Move to Jagran APP

सावधान, बिहार में छापे जा रहे नकली रुपये, यहां बरामद हुए सौ से लेकर दो हजार तक के नकली नोट

बक्सर के राजपुर में नकली नोट छापे जा रहे थे। इसका सरगना पिता-पुत्र को बताया जा रहा है। पुलिस ने लाखों के नकली नोटों के साथ प्रिंट करने के कई उपकरण बरामद किए हैं। पांच लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ में पुलिस जुटी।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Wed, 16 Jun 2021 12:07 PM (IST)Updated: Wed, 16 Jun 2021 12:07 PM (IST)
सावधान, बिहार में छापे जा रहे नकली रुपये, यहां बरामद हुए सौ से लेकर दो हजार तक के नकली नोट
बक्‍सर जिल के राजपुर से नकली नोट बरामद। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

बक्सर, जागरण संवाददाता। राजपुर थानाक्षेत्र के मनोहरपुर गांव स्थित एक घर से नकली नोटों (Fake Currency) का धंधा चलाया जा रहा था। इसका पर्दाफाश करते हुए पुलिस ने लाखों रुपयों के नकली नोट बरामद किए गए। बरामद किए गए नोटों में 100, 200, 500 और 2000 रुपये के नोट शामिल हैं। उनकी गिनती की जा रही है। इस मामले में पांच लोगों को हिरासत में लेकर पुलिस पूछताछ के द्वारा नेटवर्क खंगालने में जुटी है।

prime article banner

नोट प्रिंंट करने की मशीन समेत कई उपकरण जब्‍त  

दरअसल पुलिस को विगत कुछ दिनों से राजपुर क्षेत्र में नकली नोट पाए जाने की बराबर सूचना मिल रही थी। सूचना के आलोक में पुलिस क्षेत्र की निगरानी करते हुए धंधेबाजों की टोह लेने में लगी थी। मंगलवार को सूचना पुष्ट होते ही देर शाम आठ बजे डीआइयू टीम के साथ स्थानीय पुलिस ने मनोहरपुर स्थित एक व्यक्ति के घर में छपेमारी की। वहां से लाखों के जाली नोट बरामद किए गए। मौके पर नोट प्रिंट करने की प्रिंटर मशीन के साथ लैपटॉप, पंच मशीन, जाली नोट के पेपर समेत नोट प्रिंट से सम्बंधित कई उपकरण बरामद किए गए।  इस मामले में मौके पर मौजूद दो समेत पांच व्यक्तियों को हिरासत में ले लिया गया। सूत्रों की माने तो हिरासत में लिए गए लोगों में धंधे का सरगना पिता-पुत्र दोनों शामिल हैं, वहीं सभी के मोबाइल फोन जब्त कर सम्पर्क में मौजूद लोगों का नेटवर्क खंगालने का प्रयास किया जा रहा है। फिलहाल इस सम्बंध में पुलिस कुछ भी बताने से साफ इंकार कर रही है।

पूर्व में भी उजागर हो चुका है नकली नोट छापने का धंधा 

जिले में नकली नोटों का कारोबार संचालित किए जाने की यह कोई पहली घटना नहीं है, बल्कि इसके पहले भी कई बार नकली नोट प्रिंट करने समेत जाली नोटों का धंधा करने वालों को पकड़ा जा चुका है। इनमें करीब एक दशक पूर्व जिला मुख्यालय से सटे जासो में बड़े पैमाने पर नकली नोट तैयार करने के छापाखाना का पुलिस ने भंडाफोड़ किया था, तो तकरीबन पांच साल पहले भी गोलंबर से गुप्त सूचना पर लाखों के नकली नोट के साथ धंधेबाज को गिरफ्तार किया गया था। इसके अलावा भी कई बार जाली नोटों के धंधेबाज पकड़े जा चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.