक्रवार को भारत बंद आह्वान का शेरघाटी बाजार से लेकर जीटी रोड पर सुबह से ही असर दिखने लगा है। बिहार में विपक्ष में बैठे राष्ट्रीय जनता दल ने बंद का पुरजोर समर्थन करते हुए सड़क पर उतर कर लोगों से अपनी अपनी दुकान और प्रतिष्ठान बंद करने का आह्वान शुरू कर दी है। किसान संगठनों द्वारा  आहूत भारत बंद का समर्थन शेरघाटी अनुमंडल में राजद के अलावा माले भी करते देखे देखा जा रहा है। राष्ट्रीय राजनीतिक दल कांग्रेस के लोग भी राजद के साथ सड़क पर देखे जा रहे हैं। भारत बंद को लेकर शेरघाटी अनुमंडल क्षेत्र के औरंगाबाद सीमा आमस के मझौलिया से लेकर झारखंड सीमा मोहनपुर तक जीटी रोड पर सड़कों की आवाजाही कम दिख रही है। शेरघाटी बस स्टैंड में भी स्थानीय जगहों से चलने वाली सवारी बसें आदि का परिचालन भी बंद है। लंबी दूरी की बसें एवं लंबी दूरी के भार वाहक वाहन ट्रक, टैंकर आदि चलते देखा जा रहा है।

बिहारशरीफ के हिलसा में भी बंद का असर

हिलसा में सुबह से महागठबंधन के नेता एवं कार्यकर्ता भारत बंद कराने के लिए सड़क पर उतर आए हैं। सिनेमा मोड़ पर राजद, भाकपा माले, कांग्रेस, राकपा के नेता भारत बंद कराने में जुटे हैं। इसके कारण वाहनों का आवागमन पूरी तरह से ठप है। सिनेमा मोड़ से  दनियावां, एकंगरसराय एवं नूरसराय जाने वाले पथ में वाहनों की लंबी कतार लगी हुई है। यात्रियों को गन्तव्य तक पहुंचने के लिए अपने सामानों के साथ पैदल चलना पड़ रहा है। हिलसा में बंद का नेतृत्व भाकपा माले के जिला सचिव सुरेंद्र राम, राजद के प्रखंड अध्यक्ष नवल यादव, कांग्रेस के विन्देश्वरी प्रसाद मंडल, रांकपा के जैनेंद्र कुमार कर रहे हैं।

महात्‍मा गांधी सेतु पर यातायात प्रभावित

पटना से उत्‍तर बिहार को जोड़ने वाले महात्‍मा गांधी सेतु पर भी यातायात प्रभावित हो गया है। बंद समर्थकों ने कुछ देर के लिए पुल पर यातायात पूरी तरह अवरुद्ध कर दिया था। हालांकि एक घंटे के बाद प्रशासन ने बंद समर्थकों को वहां से हटा दिया। इसके बावजूद यातायात सामान्‍य होने में अभी वक्‍त लगेगा। पटना के जगनपुरा में बाईपास रोड पर वाहनों की लंबी कतार लग गई है। हालांकि पटना शहर के अंदरुनी हिस्‍सों में बंद का कोई खास असर नहीं दिख रहा है। बिहार के ग्रामीण इलाकों में बंद का ज्‍यादा असर है। भागलपुर, आरा, दरभंगा और मुजफ्फरपुर में बंद समर्थक सक्रिय दिख रहे हैं। बंद की वजह से कई इलाकों में सड़क यातायात प्रभावित हुआ है, वहीं कुछ ट्रेनों का परिचालन भी प्रभावित हुआ है।

लहेरियासराय स्‍टेशन पर जानकी एक्‍सप्रेस को रोका

शुक्रवार की सुबह होते ही जहानाबाद जिले में काको के पास राजद नेताओं और समर्थकों ने गया-पटना राष्‍ट्रीय राजमार्ग पर यातायात बाधित कर सरकार विरोधी नारे लगाए। दूसरी तरफ दरभंगा जिले के लहेरियासराय स्‍टेशन पर बंद समर्थकों ने जानकी एक्‍सप्रेस समेत कुछ ट्रेनों का परिचालन बाधित किया है। मुजफ्फरपुर के ग्रामीण क्षेत्रों में भी बंद का असर दिख रहा है। बेगूसराय में बंद समर्थकों ने बस स्‍टैंड के पास ही एनएच 31 को जाम कर दिया है। बंद समर्थक जगह-जगह सड़क जाम कर नारेबाजी कर रहे हैं। किसान मोर्चा के भारत बंद का राजद ने भी समर्थन किया है। बिहार में राजद 26 मार्च को सक्रिय रूप से बंद में सहयोग करेगा। वामदलों और कांग्रेस ने समर्थन का पहले ही एलान कर दिया है। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने राजद समेत महागठबंधन के कार्यकर्ताओं से सक्रिय भागीदारी की अपील की है।

