Move to Jagran APP

दिसंबर तक पूरा हो जाएगा भागलपुर रेलखंड के दोहरीकरण का काम

भागलपुर रेलखंड के विद्युतीकरण और दोहरीकरण का कार्य दिसंबर तक पूरा हो जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 Jul 2018 10:01 AM (IST)Updated: Sun, 15 Jul 2018 10:01 AM (IST)
दिसंबर तक पूरा हो जाएगा भागलपुर रेलखंड के दोहरीकरण का काम
दिसंबर तक पूरा हो जाएगा भागलपुर रेलखंड के दोहरीकरण का काम

पटना । भागलपुर रेलखंड के विद्युतीकरण और दोहरीकरण का कार्य दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। वहीं, रक्सौल-नरकटियागंज रेलखंड का दोहरीकरण दुर्गा पूजा तक पूर्ण कर लिया जाएगा। यह जानकारी पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी ने बिहार चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज के साथ शनिवार को हुई बैठक में दी।

loksabha election banner

महाप्रबंधक ने कहा कि हाजीपुर-मुजफ्फरपुर रेलखंड सहित कई रेलखंडों में विद्युतीकरण और दोहरीकरण का कार्य चल रहा है। पूर्व मध्य रेल के एकमात्र भागलपुर रेलखंड को छोड़कर सभी ब्रॉड गेज हो गई हैं। महाप्रबंधक ने कहा कि चैंबर की मांगों को लेकर दस दिन में संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की जाएगी। पूर्व मध्य रेल के मुख्य वाणिज्य प्रबंधक ने स्पष्ट तौर पर कहा कि रैक आने के नौ घंटे के अंदर माल उतारना ही पड़ेगा। यह व्यवस्था देशभर में लागू है। बैठक की अध्यक्षता चैंबर के अध्यक्ष पीके अग्रवाल ने किया। इस अवसर पर महाप्रबंधक के सचिव एके झा, उप मुख्य वाणिज्य प्रबंधक (यात्री) दिलीप कुमार, मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी राजेश कुमार मौजूद थे।

-देशभर में दिखेगी मिथिला पेंटिंग---

महाप्रबंधक ने कहा कि बिहार की मिथिला पेंटिंग अब देशभर में दिखेगी। महाप्रबंधक बनने के साथ इसका प्रचार-प्रसार देशभर में कर रहे हैं। देश के अधिसंख्य स्टेशनों और ट्रेनों में मिथिला पेंटिंग दिखेगी।

-छह माह पर मिल रहा है रैक, कुछ कीजिए----

बिहार चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज ने मांग किया है कि रैक जल्द से जल्द उपलब्ध कराया जाए। छह-छह माह बाद रैक की बुकिंग होती है। इससे बिहार के व्यवसायी परेशान हैं। नौ घंटे के अंदर रैक खाली नहीं करने पर दंड लगा दिया जाता है। रात में मजदूर और लाइट की व्यवस्था नहीं रहती है। चैंबर ने रेल परियोजनाओं में तेजी लाने, रेल लाइन के निर्माण जल्द पूरा कराने, यात्री सुविधा में वृद्धि करने, चैंबर के लिए आरक्षण कोटा निर्धारित करने की मांग की। फतुहा और दानापुर रैक प्वाइंट ओवरलोडेड रहता है। इसलिए पटना के नजदीक एक प्वाइंट खोला जाए। फतुहा कंटेनर यार्ड में कंटेनर स्कैनिंग के साथ चालू किया जाए।

-पटना से नौ शहरों के लिए चलाया जाए दोरंतो ---

पटना से देश के नौ शहरों के लिए मुंबई, रांची, लखनऊ, दिल्ली, मुंबई, पुणे, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद के बीच दोरंतो को चलाने की मांग की गई। पटना-हावड़ा दोरंतो प्रतिदिन चलाने, पटना हावड़ा जनशताब्दी रविवार को भी चलाने, पटना से रक्सौल के लिए इंटरसिटी, कानपुर के लिए जनशताब्दी, जबलपुर के लिए नई ट्रेन की मांग की गई। पटना कोचीन एक्सप्रेस को सुपरफास्ट बनाकर प्रतिदिन परिचालन कराने, राजेंद्र नगर टर्मिनल स्टेशन पर जाने के लिए राजेंद्र नगर की तरफ से रास्ता बनाने की मांग की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.