गया स्‍टेशन पर ट्रेनों का परिचालन सामान्‍य, वैशाली में बंद का असर

गया जंक्‍शन से गुजरने वाली ट्रेनों का परिचालन फिलहाल सामान्‍य है। यहां एहतियात के तौर पर सुरक्षा बलों को मुस्‍तैद रखा गया है। वैशाली जिले में कई जगहों पर सड़क जाम कर राजद कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन शुरू कर दिया है। महुआ से राजद के विधायक डॉ. मुकेश रौशन के नेतृत्व में राजद कार्यकर्ताओं ने हाजीपुर-पटना मार्ग को गांधी सेतु के समीप जाम कर दिया है। राजद कार्यकर्ता सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं। विधानसभा में विधायकों पर हुए हमले के खिलाफ नारेबाजी करते हुए कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। उधर राजद कार्यकर्ताओं ने हाजीपुर-मुजफ्फरपुर एनएच को भगवानपुर अड्डा चौक पर जाम कर दिया है। राजद कार्यकर्ता सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं। जिले में कई अन्य जगहों पर भी राजद के कार्यकर्ता सड़क पर उतरकर प्रदर्शन कर रहे हैं।

आरा में बंद समर्थकों ने आरा-पटना राजमार्ग को किया जाम

कृषि कानून वापस लेने की मांग सहित अन्य मुद्दों को लेकर शुक्रवार को आहूत भारत बंद को लेकर सुबह सात बजे से ही बंद समर्थक सड़कों पर उतर गए हैं। शहर के पटेल बस पड़ाव के समीप आरा-पटना राजमार्ग को जाम कर दिया है। जिससे राजमार्ग पर वाहनों का परिचालन ठप हो गया है। यहां सड़क जाम का नेतृत्व भाकपा-माले नेता राजू यादव, क्यामुद्दीन  अंसारी, दिलराज प्रीतम, शब्बीर, शिव प्रकाश रंजन, गोपाल प्रसाद, अमित कुमार बंटी, सत्यदेव पासवान, सुरेश पासवान आदि कर रहे है। बिहार में पुलिस राज शासन लाने का आरोप लगा रहे हैं। मौके पर पहुंचे अधिकारी वार्ता कर जाम हटाने के प्रयास में लगे हैं।

बेरोजगारी के मुद्दे पर सरकार को घेरने में जुटा राजद

बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव ने कहा कि बंद का हमारा प्रमुख मुद्दा बेरोजगारी होगा। चुनाव के दौरान राजग सरकार ने बिहार में 20 लाख लोगों को रोजगार देने का वादा किया था। इसके अलावा विधानसभा में विपक्षी विधायकों की पिटाई, महंगाई एवं नए कृषि कानून के खिलाफ भी हम सड़क पर उतरेंगे। राजद के प्रदेश प्रवक्ता चितरंजन गगन ने कहा है कि बंद की पूरी तैयारी है। आपात सेवाओं को छोड़कर सबकुछ बंद कराया जाएगा।

कांग्रेस का एलान किसानों के समर्थन में लड़ेंगे हर लड़ाई

बिहार कांग्रेस ने एलान किया है कि पार्टी किसानों के समर्थन में हर लड़ाई लड़ेगी। गुरुवार को कांग्रेस नेताओं ने पटना सहित सभी जिला मुख्यालयों पर किसानों के समर्थन में एक दिन का धरना दिया। धरना में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष, विधान मंडल दल के नेता, प्रभारी सचिव वीरेंद्र सिंह राठौर समेत सभी विधायक, विधान पार्षद व पार्टी नेता शामिल हुए। धरना को संबोधित करते हुए प्रदेश अध्यक्ष डॉ. मदन मोहन झा ने कहा कि कांग्रेस हमेशा किसानों के साथ खड़ी है। जब तक तीन कृषि कानून वापस नहीं होते कांग्रेस किसानों के समर्थन में लड़ाई जारी रखेगी। प्रभारी सचिव वीरेंद्र सिंह राठौड़ ने कहा कृषि कानून की सबसे बड़ी मार बिहार जैसे राज्यों पर पड़ेगी। क्योंकि एमएसपी व्यवस्था नहीं है।

यह भ्‍ाी पढ़ें- Bharat Bandh: गया में बंद का मिला-जुला असर, राजद-माले के साथ सड़क पर उतरे कांग्रेस कार्यकर्ता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.